खाना पकाना और उसे परफेक्ट तरीके से प्रेजेंट करना किसी आर्ट से कम नहीं है। सही तरह से खाना पकाने के लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ती है और ये भी बहुत जरूरी है कि आपको सही हैक्स पता हों। खाने की सीजनिंग सही तरह से करना बहुत जरूरी है क्योंकि खाने का आधा फ्लेवर उन्हीं मसालों से आता है जिन्हें हम खाने में डालते हैं। वैसे तो कई डिश सिर्फ नमक और काली मिर्च से ही पूरी हो जाती हैं, लेकिन सिर्फ इन दोनों को डालने का भी तरीका आपको पता होना चाहिए। 

हर किसी के लिए खाने का फ्लेवर अलग होता है और किस तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाएं और कैसे उन्हें खाया जाए ये तरीका भी अलग होता है। ऐसे में क्यों न हम कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जानें जो खाने की परफेक्ट सीजनिंग के लिए जरूरी हैं। अब यकीनन मसाले तो सभी एक जैसे होते हैं, लेकिन उन्हें डालने का तरीका उनके स्वाद में काफी असर डाल सकता है। 

1. काली मिर्च पाउडर की जगह कुटी हुई काली मिर्च का इस्तेमाल करें-

काली मिर्च का फ्लेवर खाने में जान भी डाल सकता है और ये खाने का स्वाद इतना खराब भी कर सकता है कि वो खाया ही न जा सके। पर आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको किस मात्रा में इसे डालना है।  

- अगर आप इसे लाल मिर्च की जगह डाल रहे हैं तो भी इसे लाल मिर्च से 1/4 ही डालें क्योंकि ये गले में लगती है। 

- पिसी काली मिर्च की जगह कुटी हुई काली मिर्च का फ्लेवर ज्यादा आएगा। 

- काली मिर्च हमेशा पहले डालें और नमक सबसे आखिर में। 

food and seasoning

2. नमक का फ्लेवर ग्रेवी में इस तरह से आएगा सही-

अगर आप कोई ग्रेवी वाली सब्जी या फिर कोई कढ़ी या ऐसा कुछ बना रहे हैं तो उसमें थोड़ा सा नमक भले ही मसाला भूनने के लिए डाल दें, लेकिन असल मायनों में नमक का फ्लेवर ग्रेवी को गैस पर से उतारने के तुरंत पहले डालने पर ही आएगा।

जब हम गैस बंद करते हैं तब भी सब्जी इतनी गर्म रहती है कि वो 3-4 मिनट तक उसी टेम्प्रेचर पर रह सकती है। ऐसे समय पर आप नमक मिलाएं। इससे मिल्क बेस, टमाटर बेस, दही बेस, क्रीम बेस ग्रेवी में फ्लेवर ज्यादा बेहतर आएगा और अगर आप कोई मिल्क प्रोडक्ट बेस ग्रेवी बना रहे हैं जैसे कढ़ी या शाही पनीर आदि तो ये फटेगी भी नहीं। 

food seasoning hacks

3. ठंडे खाने पर सीजनिंग हमेशा खाने के तुरंत पहले करें-

गर्मियों के लिए ये टिप बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। ठंडे खाने को भी हम कई बार सीजन करते हैं और इसकी सीजनिंग हमें सही तरह से खाने के तुरंत पहले करनी चाहिए। 

उदाहरण के तौर पर सलाद, रायता, दही, छाछ आदि में नमक, चाट मसाला, मिर्च, दही बड़े आदि सब कुछ बिलकुल खाने के पहले डालें। ऐसे में ही उसका फ्लेवर सही आएगा नहीं तो खाने से पानी छूटने लगेगा और वो खराब हो जाएगा। ये भी ध्यान रखें कि ठंडे खाने को गर्म खाने की तुलना में ज्यादा सीजनिंग की जरूरत होती है। 

4. पुराने मसालों को न दें शेल्फ में जगह-

भले ही मसालों की एक्सपायरी डेट बाद में हो, लेकिन आपको ये ध्यान रखना है कि इन्हें पैकेट खुलने के 3 महीने के अंदर ही इस्तेमाल कर लें। 

पैकेट खुलने के बाद मसालों की खुशबू हर इस्तेमाल से वीक होती जाती है। अब अगर इनका फ्लेवर ही कम होगा तो फिर खाने का स्वाद कैसे आएगा। 

5. मसाले ऊपर से डालें-

आपने शायद प्रोफेशनल फूड वीडियोज में देखा होगा कि शेफ कढ़ाई से थोड़ा ऊपर हाथ करके मसाले डालते हैं। जबकी हम सीधे एक साथ मसाले को सब्जी में डाल देते हैं। ये सही तरीका नहीं है। दरअसल, ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि मसाले खाने में ज्यादा अच्छी तरह से फैल जाएं। ये ज्यादा कवरेज देता है और यही तरीका सबसे अच्छा माना जाता है। 

तो अगली बार खाना पकाते समय ये टिप्स हमेशा याद रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।