लॉकडाउन की वजह से देश की ज्यादातर महिलाएं इस समय घरों में हैं। चूंकि इस वक्त में बाहर जाने की मनाही है, ऐसे में महिलाएं घर पर अपने मनपसंद कामों में समय बिता रही हैं। साथ ही वे इस दौरान वे घर पर अपने मनपसंद फूड आइटम्स का भी मजा ले रही हैं। कुछ महिलाएं डेजर्ट्स ट्राई कर रही हैं तो कुछ लजीज पकवान। वहीं कुछ महिलाएं बिरयानी और पुलाव का भी मजा ले रही हैं। बिरियानी और पुलाव खाने में बेहद स्वाद लगते हैं और इन्हें खाने के बाद मुंह का जायका पूरी तरह से बदल जाता है, लेकिन अगर इन्हें पकाने के दौरान चावल जल जाए तो खाने का मजा खराब हो जाता है। अगर बिरयानी या पुलाव के चावल ज्यादा देर तक गैस चले रह जाने की वजह से नीचे से जल जाएं तो फिर वे जलने की बदबू की वजह से खाने लायक नहीं रह जाते। इस स्थिति में पूरी बिरयानी और चावल को फेंकना पड़ जाता है। इस बर्बादी से महिलाएं काफी परेशान हो जाती हैं। मास्टरशेफ पंकज भदौरिया, जो अपनी टेस्टी रेसिपीज की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहती हैं, ने बिरयानी के चावल जल जाने पर उसे ठीक करने के लिए आसान टिप बताया है। आइए इसके बारे में जानते हैं।  

इस तरह चले हुए चावलों की बदबू मिटाएं

pankaj bhadouria easy tip for pulav

एक बार चावल नीचे से जल जाएं तो जले हुए हिस्से को हटा देने के बाद भी बदबू नहीं मिटती। जले हुए चावलों की बदबू मिटाने के लिए प्याज की मदद ली जा सकती है। पंकज भदौरिया का यह टिप बेहद आसान है और इसके जरिए बिरयानी के चावलों को जल जाने के बाद बर्बाद होने से बचाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानिए, कौन सा विनेगर आता है किस काम

पंकज भदौरिया का बताया ये आसान तरीका अपनाएं

 

पंकज भदौरिया अपने इंस्टाग्राम वीडियो में बताती हैं, 'जले हुए चावलों की स्मेल हटाने के लिए एक प्याज के ऊपर के हिस्से को हटा दें। इसके बाद उसे चार टुकड़ों में काट लें। अब इस प्याज को छिलके सहित चावलों में 10 मिनट तक ढंककर रख दीजिए। जब 10 मिनट बाद आप चावल का ढक्कन हटाएंगी तो प्याज लगभग आधा पक चुका होगा। अब इन चारों प्याज के टुकड़ों को चावल से निकाल लें। इसके बाद चावल के बिना जले हुए हिस्से को अलग कर लें और बर्तन की तली में लगे जले चावलों को अलग कर लें।'

इसे जरूर पढ़ें: Exclusive: मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानिए सब्जियों को धोने और इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने का सही तरीका

प्याज मिटा देता है जले चावलों की बदबू

 

प्याज का इस्तेमाल करने के बाद जब आप चावलों को चखेंगी तो उनमें से जले हुए की स्मैल पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। पंकज भदौरिया के इस आसान टिप को अपनाने से आप अपने बिरयानी के चावल जल जाने पर उन्हें दोबारा खाने लायक बना सकती हैं।   

 

Recommended Video

अगर आप घर पर टेस्टी डिशेज बनाने में दिलचस्पी रखती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक, हर पहर की रेसिपी बनाने के लिए ढेर सारे स्वादिष्ट फूड आइटम्स की रेसिपीज मिलेंगी।   

Image Courtesy: Pankaj Bhadouria