फाइबर, मिनरल्स और विटामिन युक्त कॉर्न को पूरे विश्व में लोग खाना पसंद करते हैं। कॉर्न एक पॉपुलर फूड है, जिसे वेजिटेबल और होल ग्रेन दोनों ही रूपों में खाया जाता है। यह हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यह शरीर में आयरन लेवल को बूस्टअप करने से लेकर वजन कम करने में सहायक है। वैसे जब इसे खाने के तरीकों के बारे में बात हो तो अधिकतर लोग इसे भुट्टे के रूप में या फिर स्वीट कॉर्न के रूप में खाना बेहद पसंद करते हैं। हालांकि, इसे अन्य भी कई तरीकों से खाया जा सकता है। आप इसकी मदद से कई रेसिपी बना सकती हैं और अपने टेस्ट बड को शांत कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कॉर्न को डाइट में शामिल करने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

सलाद के रूप में खाएं

Corn salad recipes

अगर आप कॉर्न को एक हेल्दी तरीके से अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में उसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। आप  इसे कई अलग-अलग फलों और सब्जियों से भरी थाली में कॉर्न भी डाल सकती हैं। कॉर्न न केवल सलाद में एक अलग स्वाद जोड़ देगा बल्कि इससे जुड़े स्वास्थ्य लाभ भी आपको मिलेंगे। आप सलाद में प्याज, मिर्च, टमाटर और नींबू का रस भी डाल सकती हैं और इसे उबले हुए कॉर्न या स्वीट कॉर्न के साथ मिला सकती हैं।

डोसा और परांठे के लिए बनाएं फिलिंग

Cron paratha and dosa

जब आप घर पर डोसा या परांठा बना रही हैं और उसे एक ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आलू और पनीर के साथ आप कॉर्न भी मिक्स कर सकती हैं। यह आपके डोसे या परांठे को और भी अधिक डिलिशियस बनाएगा। जहां आप डोसे में कॉर्न को उबालकर ऐसे ही डाल सकती हैं। वही परांठे की फिलिंग बनाते समय आप कॉर्न को पीस लें, ताकि परांठा बनाते समय वह फटे नहीं। 

बनाएं कॉर्न पुडिंग

Cron puding

यह साउथ अमेरिका का एक लोकप्रिय व्यंजन है और यह काफी क्रीमी है। कॉर्न पुडिंग को पानी, उबले हुए मकई और कई अन्य सामग्रियों से तैयार किया जाता है और इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। हालांकि, आप इसमें अपनी पसंद की कुछ अन्य चीजें भी शामिल कर सकती हैं और पुडिंग का स्वाद बढ़ा सकती हैं।

डिप्स को बनाएं और भी टेस्टी

Cron different recipes

डिप्स फिंगर फ़ूड और स्नैक्स के साथ हर पार्टी में सर्व किए जाते हैं। हालांकि, आप अपने डिप्स में कॉर्न डालकर उन्हें और भी स्वादिष्ट और कुरकुरा बना सकती हैं। स्वादिष्ट और कुरकुरे डिप पाने के लिए आप उबले हुए मकई के दानों के साथ मेयोनेज़, प्याज, पनीर और क्रीम डालकर आसानी से कॉर्न डिप बना सकते हैं। इस डिप को कटी हुई सब्जियों, आलू के चिप्स, नाचोस आदि के साथ खाया जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-मूंग दाल को डाइट में अलग-अलग तरीकों से शामिल करने के लिए ट्राई करें यह 4 रेसिपीज

खाएं कॉर्न राइस 

inside  Cron Rice

यह भी एक तरीका है कॉर्न को अपनी डाइट में शामिल करने का।  जब आप घर में चावल बना रही हैं तो प्रेशर कुकर में चावलव अन्य सब्जियों के साथ उबले हुए कॉर्न के दाने भी डाल सकते हैं। यह आपके राइस के स्वाद को बढ़ाएगा। आप संडे की दोपहर जब फुल मील बनाने के मूड में नहीं है, तब कॉर्न राइस बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है।

Recommended Video

 

कॉर्न करी

Cron different corn recipes

कॉर्न करी खाने में बेहद ही डिलिशिय होती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में एक चम्मच तेल और 1/2 चम्मच सरसों के दाने लें। एक बार जब बीज फूटने लगे, तो एक छोटा प्याज (बारीक कटा हुआ) और एक हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) डालें। आप एक छोटा टमाटर (बारीक कटा हुआ) भी डाल सकते हैं। हालांकि, टमाटर वैकल्पिक है। इसे एक या दो मिनट के लिए भूनें और इस मिश्रण में एक कप उबले हुए मकई के दाने डालें। आप इसमें टोफू या पनीर भी मिला सकते हैं। अब आप स्वाद के लिए 1/2 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच भुना धनिया पाउडर और 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला मिलाएं। नमक डालें और ताज़ी कटी हरी धनिया से सजाएँ। इस सब्जी को आप चपाती के साथ सर्व कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- टमाटर की चटपटी चटनी घर पर आसानी से बनाएं, शेफ कुणाल कपूर से जानें रेसिपी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik