पनीर एक बेहद ही वर्सेटाइल इंग्रीडिएंट है, जिसे हम कई तरह से बनाते और खाते हैं। चावल बनाने से लेकर सब्जी, परांठा व अन्य कई तरह के स्नैक्स आदि बनाए जाते हैं। पनीर सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे आपको प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स मिलते हैं। वैसे जब हल्की भूख हो और कुछ मजेदार खाने का मन हो तो ऐसे में आप यकीनन पनीर टिक्का बनाना पसंद करेंगी। इतना ही नहीं, हाउसपार्टीज में भी स्टार्टर के रूप में पनीर टिक्का सर्व किया जाता है। हालांकि कई बार यह घर में बाजार जैसा टेस्टी नहीं बनता, वहीं अगर रेस्त्रां से पनीर मंगाया जाए तो यह काफी महंगा पड़ता है। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर यह समस्या होती हो। दरअसल, ऐसा आपकी कुछ गलतियों के कारण होता है। तो चलिए आज हाउसपार्टीज के लिए प्रोफेशनल शेफ अवेलेबल करवाने वाली कंपनी Coox के शेफ दीमक कामत आपको बता रहे हैं कि आपको पनीर टिक्का बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

थिक हो दही

 paneer tikka tips inside

पनीर टिक्का के लिए मैरिनेशन बनाते समय दही का इस्तेमाल तो हम करती हैं, लेकिन उसमें हमसे एक गलती हो जाती है। मसलन, हम घर की जमी हुई दही या बाजार से दही लाकर मैरिनेशन बनाती हैं। लेकिन अगर उसमें थोड़ा पानी हो तो इससे मैरिनेशन अच्छा नहीं होता। इसलिए आपको यह ध्यान में रखना है कि दही एकदम थिक हो। अगर दही में पानी हो तो आप उसे एक पतले कपड़े में रखकर हैंग करें ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में घर में सिर्फ 10 मिनट में गाजर की बर्फी बनाएं

अदरक-लहसुन का पेस्ट करें इस्तेमाल

 paneer tikka tips graphic

कई बार ऐसा होता है कि हम घर पर पनीर टिक्का तो बनाते हैं, लेकिन उसका टेस्ट बाजार जैसा नहीं होता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमसे इंग्रीडिएंट्स के चयन में कुछ गलतियां हो जाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि उसका स्वाद एकदम डिलिशियस हो तो इसके लिए आप मैरिनेशन में अदरक-लहसुन का पेस्ट जरूर इस्तेमाल करें। इसके अलावा, पनीर टिक्का के कलर को निखारने के लिए आप मैरिनेशन में थोड़ा सा सरसों का तेल गर्म करके उसमें हल्दी डालें। इससे आपके पनीर टिक्के का स्वाद ही नहीं, उसका कलर भी एकदम रेस्त्रां जैसा होगा।

इसे जरूर पढ़ें: सोया चंक्स से मिनटों में बनाएं 3 ईज़ी और टेस्टी स्नैक्स

नमक सही तरह से करें यूज

 paneer tikka tips inside

यह देखने में भले ही एक छोटा सा स्टेप हो, लेकिन इससे आपके पनीर टिक्का के स्वाद में काफी बदलाव आता है। अमूमन हम मैरिनेशन में नमक डालते हैं, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको पनीर को मैरिनेशन में डालने से पहले उसे कुछ देर के लिए नमक से कोट करना चाहिए। ऐसा करने से पनीर में मौजूद अतिरिक्त पानी निकल जाता है और बाद आपका मैरिनेशन लूज होकर बैटर जैसा नहीं होता।

ना करें यह गलती

 paneer tikka tips inside

अगर पनीर टिक्का को पार्टी में सर्व करना होता है तो महिलाएं उसका मैरिनेशन सुबह ही बना लेती हैं। इससे मैरिनेशन को सेट होने का समय मिल जाता है। साथ ही पार्टी के दौरान आप अतिरिक्त झंझट से बच जाती है। लेकिन पनीर को मैरिनेट करने के बाद महिलाएं उसे फ्रीजर में रख देती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इसकी जगह आप इसे फ्रिज में रखें। फ्रिजर में रखने से वह अतिरिक्त कोल्ड के कारण हल्का जम जाएगा, जिससे बाद में टिक्का अच्छा नहीं बनेगा। अगर आप टिक्का मैरिनेशन को फ्रिजर में रख रही हैं तो उसे ग्रिल करने या कुक करने से पहले कुछ देर के लिए बाहर रखें ताकि वह रूम टेंपरेचर पर आ सके।

Recommended Video

जब करें कुक

 paneer tikka tips inside

जब हम पनीर टिक्का को कुक या ग्रिल करती हैं तो इससे फूड के डायरेक्ट हीट में एक्सपोज होने के कारण उसके रूखा व टेस्टलेस होने का खतरा रहता है। इसलिए जब आप पनीर टिक्का को ग्रिल करें तो फूड में बटर जरूर एड करें। यह ना केवल आपके पनीर टिक्का के मॉइश्चर को बनाए रखेगा, बल्कि उसका स्वाद भी बढ़ाएगा।

अब इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप भी एकदम बाजार जैसा टेस्टी पनीर टिक्का बना पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik