पनीर से बनी सब्ज़ी या फिर अन्य कोई पकवान खूब पसंद किए जाते हैं। कई लोगों को पनीर इस कदर पसंद होता है कि वह रोज़ाना इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि ज़्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि पनीर फ़्राई करने के बाद सख़्त और चीवी हो जाता है। फ़्राई किए हुए पनीर को सब्ज़ी या फिर करी में डालने के बाद यह खाने में ना सिर्फ़ रबड़ सा लगता है बल्कि आपकी सब्ज़ी की क्वालिटी को भी ख़राब कर देता है। अगर आप चाहती हैं कि पनीर तलने के बाद भी सॉफ़्ट रहे तो यहां बताए गए तरीक़ों को आज़मा सकती हैं। 

पंकज भदौरिया के नुस्ख़े

fried paneer

जब आप पनीर को फ़्राई कर रही हैं तो गैस का फ्लेम मीडियम रखें और इसी के साथ अपने पास ठंडे पानी से भरा एक बाउल भी साथ रखें। अब पनीर के टुकड़ों को कढ़ाई में डाल दें और जैसे ही पनीर का कलर हल्का ब्राउन हो तो उसे तुरंत पानी में डाल दें। 5 से 10 मिनट तक पानी में रखने के बाद इसे वापस एक प्लेट में निकाल लें और सब्ज़ी या फिर करी बनाते वक़्त इस्तेमाल करें। यह बहुत सिंपल टेक्निक है, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें: सिंक की पाइप हो रही है लीक, तो इन हैक्स से करें परेशानी को दूर

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

paneer diet

फ़्राई करने के बाद पनीर सॉफ़्ट रहे इसके लिए और भी कई ट्रिक्स हैं। ठंडे पानी में अगर फ़्राइड पनीर सॉफ़्ट नहीं हो पा रहा है तो आप दूसरा तरीक़ा भी आज़मा सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले पनीर को फ़्राई करें और दूसरी साइड गैस पर पानी गर्म होने के लिए रख दें। अब इस पानी में एक चम्मच नमक मिक्स करें और पानी जब गर्म हो जाए तो इसमें फ़्राई पनीर को मिक्स कर दें। गैस बंद कर दें और पनीर को 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद एक प्लेट में बाहर निकाल लें।

Recommended Video

नॉर्मल पानी में रखें 10 मिनट

hard paneer

फ़्राई या फिर सब्ज़ी में जाने के बाद पनीर सख़्त हो जाये तो इसके लिए आप नॉर्मल पानी में कच्चे पनीर को 10 मिनट के लिए सोक होने दें। पकाने से पनीर की नमी चली जाती है, जिससे यह सख़्त या खाने में रबड़ सा लगता है। वहीं पनीर को पकाने से पहले पानी में डालने से आप उसे आवश्यक नमी दे रहे हैं। अगर खाना कुक करते वक़्त पनीर से नमी चली जाती है तो उसे नरम और सॉफ़्ट रखने के लिए अतिरिक्त पानी का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां

इस बात का रखें ध्यान

paneer put in freeze

पनीर चाहे घर पर बनाया हो या फिर लोकल मार्केट से ख़रीद कर लाये हो, लेकिन पनीर को फ़्रीज़ में खुला रखने की ग़लती ना करें। सबसे पहले इसे बॉक्स में रखें और फिर इसे फ़्रीज़ में रखें। पनीर को एक दो दिन तक स्टोर करने के लिए यह तरीक़ा अपनाएं। कई बार पनीर अधिक समय तक रखने के बाद पकाते समय सख़्त और खाने में रबड़ सा हो जाता है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।