• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सैंडविच में हर बार ब्रेड नहीं, इन चीजों का भी किया जा सकता है इस्तेमाल

अगर आप सैंडविच बना रही हैं तो ब्रेड की जगह इन चीजों का भी इस्तेमाल किया जा सकता  है। 
Published -03 Apr 2022, 11:00 ISTUpdated -02 Apr 2022, 18:22 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -03 Apr 2022, 11:00 ISTUpdated -02 Apr 2022, 18:22 IST
Next
Article
know about some replacement of bread in sandwich

सुबह के समय जब नाश्ते में कुछ बनाने का मन होता है तो सबसे पहले सैंडविच बनाने का ही ख्याल आता है। सैंडविच के लिए जो सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट होता है, वह है ब्रेड। आमतौर पर, ब्रेड के साथ तरह-तरह की फिलिंग तैयार करके सैंडविच तैयार किया जाता है। लेकिन अगर आपके पास सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड हो ही नहीं, तो! यकीनन आप ऐसे में सैंडविच बनाने का ख्याल ही छोड़ देंगी।

हालांकि, अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई चीजें हैं, जिनकी मदद से सैंडविच को तैयार किया जा सकता है। अगर आप इस तरह से सैंडविच बनाती हैं तो यह अपेक्षाकृत अधिक हेल्दी ऑप्शन हेता है और इससे आपको रोजाना ब्रेड खाने की जरूरत भी नहीं है। साथ ही, हर दिन एक न्यू रेसिपी की वजह से आप अपने टेस्ट बड को भी एक ट्रीट दे सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप सैंडविच बनाते समय अपनी ब्रेड को बेहद आसानी से रिप्लेस कर सकती हैं-

सलाद के पत्ते से बनाएं सैंडविच

Replacement Of Bread In Sandwich In Hindi

आमतौर पर, महिलाएं ब्रेड के अंदर लेटस रखकर व टमाटर, प्याज आदि प्लेस करके सैंडविच तैयार करती हैं। लेकिन अगर आप नो ब्रेड सैंडविच बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्रेड को स्किप करके सलाद के पत्ते के अंदर ही तैयार सैंडविच फिलिंग डालें और फिर इसे रैप कर दें। इसे अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए आप बीच में एक टूथपिक भी लगा सकती हैं। यह एक ऐसा सैंडविच है, जो हल्की भूख के लिए या फिर इवनिंग स्नैक आदि के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

एगप्लांट से बनाएं सैंडविच

Replacement Of Bread In Sandwich

एगप्लांट या बैंगन की मदद से भी सैंडविच बनाया जा सकता है। इस रेसिपी में आप ब्रेड की जगह एगप्लांट की स्लाइस का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले बैंगन को सावधानी से लंबाई में 1/4 इंच मोटी स्लाइस के रूप में काट लें (कम मेहनत में बनाएं बैंगन की ये स्वादिष्ट इटैलियन रेसिपी)। अब हर स्लाइस पर नमक छिड़कें और लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब हर स्लाइस को जैतून के तेल से ब्रश करें। तेज़ आँच पर एक कड़ाही गरम करें। एक बार जब कड़ाही बहुत गर्म हो जाए तो बैंगन को हर तरफ, लगभग 2 मिनट या ब्राउन होने तक पैन में रखें। बैंगन अभी भी दृढ़ होना चाहिए। दोनों तरफ से सिक जाने के बाद, ठंडा होने दें। इसके बाद आप अपनी पसंद की फिलिंग के लिए खीरा, टमाटर व अन्य सामग्री को तैयार कर लें। अब एक एगप्लांट स्लाइस के ऊपर इस सामग्री को रखें। अंत में, उसके ऊपर दूसरी स्लाइस एगप्लांट को रखें और बस आपका सैंडविच तैयार है।

इसे भी पढ़ें: 7 सिस्टर स्टेट्स की इन 7 अनोखी डिशेज को आप भी जरूर करें ट्राई

सेब से बनाएं सैंडविच

Replacement Of Bread In Sandwich ideas

सैंडविच का यह वर्जन बच्चो को बेहद पसंद आता है। इसके लिए आप सबसे पहले टमाटर, प्याज, खीरा आदि को बेहद बारीक काट लें और उसमें मेयोनेज मिक्स करके एक सैंडविच फिलिंग तैयार कर लें (घर पर बनाएं एगलैस मेयोनीज)। अब आप सेब की स्लाइस को राउंड काट लें। प्लेट में सेब की एक स्लाइस लें और उस पर लेटस रखें। अब आप इसमें तैयार फिलिंग डाले। अंत में सैंडविच के ऊपर दूसरी सेब की स्लाइस रखकर बच्चों को सर्व करें। यह उन्हें बेहद पसंद आएगा और इस तरह आप बच्चों को फल व सब्जियां भी खिला पाएंगी।  

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं बैंगन को पकाने के ये 8 अलग तरीके

शिमला मिर्च से बनाएं सैंडविच 

ideas Replacement Of Bread In Sandwich

शिमला मिर्च को बीच में से काटकर नो ब्रेड सैंडविच तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले शिमला मिर्च को आधा काट लें और बीज निकाल दें। फिर इसे अपने पसंदीदा सैंडविच फिलिंग के साथ तैयार करें। आप चाहें तो पहले आधे कटे हुए हिस्से पर मेयो व मस्टर्ड भी स्प्रेड कर सकती हैं। अब आप इसमें फिलिंग डालें। आप चाहें तो अंत में इस पर चीज़ फैला सकती हैं और उसे ओवन में बेक भी कर सकती हैं। 

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- homemadeinterest, skinnyms, foodnetwork, realbalanced 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।