प्‍याज का प्रयोग अमूमन हर भारतीय रसोई में होता है। हालांकि, कुछ लोग प्‍याज खाने से परहेज करते हैं। मगर जो लोग प्‍याज खाने के शौकीन होते हैं, वह अपनी हर सब्‍जी और सलाद में प्‍याज का प्रयोग करते हैं। नियमित रूप से आहार में प्‍याज का सेवन करना सेहत के लिए भी अच्‍छा माना गया है और जो लोग इसे फॉलो करते हैं, उनके घर में प्‍याज हमेशा बनी ही रहती है।

ऐसे में  प्‍याज को सही तरह से स्‍टोर करने के साथ खरीदने में भी सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर आप बाजार से सड़ी प्‍याज ले आएंगे तो यह आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होगा और इससे खाने का स्‍वाद भी बिगड़ जाएगा। इस लिए प्‍याज को चुनते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है। 

चलिए प्‍याज खरीदते वक्‍त कुछ महत्‍वपूर्ण बातें जो ध्‍यान में रखनी चाहिए, हम आपको बताते हैं। 

how to choose onion

प्‍याज की महक 

सबसे पहले आपको प्‍याज की महक पर ध्‍यान देना चाहिए। अगर प्‍याज से खराब महक आ रही है तो जान जाएं कि प्‍याज अंदर से सड़ी हुई है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में अगर प्‍याज को सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह सड़ने लगती हैं। प्‍याज के साथ एक खासियत यह भी है कि वह बाहर से सड़ने की जगह अंदर से सड़ती है। इसलिए प्‍याज की महक से ही अंदाज लगाया जा सकता है कि वह सड़ी हुई है या फ्रेश है। (घर पर बनाएं 'Onion Gel')

प्‍याज का छिलका 

अगर प्‍याज का छिलका उतरा हुआ है तो उसे कभी न खरीदें। इस तरह की प्‍याज आप अधिक दिन तक स्‍टोर नहीं कर पाएंगी। छिलका उतर जाने से प्‍याज खराब होना शुरू हो जाती है। खासतौर पर उसके ऊपर की लेयर खराब हो जाती हैं, जिसे प्‍याज काटते वक्‍त आपको अलग करना ही पड़ता है। इस तरह से देखा जाए तो प्‍याज वेस्‍ट भी होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: आलू खरीदते वक्‍त रखें 3 बातों का ध्‍यान

onion interesting hacks

प्‍याज की स्‍टेम 

प्‍याज खरीदते वक्‍त उसका निचला हिस्‍सा भी जरूर देखें। दरअसल अधिक पुरानी प्‍याज (प्‍याज को स्‍टोर करने का तरीका जाने) में स्‍प्राउट्स निकलने लग जाते हैं। ऐसे प्‍याज अंदर से सड़ने लगती है और इसका स्‍वाद भी बदल जाता है। गर्मियों के मौसम में ऐसा ज्‍यादा होता है। इसलिए जब भी प्‍याज खरीदें तो देख लें कि वह स्‍प्राउटेड न हो। 

Recommended Video

प्‍याज की बनावट 

प्‍याज की बनावट पर ध्‍यान देना भी बहुत जरूरी है। कोशिश करें की मीडियम साइज की प्‍याज ही खरीदें। प्‍याज अधिक छोटी होगी तो उसका छिलका निकालने के बाद वह थोड़ी सी ही बचेगी। वहीं बड़ी प्‍याज या फिर दो आपस में जुड़ी प्‍याज भी नहीं लेनी चाहिए। इससे प्‍याज अंदर से खराब निकल सकती हैं। साथ ही कुछ प्‍याज ऐसी भी होती हैं , जिनमें अंदर और बाहर दोनों तरफ से छिलके निकलते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: अच्‍छा और मीठा पपीता खरीदने के 5 आसान टिप्‍स

onion buying tips

प्‍याज का रंग 

बाजार में आपको प्‍याज कई रंग में नजर आ जाएगी। आपको नारंगी, पीली, सफेद, बैगनी, गलाबी आदि रंग की प्‍याज (प्‍याज काटने का तरीका जाने) मिल जाएगी। इन सभी का स्‍वाद अलग होता है। अगर आपको मीठी प्‍याज चाहिए तो आपको नारंगी छिलके वाली प्‍याज खरीदनी चाहिए और अगर नार्मल प्‍याज खानी है तो आप बैगनी या गुलाबी रंग की प्‍याज खरीद सकती हैं। मगर आपको इस बात का ध्‍यान देना है कि प्‍याज में कालापन न हो। यदि प्‍याज में कालापन है तो जान जाएं कि उसे कैमिकल में पकाया गया है। इस तरह की प्‍याज न तो स्‍वाद में अच्‍छी होती है और न ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। 

 

प्‍याज से जुड़ी यह किचन हैक्‍स आपको पसंद आई हों तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik