क्‍या आपने अभी-अभी खाना बनाना सीखा है? क्‍या आपको किचन की ऐसी चीजों की लिस्‍ट की आवश्यकता है, जो आपकी कुकिंग को आसान बना दें। इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। जी हां, कई बार जल्दबाजी, तेज भूख लगने या ब्रेकफास्ट बनाते समय किचन में जाकर अचानक से कुछ समझ में नहीं आता है कि क्या बनाया जाए? ऐसे में किचन में कुछ चीजों की भी कमी महसूस होती है।  

अगर आप झटपट खाना बनाना चाहते हैं, तो किचन में मौजूद यह चीजें आपके काम को बहुत आसान बना सकते हैं। इसलिए नमक, तेल, मसाले के अलावा आपके किचन में ये 10 चीजें जरूर होनी चाहिए। आइए जानें कौन सी हैं ये चीजें-

तेल

oil for kitchen

भारतीय किचन में बिना तेल के खाना बनाना संभव नहीं है। रिफाइंड तेल और सरसों का तेल आपको अपनी किचन में जरूर रखना चाहिए है। हालांकि, आपके किचन के कामकाज के अनुसार कई अन्य विकल्प मौजूद हैं। आप नारियल का तेल, मूंगफली का तेल, तिल का तेल, मछली का तेल, जैतून का तेल आदि इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: छोटे-छोटे कुकिंग टिप्‍स नॉर्मल खाने में भी ला सकते हैं गजब का स्‍वाद

सूजी

सूजी को न सिर्फ बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है, बल्कि इससे कई तरह की झटपट और स्वादिष्ट डिशेज भी बनाई जा सकती हैं। इसका इस्‍तेमाल करके आप सुबह के नाश्‍ते के लिए उपमा, चीला बना सकती हैं या इसकी इडली और डोसा भी बनाया जा सकता है। सूजी के उपयोग के विकल्प अंतहीन हैं।

भारतीय मसाले

मसालों के बिना भारतीय खाना बनाना असंभव है। सुनिश्चित करें कि आपके पास जीरा, धनिया के बीज, गरम मसाला, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, काली और हरी इलायची, हींग, नमक, काली मिर्च, दालचीनी, कलौंची, सौंफ, केसर, सरसों, सौंफ, अजवाइन, कसूरी मेथी आदि किचन में जरूर होने चाहिए।   

बेसन 

besan for kitchen

कढ़ी बनाने के लिए या डिश को गाढ़ा और टेस्‍टी करने के लिए या यहां तक कि पकौड़े के लिए सब्जियों को कोट करने के लिए, बेसन या चने का आटा हमेशा उपयोगी होता है। यदि आप इसका अधिक उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसके कुछ बड़े चम्मच से एक प्यारा सा बॉडी उबटन या फेस पैक आसानी से बनाया जा सकता है।

धनिया के पत्ते

भारतीय लोगों को धनिया या हरा धनिया बहुत पसंद होता है और हम सभी जानते हैं कि यह भोजन को अधिक सुगंधित और स्वादिष्ट बनाता है। इसे काटकर और भोजन को इससे सजाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसलिए कुछ ग्राम हमेशा अपने किचन में मौजूद फ्रिज में रखें।

टमाटर का पेस्ट या प्यूरी

अधिकांश व्यंजनों के आधार के रूप में टमाटर प्यूरी या टमाटर के पेस्ट की आवश्यकता होती है। आप एक बड़ा बैच बना सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं या ब्लेंडर में ताजा प्यूरी बना सकते हैं।

पोहा

poha for kitchen cooking

पोहा एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट डिश है, जो भले ही सभी किचन में मुख्य न हो लेकिन कई बार यह एक अच्छा बदलाव होता है। अपने किचन में हमेशा पोहा रखें। पोषक तत्वों से भरपूर पोहे में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रित रखते हैं।

चाय की पत्तियां और कॉफी पाउडर

चाय की पत्ती और कॉफी पाउडर आपकी किचन की अलमारी में जरूर होना चाहिए। वे आपके मेहमानों के लिए और आपकी अपनी क्रेविंग के लिए बहुत अच्‍छा ड्रिंक हैं।

Recommended Video

अदरक और लहसुन

अधिकांश घरों में इन दो चीजों की अनुपस्थिति बहुत दुर्लभ है। यह हमारे भोजन में स्वाद लाते हैं और उनकी सुगंध की अनुपस्थिति हमें यह महसूस कराती है कि वास्तव में पकवान में कुछ गड़बड़ है।

इसे जरूर पढ़ें:कुकिंग को आसान बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 शानदार टिप्स

प्याज और आलू

onion in kitchen cooking

आपके घर की किचन में कोई भी सब्जी हो या न हो, हमेशा आलू और प्याज जरूर रखें, क्योंकि इन दोनों चीजों से सब्‍जी बनाने के साथ-साथ आप कई तरह की डिश बना सकते हैं। अगर कुछ और बनाने का मन न हो तो दोनों चीजों को मिलाकर भी आप कुछ बना सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आप अंडे खाते हैं तो अपने फ्रिज में अंडे जरूर रखें। झटपट कुछ खाने का मन हो तो आप फटाफट अंडे उबाल सकते हैं या ऑमलेट या सब्‍जी बनाकर ले सकते हैं। आप चाहें, तो अंडे का परांठा या सैंडविच भी बना सकते हैं। इस तरह आप भी अपनी किचन में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com