हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी हेल्‍थ के लिए कितनी फायदेमंद होती है, यह बात शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपकी आंते भी हेल्‍दी रहती हैं और आंतों के कैंसर से बचाव होता है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च से सामने आई है। जी हां अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर आप आंतों को हेल्‍दी बना सकती हैं।

ट्यूमर का खतरा घटाए

चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला कि जिन्हें इन्डोल 3 कार्बिनोल (आई3सी) युक्त डाइट दिया गया, उनमें आंत में सूजन या आंतों के कैंसर से बचाव हुआ। गोभी और ब्रोकली में भी आई3सी पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को एक्टिव करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव होता है। यह प्रोटीन न सिर्फ सेल्‍स में सूजन और जलन की समस्या घटाता है, बल्कि ट्यूमर पनपने की आशंका में भी कमी लाता है। क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर पोषक तत्व सोखने की उनकी क्षमता बढ़ाने और हानिकारक तत्वों से बचाने वाली खास झिल्ली बनाने में भी इसकी भूमिका काफी अहम पाई गई है। कैंसर सेल्‍स के विभाजन पर लगाम लगाने में भी एएचआर खासा मददगार है।

Read more: अब सिर्फ '1 जादुई गोली' से खत्म होगा ब्रेस्‍ट कैंसर और नहीं रहेगा कीमो से ब्रेस्‍ट व बाल खोने का डर

broccali cancer prevention inside

सूजन से बचाव

एएचआर एक पर्यावरणीय सेंसर के रूप में काम करता है तथा इम्‍यूनिटी और आंतों की एपिथिलिएल सेल्‍स को संकेत देता है कि सूजन से बचाव करने की कोशिश करें और आंत में पाए जाने वाले खराब बैक्टीरिया से प्रतिरक्षा प्रदान करता है। शोध प्रमुख ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट की अमीना मेतीजी का कहना है, जब कैंसर ग्रस्त चूहों को आई3सी से भरपूर डाइट खिलाया गया, तो उनमें ट्यूमर की संख्या में कमी देखी गई। खास बात यह है कि शरीर में ‘इंडोल-3-कार्बिनॉल’ की आपूर्ति गोभी, पत्तागोभी और ब्रोकोली चबाने के साथ ही शुरू हो जाती है। यह शोध इम्यूनिटी नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Recommended Video