अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी को एग से बनी रेसिपीज टेस्टी लगती हैं, फिर चाहें वह ब्रेड ऑमलेट हो, हाफ फ्राई हो या फिर अंडा करी। सुबह के नाश्ते में अक्सर अंडे की रेसिपीज पसंद की जाती हैं, क्योंकि यह भरपूर ताकत देता है और इससे तैयार होने वाली डिशेज आसानी से बन जाती हैं। लेकिन अंडे इस्तेमाल करने की एक मुश्किल ये है कि इसकी फ्रेशनेस का पता लगाना मुश्किल होता है। अंडे को बाहर से देखकर यह पता लगाना मुश्किल होता है कि वह फ्रेश है या फिर बासी। खराब अंडे से ना तो न्यूट्रिशन मिल पाता है और ना ही यह हेल्थ के लिए अच्छा होता है, उस पर अंडे की बदबू झेलना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस मुश्किल से जूझ रही हैं तो परेशान ना हों। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से आइए जानते हैं कि अंडे की फ्रेशनेस का पता कैसे लगाया जाए।

इस तरह परखें अंडे की फ्रेशनेस

 

पकंज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो पोस्ट किया है, उसमें उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है। पकंज भदौरिया बताती हैं, 'एक बाउल में पानी भर लें और उसमें अंडा डाल दें। अगर अंडा पानी में डूब जाता है तो वह फ्रेश है। कुछ अंडे पूरी तरह नहीं डूबते, वे थोड़े-थोड़े ऊपर की तरफ उठे हुए दिखाई देते हैं। अगर अंडा इस पोजिशन में दिखाई दे तो इसका अर्थ ये है कि वह एक हफ्ते पुराना है। अगर अंडा पानी में डालते ही तैरने लग जाता है, तो समझ लीजिए कि वह अंडा भीतर से खराब हो चुका है।'

इसे जरूर पढ़ें: बिरयानी और पुलाव के चावल जल जाएं तो इस तरह उन्हें फिर से खाने लायक बनाएं

आसान टिप्स अपनाएं और हेल्दी रहें

masterchef pankaj bhadouria tips for eggs

ये बहुत आसान सी ट्रिक है और इसके जरिए आप आसानी से जान सकती हैं कि अंडा ताजा है, कुछ दिन पुराना है या फिर खराब है। अगर दुकानदार ने आपको खराब अंडे दे दिए हैं तो इस टेस्ट के आधार पर आप उन्हें इस्तेमाल करने से पहले ही यह जान सकते हैं कि अंडे पुराने और खराब हैं और आप उन्हें उसी तरह वापस भी कर सकती हैं। इससे आपके पैसों की भी बचत होगी और आपकी सेहत भी प्रभावित नहीं होगी।

Recommended Video

अंडे की ये रेसिपीज करें ट्राई

अगर आप अंडे से तैयार होने वाली टेस्टी डिशेज घर पर ट्राई करना चाहती हैं तो हरजिंदगी पर आपको अंडे से तैयार होने वाली कई बेहतरीन रेसिपीज के ऑप्शन मिलेंगे। मसाला अंडा फ्राई, नरगिसी कोफ्ता, अंडा पंराठा, एग फ्रिटर जैसी रेसिपीज आप ट्राई कर सकती हैं।

 

पंकज भदौरिया अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर इसी तरह के उपयोगी टिप्स शेयर करती हैं। इससे पहले पंकज ने बताया था कि अगर बिरयानी या पुलाव के चावल जल जाएं तो जले हुए की बदबू को कैसे दूर किया जाए। इसी तरह के इसी हैक्स शेयर करते हुए उन्होंने एक और वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने सब्जियों को नेचुरल तरीके से बैक्टीरिया फ्री बनाने का तरीका बताया था। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। कुकरी और किचन से जुड़े अन्य टिप्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।  

Image Courtesy: Instagram(@masterchefpankajbhadouria)