जब भी केरल की बात होती है तो यहां के समुद्र तट से लेकर बैकवाटर्स और हरे-भरे चाय के बागानों का ही जिक्र किया जाता है। यकीनन प्राकृतिक सौंदर्य के मामले में केरला का कोई सानी नहीं है और यहां पर आपको प्रकृति की सुंदरता का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। लेकिन इस राज्य की विशेषता सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। यहां के भोजन का भी अपना एक अलग स्वाद है। खासतौर से, केरल की मिठाईयां किसी भी पर्यटक का दिल जीतने के लिए काफी हैं। बनाना हलवा से लेकर रवा लड्डू आपके मुंह में जाते ही कुछ इस कदर घुल जाते हैं कि आपको शायद कुछ और याद ही ना रहे। अगर आप यहां पर हैं तो आपको यहां की कुछ मिठाईयों को एक बार जरूर चखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं केरल में मिलने वाली कुछ बेहतरीन मिठाईयों के बारे में-

पालदा पायसम

inside  palda

पालदा पायसम केरल की आम मिठाइयों में से एक है। इसे दूध में कुरकुरे सेंवई और चावल को पकाकर बनाया जाता है। इलायची, चीनी और मक्खन इसके स्वाद को कई गुना बढ़ाता है। इस स्वादिष्ट मिठाई की किशमिश और काजू के साथ गार्निश की जाती है। इस मिठाई को ओणम के स्पेशल मील के रूप में इसे जरूर बनाया जाता है।  

केले का हलवा

inside  banana desert

केले का हलवा बेहद ही टेस्टी और डिलिशियस होता है, जो मुंह में जाते ही पिघल जाता है। केले के हलवो को चीनी, घी, बादाम, और इलायची पाउडर के साथ केले की मदद से बनाया जाता है। डार्क ब्राउन शेड और इसकी टेंडरनेस इस मिठाई को केरल के विशेष मिठाइयों में से एक बनाती है। जब आप बैकवाटर पर है तो आपको बनाना हलवा एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।  

नेय्यप्पम

inside  nyappa laddu

नेय्यप्पम केरल की सबसे लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है। नेयप्पम निश्चित रूप से आपकी फूड लिस्ट में शामिल होना चाहिए। घी में तले हुए, इस मीठे और गुड़ से भरे पैनकेक न केवल पेट भरते हैं बल्कि आपको भीतर से भी एक तृप्ति का अनुभव कराते हैं। नेयप्पम को आमतौर पर चावल के आटे, नारियल, इलायची, दूध, घी से बनाया जाता है और फिर गुड़ के मिश्रण से भर दिया जाता है। इस स्वीट डिश को केरल में अक्सर को चाय के नाश्ते के रूप में परोसा जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-10 मिनट में बनाएं ये टेस्टी और क्रंची स्नैक्स, ट्राई करें ये रेसिपीज

रवा लड्डू 

inside  rawa laddu

अपने आप में लड्डू भारत की लोकप्रिय मिठाई है जिसे देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। वहीं, अगर केरल में बनने वाले लड्डू की बात हो तो यहां पर रवा लड्डू बनाना व खाना लोग काफी पसंद करते हैं। रवा लड्डू को रवा, नारियल, सूखे मेवे और इलायची की मदद से तैयार किया जाता है। यकीन मानिए कि अगर आप एक बार इसका स्वाद चख लेंगी तो इसे डिब्बे में पैक भी अवश्य करवाएंगी।

Recommended Video

मुट्टा माला

inside  kerala sweets

इस मिठाई को केवल तीन मूल सामग्रियों- अंडा, चीनी और पानी की मदद से बनाया जाता है। केरल में मुट्टा माला एक रमजान लोकप्रिय व्यंजन है। इसे बनाने के लिए उबला हुए चीनी के पानी में एक छोटे सा होल करके उसमें एग यॉक को डाला जाता है। केरल हॉलिडे के दौरान हर किसी को एक बार इस स्वीट डिश को जरूर टेस्ट करना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-Eid Special: ईद पर हलीम और बिरयानी जैसी स्पेशल डिशेज को बनाने के आसान तरीके जानिए

 

अडा प्रथमन 

inside  food and tips

केरल विशेष मिठाइयों की सूची में अडा प्रथमन सबसे ऊपर हैं। अडा प्रथमन एक ऐसी स्वीट डिश है कि जिसमें आपको एक साथ केरल के कई स्वादों को चखने का मौका मिलेगा। इसे नारियल, केला, चावल और गुड की मदद से तैयार किया जाता है। केरल में आपकी ट्रिप तब तक पूरी नहीं होती, जब तक आप इस मिठाई का स्वाद ना चख लें। नारियल के दूध का उपयोग करते हुए, इस मिठाई में केरल का प्रामाणिक और पारंपरिक स्वाद चखा जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-freepik