बैंगन को पकाने के ये 8 अलग तरीके बनाएं खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट

यहां हम आम आलू बैंगन की सब्जी या बैंगन का भर्ता बनाने की बात नहीं कर रहे। बल्कि घरों में आम तरह से बनने वाले बैंगन को खास ट्विस्ट देने की बात कर रहे ह...
All Photo Credits: Taste of home, scrumdiddlyumptious, freepik ways to cook eggplant

हर घर में एक ऐसी सब्जी जरूर होती है जो घर के बड़ों को पसंद होती है, लेकिन बच्चों को उसका स्वाद कुछ खास अच्छा नहीं लगता। जिस सब्जी के बारे में हम बात कर रहे हैं वो असल में इतनी वेराइटी के साथ बनाई जा सकती है कि हर घर में उसका अलग वेरिएशन मिल जाएगा। आज जिस सब्जी की बात हम कर रहे हैं वो है बैंगन। वैसे मैं आपको एक साइंस फैक्ट बता दूं कि इसे असल में सब्जी नहीं बल्कि एक फल के तौर पर जाना जाता है। 

अगर आपको भी बैंगन बहुत पसंद है, लेकिन उसे बनाने के आम तरीकों को लेकर थोड़ा सा बदलाव अगर किया जाए तो ये और भी ज्यादा बेहतर हो सकते हैं। आज हम आपको इसे बनाने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ कुछ मसालों के साथ मिलाकर इसे एक डिश के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। बैंगन के साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट्स किए जा सकते हैं और आज हम आपको बताएंगे कि वो क्या होंगे। 

1बैंगन फ्राईज-

eggplant fry

आलू की फ्राईज खाना थोड़ा सा अनहेल्दी ऑप्शन हो सकता है, लेकिन अगर उसे ही आप बैंगन से रिप्लेस कर देंगे तो स्वाद भी होगा और कम फैट चढ़ेगा। बड़े बैंगन को फ्राईज के शेप में काटें और इसमें लाल मिर्च, नमक, चाट मसाला आदि मसाले नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाएं। इसके ऊपर ब्रेड क्रम्स की कोटिंग करें और उसके बाद इसे तलने की जगह बेक करें। वैसे आप इसे तल भी सकती हैं, लेकिन बेक करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन होगा। 

2रोस्टेड बैंगन-

roasted eggplant

आपने बैंगन का भर्ता बनाने के लिए बैंगन को रोस्ट तो किया ही होगा। यहां बस आपको इसे रोस्ट करते समय इसके अंदर चीरा लगाकर कच्चा लहसुन और हरी मिर्च को पीसकर भरना है और साथ में नींबू के रस के साथ कुछ सूखे मसाले (जो भी आप लेना चाहें) उन्हें भरकर बैंगन के ऊपर ऑलिव ऑयल लगाकर इसे रोस्ट करना है। जब ये अच्छे से रोस्ट हो जाए तो इसके पीस करके इसे ऐसे ही खाना है। इसके बाद बैंगन को भर्ते का रूप देने की जरूरत नहीं होगी और ये ऐसे ही बहुत स्वादिष्ट लगेगा। 

3बैंगन पास्ता-

eggplant pasta

ये सुनने में थोड़ा अजीब लगे शायद लेकिन टमाटर के साथ-साथ पास्ता में बैंगन का इस्तेमाल भी करते हैं कुछ लोग। इसके लिए आप बैंगन को पतले-पतले स्लाइस में काटकर पास्ता सॉस में अच्छे से पका लें और उसके बाद उसमें बॉइल किया हुआ पास्ता मिलाएं। ये डिश बच्चों को बहुत पसंद आएगी और उन्हें पता भी नहीं चलेगा कि वो बैंगन खा रहे हैं। 

4ग्रिल्ड बैंगन-

grilled eggplant

जिस तरह से हम अन्य चीज़ों को ग्रिल करते हैं उसी तरह से बैंगन को भी किया जा सकता है। अगर आपके पास ग्रिल करने वाली मशीन है तो बैंगन को बड़े गोल टुकड़ों में काटें और उनमें मसाला लगाकर उन्हें ग्रिल करें। बस इसके अलावा और कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी और ये बेहतरीन साइड डिश के तौर पर सामने आएगा। ग्रिल्ड सैंडविच बनाने वाले छोटे सैंडविच मेकर में भी इसे बनाया जा सकता है। 

5तवा फ्राई बैंगन-

tawa fry eggplant

अगर आपको पकोड़े या ऐसा ही कोई स्पासी स्नैक पसंद है तो तवा फ्राई बैंगन बहुत ही अच्छे लगेंगे। इसमें हम थोड़े से बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो अदरक और लहसुन के पेस्ट का भी। बैंगन को गोल बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके अलावा बेसन के साथ सूखे मसाले जैसे अमचूर, लाल मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर आदि मिलाकर उसमें गोल बड़े बैंगन के टुकड़ों को लपेटें और इसे तवे पर तेल गर्म कर पकाएं। आप चाहें तो बिना बेसन सिर्फ मसाले घोलकर इसे तवे पर फ्राई कर सकते हैं। इसे गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं और फिर किसी चटनी या सॉस के साथ खाएं। 

6स्टिर फ्राई बैंगन-

egg plant stir fry

आजकल ऑलिव ऑयल में सब्जियों को थोड़ा सा फ्राई कर उसमें कुछ हेल्दी मसालों को डालकर खाने का ट्रेंड चल निकला है। स्टिर फ्राई वेजिटेबल्स को आप पास्ता सॉस आदि डालकर थोड़ा स्पाइसी भी बना सकते हैं। ऑलिव ऑयल में लहसुन को ग्रेट करें और उसमें बैंगन के स्लाइसेस को डालें। जो आकार चाहें उस आकार में इसे डालें। इसके ऊपर से अपनी पसंद के मसाले और हर्ब्स छिड़कें। आप चाहें तो थोड़ी पास्ता सॉस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

7स्टफ्ड बैंगन-

stuffed eggplant

यहां हम नॉर्मल भरवां बैंगन की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि बैंगन के अंदर का पूरा गूदा निकालकर उसमें अपने पसंद की फिलिंग्स भरकर उसे कटोरी या फिर कुकिंग पैन की तरह इस्तेमाल करने की बाद कर रहे हैं। हां इस कटोरी को खाया भी जाएगा क्योंकि ये बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। आप चाहें तो अपने पसंद की डिश बैंगन के गूदे के साथ मिलाकर उसे स्टफिंग के तौर पर भर सकती हैं। इसे थोड़ा सा पकाकर किनुआ सैलेड में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें अनार के दाने आदि डालकर उसे और भी स्वादिष्ट बनाया जाए। 

8चीज़ी एगप्लांट-

cheesy eggplant

अगर आपके पास माइक्रोवेव या तंदूर ओवन है तो ये डिश बनाना बहुत आसान है। बैंगन को तस्वीर में दिए हुए तरीके से काटें और नमक लगाकर 30 मिनट छोड़ दें। सारा पानी निकलने के बाद इसमें चीज़ स्लाइसेस, टमाटर भर दें। ऊपर से रोजमेरी, पर्सले, ओरिगैनो या कोई भी हर्व लेकर उसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल, क्रश किया हुआ लहसुन और नमक डावें। इसे बैंगन के ऊपर अच्छे से छिड़कें। इसके बाद इसके ऊपर थोड़ी सी ग्रेट की हुई चीज़, नमक और काली मिर्च छिड़क दें। 

बस इसे आप ओवन में बेक कर लें। ये इतनी स्वादिष्ट डिश बनेगी कि आपके बच्चों को भी खूब पसंद आएगी। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Loading...
Loading...