कॉफ़ी मेकर का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है, क्योंकि इसकी मदद से एक बेहतरीन कॉफ़ी  चुटकियों में बन जाती है। कॉफ़ी मेकर की मदद से आप अपने टेस्ट की एक परफेक्ट कॉफ़ी आसानी से बना सकती हैं। लेकिन अगर आपकी कॉफ़ी का टेस्ट धीरे-धीरे गायब होने लगे या फिर आपको कॉफ़ी में से एक अजीब सी स्मेल आने लगे तो इसका अर्थ है कि आप अपने कॉफ़ी मेकर की तरफ अतिरिक्त ध्यान दें। अधिकतर महिलाएं लम्बे समय तक कॉफ़ी मेकर को क्लीन नहीं करतीं, जिसके कारण यह स्थिति उत्पन्न होती है। सिंपल क्लीनिंग टिप्स की मदद से आप कॉफ़ी मेकर की फ्रेशनेस को बनाए रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में- 

इसे भी पढ़ें: टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

पहला तरीका 

Know how to clean coffee maker in easy way inside

कॉफी मेकर के कई पार्ट्स बेहद आसानी से बाहर निकल जाते हैं, जैसे पॉट, ब्रू बास्केट आदि। इन्हें बाहर निकालें और गर्म पानी व साबुन की मदद से ठीक वैसे ही साफ करें, जैसे आप सामान्य तरह से बर्तनों को क्लीन करती हैं। इन्हें भी अच्छे से क्लीन करके सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद कॉफी मेकर को बाहर से साफ करने के लिए आप एक गीला साबुन वाला कपड़ा लेकर उससे साफ करें। इसके बाद वाइप्स या दूसरे कपड़े की मदद से उसे पोंछे। इसके बाद आप कॉफी मेकर को अच्छी तरह सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो आप अलग निकाले हुए पार्ट्स को दोबारा जोड़ दें। आपका कॉफी मेकर इस्तेमाल के लिए तैयार है। आप रोजाना कॉफी मेकर को इस तरह चुटकियों में साफ कर सकती हैं।

दूसरा तरीका 

Know how to clean coffee maker in easy way inside

पहले तरीके से आप कॉफी मेकर को नियमित रूप से साफ कर सकती हैं, लेकिन कभी-कभी इसे डीप क्लीन करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आप हल्का गर्म पानी और व्हाइट विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे अपने कॉफी मेकर के बर्तन में ठीक उसी तरह से भर लें, जैसे आप कॉफी बनाते वक़्त पानी को भरा करती हैं। अब आप अपने कॉफी मेकर को ऑन करें और जब कॉफी का पॉट आधा भर जाए तो आप कॉफी मेकर को बंद कर दें। अब आप इसे एक से दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दो घंटे बाद दोबरा मशीन को चालू करें और सारा मिश्रण पॉट  में आने दें। अब आप मशीन बंद करें और सारा मिश्रण बाहर फेंक दें। इसके बाद मशीन में सादा पानी भरें और एक बार फिर से कॉफी मेकर को ऑन करें और चलने दें। इससे मशीन में बचा हुआ विनेगर भी पानी के साथ बाहर आ जाएगा। अब इस पानी को बाहर निकालें और मशीन को सूखने दें। वैसे आप मशीन को बाहर से क्लीन करने के लिए एक साफ कपड़े की मदद ले सकती हैं। आपको अपने कॉफी मेकर को हर महीने डीप क्लीन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: किचन को बनाना है खूबसूरत, तो करें बर्तनों को सही तरह से आर्गेनाइज

रखें इसका ध्यान

Know how to clean coffee maker in easy way inside

आजकल मार्केट में कई डिजाइन के कॉफी मेकर आते हैं। इसलिए उसे क्लीन करने से पहले एक बार इंस्ट्रक्शन गाइड को जरूर पढ़े। इससे आपको कॉफी मेकर को क्लीन करना व उसके पार्ट्स को खोलना बेहद आराम से आ जाएगा। जब आप कॉफी मेकर का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं, तब उसकी लिड को ओपन रहने दें। इससे आपकी मशीन के अंदर के नमी नहीं रहेगी और इससे फफूंदी और बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।