किसी भी व्यक्ति को हेल्दी रहने के लिए फलों को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी होता है। समर्स में आम, खरबूजा व तरबूज आदि मौसमी फलों के अलावा अनानास को भी अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। स्वाद में खट्टा-मीठा अनानास सेहत के लिए भी कई मायनों में लाभदायक है। विटामिन सी युक्त अनानास में फाइबर और मैंग्नीज आदि पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर का इम्युन सिस्टम बूस्टअप होता है। साथ ही यह वजन नियंत्रित करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। इसलिए हर किसी को नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वैसे तो इसे यूं ही काटकर खाया जा सकता है। लेकिन आप इसे हर दिन एक नए रूप में खाना चाहती हैं तो इसकी मदद से कई डिफरेंट रेसिपीज ट्राई कर सकती हैं। तो चलिए आज हम इस लेख में पाइनेप्पल की मदद से बनने वाली कई अलग-अलग रेसिपीज आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको काफी पसंद आएंगे-

पाइनेप्पल रायता

inside  pineapple dish

गर्मियों के मौसम में खाने की थाली में रायता जरूर सर्व किया जाता है। आपने बूंदी रायता से लेकर खीरा रायता समर्स में अवश्य खाया होगा। लेकिन अगर आप इस बार रायते को एक यूनिक ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप अनानास के टुकड़ों को रायते में डाल सकती हैं। हालांकि, इसे रायते में डालने से पहले कुक करके हल्का सॉफ्ट कर लें और फिर ठंडा करके दही में शामिल करें। वहीं काला नमक, पुदीना और शुगर की मदद से रायते के टेस्ट को एन्हॉन्स करें।

पाइनेप्पल हलवा

inside  pineapple dish in hindi

हम सभी ने आटे से लेकर सूजी, गाजर और मूंग दाल के हलवे को कई बार टेस्ट किया है। लेकिन अगर आप एक फ्रूटी और क्रीमी हलवे का लुत्फ उठाना चाहती हैं तो ऐसे में पाइनेप्पल हलवा तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको अनानास, घी और चीनी के अलावा सूजी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप केसर का इस्तेमाल करके पाइनेप्पल हलवे के कलर और टेस्ट को कई गुना बढ़ा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर बनाएं हिमाचली डिश माहनी, खट्टे-मीठे स्वाद की ये रेसिपी है हर किसी की पसंदीदा

अनानास पायसम

inside  pineapple dish recipies

अगर आप अनानास की मदद से एक ट्रेडिशनल स्वीट डिश बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अनानास पायसम बना सकती हैं। दक्षिण भारत में पायसम को कई तरह से बनाया जाता है। आप अनानास पायसम बनाने के लिए अनानास के साथ नारियल के दूध, घी और इलायची पाउडर को शामिल करें। यह एक ऐसी स्वीट डिश है, जिसे सिर्फ दक्षिण भारतीय लोग ही नहीं, बल्कि हर कोई बेहद पसंद करेगा।

Recommended Video

क्रीमी अनानास सलाद

inside  pineapple in dish apple

सलाद आपके भोजन का टेस्ट कई गुना बढ़ा देती है तो क्यों ना आप अनानास की मदद से एक रिच, क्रीमी और डिलिशियस सलाद तैयार करें। इस सलाद को तैयार करने के लिए आपको अनानास के अलावा क्रीम, मिल्क, नींबू के रस, नट्स, चेरीज आदि की आवश्यकता होगी। वैसे सलाद में आप अनानास के अलावा अन्य भी कई वेजिटेबल व फ्रूट्स आदि को शामिल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन पांच टिप्स को अपनाएंगी तो घर पर बनेगी बेहद सॉफ्ट इडली

अनानास नारियल स्मूदी

inside  pineapple dish

समर्स में स्मूदी का सेवन आपको लंबे समय तक फिलिंग का अहसास करवाता है। साथ ही साथ यह आपके टेस्ट बड को भी शांत करता है। इसलिए अगर आप एक बेहतरीन डिलिशियस स्मूदी की तलाश में हैं तो ऐसे में आप अनानास नारियल स्मूदी तैयार कर सकती हैं। इस स्मूदी को बनाने के लिए आप अनानास के टुकड़े, आम के टुकड़े, कद्दूकस किए हुए नारियल, खजूर व कोकोनट मिल्क आदि को ब्लेंड करके ठंडा-ठंडा पीएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik.com, www.vegrecipesofindia.com,i.pinimg.com,www.bestindiancooking.com