किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों का रोल बेहद ही अहम होता है। किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले होते हैं जिनका हर दिन इस्तेमाल किसी न किसी सब्जी आदि में किया जाता है। वहीं कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल कभी-कभार ही होता है। अगर बात करें मानसून में कौन ही चीजें सबसे अधिक ख़राब होती है, तो उस लिस्ट में सबसे पहले मसाले ही होते हैं। ऐसे में मानसून के समय मसाले को ख़राब होने से बचाना और सही तरीके से स्टोर करना बहुत ज़रूरी हो जाता है, क्योंकि इसमें फंगस आदि चीजें लग जाती हैं। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप मसालों को मानसून में ख़राब होने से बचा सकती हैं, तो आइए जानते हैं-

नमी वाली जगह से रखें दूर 

how to store spices and masala during monsoon

मानसून में सबसे अधिक मसाले नमी की वजह से ख़राब हो जाते हैं। आग आप मसाले को नमी वाली जगह पर रखती हैं, तो आपको तुरंत सूखे स्थान पर रखने की ज़रूरत है। कई बार नमी वाली जगह पर रखने से मसाले में फंगस लग जाती है या फिर मसाले में गोलियां भी बनने लगती हैं। कई बार ऐसी जगहों पर मसाले रखने से उनमें कीड़े लगने की भी संभावना होती है। इसलिए इसका ज़रूर ध्यान रखें।

पाउडर की जगह साबुत मसाला रखें 

how to store masala during monsoon

अगर आप किचन क्वीन हैं तो आपको ये ज़रूर मालूम होगा कि बरसात के दिनों में मलासा पाउडर की जगह साबुत मसाला रखना सही होता है। जी हां, बारिश के मौसम में पाउडर वाले मसाले की तुलना में साबुत मसाले जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। जैसे- गरम मसाला, दालचीनी आदि कई मसालों को आप साबुत ही स्टोर कर सकती हैं। इन साबुत मसालों में जल्दी से फंगस या कीड़े भी नहीं लगते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं ये 8 फूड्स कभी एक्सपायर नहीं होते

मसाले का जार चयन करें 

tips to store spices during monsoon

मानसून में मसाले खराब होने के कारणों में से एक कारण गलत जार का चुनाव भी है। अगर आप मसाले को प्लास्टिक बर्तन या फिर स्टील के बर्तन में स्टोर करती हैं, तो कहीं न कहीं गलती ज़रूर कर रही हैं। मानसून में मसाले को स्टोर करने के लिए हमेशा ही कांच के जार का चयन करना चाहिए। इसके अलावा आप कांच के जार को भी नमी वाली जगहों पर रखने की भूल न करें। (घर पर बनाएं गरम मसाला)

फ्रिज का न करें इस्तेमाल 

store spices during monsoon ideas

शायद आप नहीं करती हैं लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो मानसून के समय मसाले को ख़राब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रख देती हैं। बल्कि ऐसा करने से बचाना चाहिए। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है। कई बार फ्रिज में रखने से मसाले कठोर भी हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनता है वनीला एसेंस? जानें इससे जुड़े मिथक

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • आप कुछ मसाले को पैन या माइक्रो वेव में गरम करके भी रख सकती हैं। इससे मसाले मानसून में जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।  
  • एक साथ कई मसाले को मिक्स करके नहीं रखें। इससे भी उनकों ख़राब होने का डर रहता है। (ये 21 मसाले घर पर आसानी से तैयार करें)
  • इस्तेमाल करने के बाद मसाले के जार को अच्छे से बंद करके ही रखें। 

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप यक़ीनन मसाले को मानसून में ख़राब होने से बचा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)