सत्तू का परांठा, कचौड़ी तो अक्सर हम खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इससे कुछ मीठा भी बना सकती हैं। खाने में टेस्टी और हेल्दी सत्तू से कई चीजें बनाई जाती हैं। हालांकि खाने के बाद अगर कुछ मीठा खाने का मन करता है, तो सत्तू से बने इन टेस्टी रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं। यही नहीं सत्तू से बने इन पकवानों को बच्चों के साथ-साथ बड़े भी चाव से खाना पसंद करेंगे। खास बात है कि इसे बनाना बेहद आसान है, इसलिए झटपट बनाकर मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है।

गर्मियों में सत्तू का सेवन खूब किया जाता है, क्योंकि यह पेट को ठंडक पहुंचाता है। यही नहीं चने से बना सत्तू, पित्त, थकावट, भूख, प्यास और आंखों से जुड़ी बीमारियों में बेहद लाभदायक होता है। हालांकि सत्तू से कई चीजें बनाई जाती हैं, ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे इससे लड्डू और हलवा किस तरह बना सकते हैं।

  • सत्तू का हलवा

sattu ka halwa

गाजर का हलवा, सूजी का हलवा खा कर बोर हो गई हैं, और कुछ डिफरेंट चाहती हैं तो सत्तू का हलवा बना सकती हैं। शाम को स्नैक्स के रूप में सत्तू का हलवा हर किसी को पसंद आएगा।

सामाग्री 

सत्तू-100 ग्राम,घी-100 ग्राम,चीनी-100 ग्राम,इलायची पाउडर- एक छोटी चम्मच,ड्राई फ्रूट्स- जरूरत के अनुसार 

बनाने का तरीका

  1. सबसे पहले गैस पर कढ़ाई रखें और उसे हल्का गर्म होने दें। जब कढ़ाई हल्की गर्म हो जाए तो उसमें जरूरत के अनुसार घी डाल दें। जब घी मेल्ट हो जाए तो सत्तू डालकर अच्छी तरह चलाएं। कोशिश करें कि चलाते वक्त घी और सत्तू एक दूसरे में अच्छी तरह मिक्स हो जाए।
  2. इस दौरान गैस का फ्लेम मीडियम रखें। करीबन 4 से 5 मिनट तक सत्तू को मीडियम फ्लेम पर भून लीजिए। जब सत्तू की हल्की खुशबू आने लगे तो उसमें थोड़ा पानी डालें और फिर चीनी। अब इन इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर दें।
  3. तीन से चार मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर मिक्स कर दें। थोड़ी देर तक प्लेट से इसे ढक दें, जब यह हल्का ठंडा हो जाए तो सत्तू का हलवा सर्व कर सकती हैं।
  • सत्तू के लड्डू

sattu ka laddu

सत्तू के लड्डू कुछ दिनों तक स्टोर किये जा सकते हैं। खाने के बाद कुछ मीठे में सत्तू के लड्डू बेस्ट ऑप्शन हैं। इसके अलावा किसी खास मौके पर भी सत्तू के लड्डू बनाये जा सकते हैं।

सामाग्री

सत्तू-200 ग्राम,गुड़ या चीनी- 150 ग्राम,घी-100 ग्राम,इलायची पाउडर- एक चम्मच,ड्राई फ्रूट्स- जरूरत के अनुसार,नट्स- जरूरत के अनुसार

बनाने का तरीका

  1. लड्डू बनाने के लिए गैस पर कढ़ाई रखें और हल्का गर्म होने पर घी डाल दें। जब घी मेल्ट हो जाए तो पूरे सत्तू को कढ़ाई में डाल दें और उसे चलाते रहें। ध्यान रखें कि इसे मीडियम आंच पर ही भूने। 5 से 10 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें। सत्तू अच्छी तरह भुना है या नहीं उसकी खुशबू से पहचानने की कोशिश करें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  2. अब इसमें ड्राई फ्रूट्स और नट्स बारीक काटकर मिक्स कर दें। इसके अलावा चीनी और इलायची पाउडर को भी अच्छी तरह मिक्स कर दें। इस दौरान ध्यान रखें कि सभी सामाग्रियों की मात्रा एक दम बराबर हो। अब इसे हाथों की मदद से लड्डू का शेप दें।
  3. अगर बनाते वक्त वह टूटने लगें तो हाथों में हल्के पानी का इस्तेमाल कर लड्डू बनाएं।

Recommended Video

  • सत्तू का चीला

sattu chila

सुबह के नाश्ता में आप सत्तू का चीला ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और यह हेल्दी भी है। आप चाहें तो बच्चों को लंच में सत्तू का चीला बनाकर दे सकती हैं, इससे उनका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा।

सामाग्री

सत्तू- एक कप,गेंहू का आटा- एक कप,सूजी- एक बड़ा चम्मच,बेसन- एक बड़ा चम्मच,दही- जरूरत के अनुसार,पानी,हरी मिर्च,अजवाइन,जीरा,तेल,नमक- स्वादानुसार

बनाने का तरीका

  1. चीला बनाने के लिए सबसे पहले घोल तैयार करें। इसके लिए आटा, बेसन, सूजी और सत्तू को पानी की मदद से मिक्स कर दें। अब इसमें हरी मिर्च, अजवाइन, जीरा और स्वादानुसार नमक मिक्स करें। अब इस घोल को 10 मिनट तक छोड़ दें।
  2. गैस पर नॉन स्टिक पैन रखें और हल्का गर्म होने दें। जब यह गर्म हो जाए तो हल्का तेल डालकर एक चम्मच घोल रख दें और उसे रोटी की तरह गोल बना दें। दो से तीन मिनट बाद चीला पलट दें और दूसरी साइड सेंकें। दोनों साइड गोल्डन हो जाएँ तो सत्तू का चीला बनकर तैयार है। सत्तू का चीला चटनी या फिर सॉस के साथ सर्व कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।