भारतीय रसोई में खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए बहुत सारे मसालों का उपयोग किया जाता है। इनमें से एक है हींग। हींग खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती ही है, साथ ही यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि हींग का प्रयोग आयुर्वेद चिकित्‍सा में बहुत सी औषधियों का निर्माण करने में भी किया जाता है। ऐसे में आप हींग के महत्‍व को अच्‍छी तरह से समझ ही गई होंगी। मगर बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि जब बाजार में वह हींग खरीदने जाती हैं, तो उन्‍हें समझ ही नहीं आता है कि अच्‍छी हींग की पहचान कैसे की जाती है। 

तो चलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि अच्‍छी और खुशबूदार हींग आप कैसे खरीद सकती हैं- 

how  to  buy  good  hing

असली और नकली का फर्क समझें- 

अच्‍छी हींग खरीदने के लिए बहुत जरूरी है कि आपको उसके असली और नकली होने की पहचान हो। इसके लिए आप 3 तरीके अपना सकती हैं- 

  1. अगर हींग असली है तो पानी में उसे घोलने पर पानी का रंग दूध की तरह सफेद हो जाएगा। यदि ऐसा न हो तो समझ जाएं की हींग नकली है। 
  2. हींग को जला कर भी देखा जा सकता है। जब आप हींग को जला कर देखेंगी,  तो लौ चमकदार होगी और हींग जल जाएगी। अगर हींग जलती नहीं है, तो समझ जाएं कि वह नकली है। 
  3. असली हींग एक बार हाथ में ली जाए तो साबून से हाथ धोने पर भी काफी देर तक उसकी महक आती रहती है। मगर नकली हींग की महक पानी से हाथ धोने पर ही चली जाती है । 

हींग का रंग देखें 

बाजार में हींग खरीदने जाएंगी तो आपको कई रंग और वैरायटी में हींग मिल जाएगी। कई बार तो हींग का रंग सफेद भी होता है और ऐसा अधिकतर पाउडर वाली हींग में देखने को मिलता है। आपको बात दें कि असली हींग का रंग हल्‍का भूरा होता है। हींग की असली पहचान करने के लिए आपको उसे घी में डालना चाहिए। घी में हींग डालते ही वह फूलने लगती है और उसका रंग हल्‍का सा लाल हो जाता है। यदि आप जो हींग बाजार से लाई हैं, उसमें इस तरह का बदलाव और रंग नजर आ रहा है तो वह असली है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: हींग के अद्भुत फायदे जानें

how  to  buy  good  hing  tips

हींग का पाउडर या हींग का टुकड़ा (ढेला)

बाजार में आपको कई ब्रांड्स में हींग पाउडर के स्‍वरूप में मिल जाएगी। वहीं आपको कुछ दुकानों में हींग छोटे-बेड़े आकार के टुकड़ों में भी मिल जाएगी। ऐसे में बेस्‍ट होगा कि आप पाउडर वाली हींग की जगह हींग का ढेला खरीदें। इसे आप घर पर आराम से तोड़ कर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, पाउडर वाली हींग में मिलावट की संभावना ज्‍यादा होती है। कीमत में भी पाउडर वाली हींग सस्‍ती होती है। (हींग के ब्‍यूटी बेनिफिट्स जानें)

Recommended Video

हींग खरीदते वक्‍त उसकी पैकिंग देखें 

हींग खरीदते वक्‍त उसकी पैकिंग भी देखना न भूलें। किसी किराना शॉप पर यदि हींग खुले में रखी है और दुकानदार उसे तोड़ कर या उसका पाउडर बना कर आपको दे रहा है, तो ऐसी हींग खरीदने से बचें। हींग बहुत जल्‍दी पसीज जाती है। ऐसे में उसका स्‍वाद भी खराब हो जाता है। हमेशा कागज में लिपटी और टीन की डिब्‍बी या कांच के जार में बंद हींग ही खरीदें। घर पर भी हींग को इसी तरह से स्‍टोर करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। रोचक किचन हैक्‍स से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।