फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 22 Aug 2018, 10:51 IST

ईद में बनने वाले ये अलग-अलग डिश आपके मुंह में ला देगी पानी

ईद के दिन हर मुस्लिमों के घर में कई तरह के पकवान बनते हैं जो ईद की मुबारकबाद देने आने वाले लोगों को खिलाया जाता है। इस दिन के सारे डिशेश हर लोगों के म...
Eid recipes finalthumb
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 22 Aug 2018, 10:51 IST

ईद की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हर किसी ने इसकी तैयारी करनी शुरू कर दी है। इस दिन हर मुस्लिमों के घर में कई तरह के पकवान बनते हैं जो ईद की मुबारकबाद देने आने वाले लोगों को खिलाया जाता है। इस दिन के सारे डिशेश हर लोगों के मुंह में पानी ला देते हैं। आखिर में चीजें इतनी अच्छी और स्वादिष्ट बनती भी तो हैं। आज हम इन्हीं चीजों की बात करेंगे।

पारंपरिक तौर पर ईद के दिन शीर खुरमा, शाही टुकड़ा आदि चीजें खिलाकर मेहमानों का स्वागत किया जाता है और मेन कोर्स में काबुली पुलाव और चिकन शम्मी कबाब खिलाया जाता है। अंत में गजरेला से लोगों का मुंह मीठा किया जाता है और ईद की मुबारकबाद दी जाती है। आज हम इन्हीं सारे डिशेश पर बात करेंगे जिनका नाम सुनकर ही हमारे और आपके मुंह में पानी आ जाता है। 

1शीर खुरमा

Eid recipes inside

शीर खुरमा एक खास तरह की सेवई है जो विशेष तौर पर ईद और रमजान के टाइम पर बनते हैं। ये हर घर में बनाए जाते हैं जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। इसे बादाम, काजू, किसमिस, खजूर, केसर इत्यादि मेवों से भरकर बनाया जाता है जिसके कारण यह हर लोगों को काफी पसंद आता है। इसे आप अपने घर में भी ट्राय कर सकती हैं। इसमें अलग स्वाद लाने के लिए आप ऊपर से केवरा एसेंस या गुलाब जल डाल सकती हैं जो पूरे शीर खुरमा का स्वाद और सुगंध, दोनों बदल देगा। 

2शाही टुकड़ा

Eid recipes inside

इसका तो नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। ये एक ईद मेन्यू है जो लोगों का मुंह मीठा करने के लिए विशेष तौर पर बनाया जाता है। इसे आप होली और दिवाली में भी बना सकती हैं। यह दूध और मेवा से बना होता है जिसे बनाने में काफी टाइम लगता है। इसलिए इसे शाही टुकड़ा कहते हैं। इसे बनाने के लिए ब्रेड के टुकड़ों को खालिस देशी घी में तलकर, चाशनी में भिगोकर और फिर ऊपर से रबड़ी डाली जाती है। इस एक टुकड़े को हाथ में उठाते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। 

3काबुली पुलाव

Eid recipes inside

यह डिश ईद के दिन मेन कोर्स के लिए बनाया जाता है। इसमें चावलों के साथ चनों को मिलाकर बनाया जाता है। यह डिश वेजेटेरियन लोगों के लिए विशेष तौर पर ईद के दिन बनाई जाती है और इसे आप अपने घर पर किसी भी पार्टी में बना सकते हैं। इस पुलाव में काजू, किशमिश और गाजर आदि मिलाए जाते हैँ। 

4चिकन शम्मी कबाब

Eid recipes inside

यह भी ईद के दिन के मेन कोर्स के लिए बनाया जाता है। इसे काबूली पुलाव के साथ खाया जाता है। जूसी चिकन पीस को काट कर चना दाल और मसालों के मिश्रण के साथ मिक्स किया जाता है। इनकी टिक्कियां बनाकर क्रिस्पी होने तक फ्राई किया जाता है। इसे खाने के बाद आप उंगुलियां चाटते रह जाएंगी।

Read More: ऐसे-वैसे कबाब नहीं ये spicy peanut chicken cucumber कबाब हैं

5फालसा शर्बत

Eid recipes inside

यह खाने के अंत में लोगों को दिया जाता है। इस टेस्टी और क्लासिक शर्बत की एक सिप ही आपको रिफ्रेश कर देगी और आपका पेट भर देगी। यकीन ना हो तो खुद ट्राई करके देख लें। इससे खाना आसानी से पच भी जाता है। 

Read More: फालसे का शर्बत आपकी बॉडी को करेगा डिटॉक्स और रखेगा हेल्दी

6गवल का गजरेला (गाजर का हलवा)

Eid recipes inside

इफ्तार के आखिर में मेहमानों का मुंह मीठा करने के लिए गवल का गजरेला दिया जाता है। ये एक तरह का गाजर का हलवा है जिसे मु्स्लिम अपने स्टाइल में बनाते हैं। इसे बनाने के लिए गाजर को उसी तरह से क्रश किया जाता है जैसे गाजर का हलवा तैयार करने के लिए किया जाता है। फिर इसमें डिजर्ट मिल्क, खोया, राइस, और नट्स मिलाकर पकाया जाता है। 

तो आप भी आने वाले वीकेंड पर इन डिशेश को अपने घर में बना सकती हैं और कर सकती हैं मुंह मीठा। 

Loading...
Loading...