नवरात्र आने में अब बस कुछ ही दिन रह गए हैं, यह पावन पर्व 9 दिनों का होता है जो इस बार 29 सितंबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान तकरीबन सभी घरों में मां दुर्गा की पूजा की जाती है और इस समय ज्‍यादातर लोग निरामिष भोजन और फलाहार करते है। ऐसे में हम आपको बता रहे है सोयाबीन के लड्डू की रेसिपी। व्रत के दौरान ये लड्डू आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पौष्टिक रहेगा। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

सोयाबीन की लड्डू Recipe Card

आप चाहें तो सोयाबीन के आटे में गेहूं का आटा बराबर की मात्रा में मिलाकर लड्डू बना सकती हैं।

Total Time :
30 min
Preparation Time :
15 min
Cooking Time :
15 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
125
Cuisine:
Indian
Author:
Reeta Choudhary

सामग्री

  • सोयाबीन का आटा- 1 कप
  • गेहूं का आटा- 1 कप
  • चीनी का बूरा- 1.5 कप
  • काजू- 6-7
  • बादाम- 6-7
  • पिस्ते- 8-10
  • इलायची- 4-5
  • घी- ¾ कप

विधि

Step 1
सोयाबीन की लड्डु बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन और गेहूं का आटे को किसी थाली में छानकर रख लें।
Step 2

how to cook soybean laddu at home inside

अब गैस पर मीडियम आंच एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें घी डालें और गर्म होने दें। जब घी गर्म हो जाए तो इसमें मिक्‍स किए हुए आटे को डालें और लगातार चलाते हुए ब्राउन होने और अच्छी खुशबू आने तक भूनें। जब आटा भून जाए तो गैस बंद कर दें और आटे को ठंडा होने दें।
Step 3
इसी बीच इलायची को बारीक कुट लें। काजू, पिस्ते और बादाम को भी बारीक-बारीक काट लें।
Step 4

soybean laddu recipe inside

अब चीनी का बूरा लें और इसमें भुना आटा अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें मेवे और कुटी इलायची डालें और अच्‍छे से मिला लें। लड्डू बनाने के लिये मिश्रण तैयार है। लड्डू बनाने के लिए ब्राउन शुगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्‍यान रखें कि एकदम गर्म आटे में बूरा ना मिलाएं, नहीं तो मिश्रण पतला हो सकता है। आटे के हल्के ठंडे होने पर बूरा मिक्स करें।
Step 5

make soybean laddu recipe inside

थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लें और दोनों हाथों से दबाकर गोल लड्डू बनाएं, लड्डू के आकार को आप अपने हिसाब से रख सकती हैं। इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर तैयार कर लें। अगर मिश्रण थोड़ा सूखा लग रहा है तो इसमें थोड़ा सा और घी डाल सकती हैं।
Step 6
तैयार है सोयाबीन के टेस्‍टी लड्डू। इन्‍हें एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रखें और कई दिनों तक खाएं। वैसे सोयाबीन के लड्डू आप दो से तीन महीने तक भी रखकर भी खा सकती हैं।