दूध का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में होता है। सेहत के लिए दूध के अनेक फायदे हैं। मगर, दूध यदि सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो इसका स्‍वाद खराब हो जाता है या फिर यह फट जाता है। अमूमन घरों में दूध को उबाल कर फ्रिज में रख दिया जाता है। यह तरीका गलत नहीं है मगर, इसके साथ कई तरह की जरूरी बातें जुड़ी हैं। अगर आप इन सभी बातों को ध्‍यान में रख कर दूध को स्‍टोर करती हैं तो आप 1 हफ्ते से 10 दिन तक दूध को आसानी से यूज कर सकती हैं। 

चलिए हम आपको दूध को सही तरह से स्‍टोर करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं, इससे दूध न तो फटेगा न ही उसका स्‍वाद खराब होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: दूध पीते समय ये 4 नियम अपनाएंगी तो मिलेगा दोगुना फायदा

दूध को उबाल कर रखें 

ज्‍यादातर घरों में दूध को स्‍टोर करने के लिए इसी प्रक्रिया को अपनाया जाता है। दूध को उबाल कर रखने से उसमें मौजूद जीवाणु मर जाते हैं। दूध में कई तरह के विटामिंस, कैल्शियम, प्रोटीन आदि होते हैं। यदि आप दूध (हल्‍दी वाले दूध के फायदे) को एक बार उबालती हैं तो इससे दूध में मौजूद इन पोषक तत्‍वों को कोई भी हानि नहीं पहुंचती है। आप अगर बार-बार दूध को उबाल रही हैं तो यह तरीका गलत है। दूध को उबालने के बाद उसे पहले ठंडा कर लें और फिर उसे फ्रिज के अंदर रखें, इससे दूध 4 से 5 दिन तक फ्रेश बना रहेगा। 

how to store milk at home

फ्रिज में इस तरह रखें दूध 

उबले हुए दूध को फ्रिज में सही स्‍थान और तरीके से रखना भी जरूरी है। फ्रिज (फ्रिज में फूड स्टोर करने के टिप्‍स) में रखने से पहले दूध को किसी बर्तन से ढांक दें। इससे दूध को फ्रिज में रखे दूसरे फूड आइटम से कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। दूध को फ्रिज की सबसे नीचे वाली शेल्‍फ में पीछे की ओर रखना चाहिए क्‍योंकि यह स्‍थान सबसे ठंडा होता है। दूध को कभी भी फ्रिज के गेट के नजदीक न रखें। इस स्‍पॉट पर सबसे कम कूलिंग होती है। 

Recommended Video

दूध को करें फ्रीज 

कई लोग दूध के पैकेट लाने के बाद उसे तुरंत नहीं उबालते। ऐसे में बेस्‍ट है कि आप उसे फ्रीजर में रखें। मगर, पैकेट सहित दूध को फ्रीजर में रखने की गलती न करें। इससे उबालते वक्‍त दूध फट सकता है। बेस्‍ट है कि आप दूध को स्‍टील के बर्तन में डाल कर और ढांक कर फ्रीजर के अंदर रखें। फ्रीजर में रखे दूध को 1 या 2 दिन बाद जरूर उबालें। उबालने से पहले जमे हुए दूध को पिघल जाने दें, उसके बाद ही उसे उबालें। इससे दूध का टेस्‍ट फ्रेश रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: फटे हुए दूध के पानी को 3 तरह से किया जा सकता है यूज

 

दूध को फ्रेश बनाए रखने के लिए इन 3 टिप्‍स को जरूर अपनाएं। साथ ही और किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: freepik