बेहतर स्वास्थ्य के लिए दालों का सेवन करना बेहद अच्छा माना गया है। यूं तो विभिन्न प्रकार की दालों के सेवन से कई तरह के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं, लेकिन बात अगर मूंग दाल की हो तो यह इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद ही मददगार है। साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। जिसके कारण वजन नियंत्रण में भी यह सहायक है। इतना ही नहीं, मूंग दाल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीडायबिटिक, एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीट्यूमर जैसे गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण कई बीमारियों में यह हीलिंग प्रोसेस को तेज करती है। आमतौर पर मूंग दाल दो प्रकार की होती हैं, पहली हरी और दूसरी पीली मूंग दाल। इन दोनों दालों को या तो सब्जी के रूप में खाया जाता है या फिर साबुत हरी मूंग दाल को स्प्राउट्स के रूप में भी सेवन किया जाता है। लेकिन आज हम आपको मूंग दाल की मदद से बनने वाली कई अलग-अलग रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगी-

मूंग दाल चीला 

inside  chila of moonj dal

अगर आप हेल्दी और डिलिशियस ब्रेकफास्ट तैयार करना चाहती हैं तो मूंग दाल चीला बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 कप मूंग दाल को धोकर एक घंटे के लिए भिगो दें। फिर एक ब्लेंडर की मदद से भीगी हुई मूंग दाल, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और नमक के साथ थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसी बीच शिमला मिर्च, बेबी कॉर्न, गाजर और हरा धनिया को धोकर काट लें। उन्हें एक तरफ रख दें। एक पैन गरम करें और तेल डालें। तेल गरम होने पर इसमें अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, सब्जी और क्रम्बल किया हुआ पनीर डालें, नमक और मसाले डालें। इन सभी को मूंग दाल के घोल में मिला लें। एक फ्लैट पैन गरम करें और उसमें तेल लगाकर चिकना कर लें। एक कलछी का घोल डालिये, इसे पैनकेक की तरह फैला दीजिये। साइड पलट कर सेकें और इसे नाश्ते में गरमागरम सर्व करें।  

मूंग दाल भेल 

inside  moonj dal bhel

जब आपको हल्की भूख लगी हो और आप कुछ टेस्टी खाना चाहती हों तो ऐसे में मूंग दाल भेल को तैयार करें। इस स्नैक रेसिपी को बनाने के लिए, बस मूंग दाल को धोकर भिगो दें। इसके बाद एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। तेल गरम होने पर इसमें थोडा़ सा भुना जीरा, हरी मिर्च, मूंगफली, मूंग दाल डालें और मसाले के साथ डिश को सीज़न करें। इसे एक बाउल में निकालिये, हरा धनिया और कटी हुई मिर्च से गार्निश करें। साथ ही थोड़ा चाट मसाला और नींबू का रस निचोड़कर खाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन हैक्स को जानने के बाद हर बार परफेक्ट बनेंगे आलू परांठे

मूंग दाल खिचड़ी

inside  moonj dal khichdi

यह एक बेहद ही लाइट रेसिपी है। साथ ही साथ बेहद हेल्दी भी होती है। इस वन पॉट रेसिपी को बच्चों से लेकर बड़ों व बीमार व्यक्तियों को दिया जा सकता है। इस मूंग दाल खिचड़ी बनाने के लिए आधा कप मूंग दाल और आधा कप चावल को एक साथ धो लें। फिर दोनों को करीब 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद अतिरिक्त पानी को निथार लें।  अब 3 लीटर के प्रेशर कुकर में 2 टेबल स्पून घी या तेल गरम करें, फिर 1 टीस्पून जीरा डालें। जैसे ही जीरा चटकने लगे, कप बारीक कटी प्याज डालें। प्याज के नरम होने और पारदर्शी होने तक भूनें। इसके बाद इसमें कटे हुए टमाटर, कटी हुई हरी मिर्च और कटा अदरक डालें। टमाटर को चमचे से चलाते हुये, हल्दी पाउडर और एक चुटकी हींग डाल दीजिए। टमाटर के नरम होने तक लगातार चलाते हुए भूनें। इसके बाद, प्रेशर कुकर में चावल और मूंग दाल डालें, और लगभग एक मिनट तक या सभी सामग्री को पूरी तरह से मिलाने तक हिलाएं। स्वादानुसार नमक डालें और चावल व दाल को मिलाकर एक मिनट के लिए भूनें। तीन से चार कप पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। आखिरी में कुकर का ढक्कन बंद कर दें और मीडियम से हाई फ्लेम छह से सात सीटी आने तक पकाएं।

Recommended Video

मूंग दाल शोरबा 

inside  shorba

मूंग दाल शोरबा डिनर में बनाया जा सकता है, जब आप कुछ लाइट लेकिन हेल्दी खाना चाहते हैं। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए मूंग दाल को एक घंटे के लिए भिगो दें। अतिरिक्त पानी को धोकर निकाल लें और एक तरफ रख दें। इस बीच, एक पैन गरम करें और थोड़ा मक्खन डालें, जब मक्खन पिघलने लगे तो कटा हुआ लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक डालें। प्याज के सुनहरा होने तक भूनें, भिगोई हुई मूंग डालें। कुछ देर पकाएं और 2-3 कप पानी डालकर मिश्रण को उबलने दें। एक बार हो जाने के बाद आंच बंद कर दें, इसे ठंडा होने दें और मूंग दाल का स्मूद मिक्सचर ा बना लें। अंत में, उसी पैन को गरम करें, थोड़ा मक्खन, भुना हुआ जीरा डालें, आप स्वाद को बढ़ाने के लिए कुछ अदरक जूलिएन्स भी डाल सकते हैं, मूंग दाल के मिश्रण को 5 मिनट के लिए उबाल लें। धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर ब्रेड बनाने के लिए कैसे गूंथे आटा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik