हर किचन में चाकू बेहद जरूरी है। इसके बिना आप अपने कामों को नहीं कर सकती हैं, इसलिए चाकू का तेज होना और सही होना बेहद जरूरी है। मगर कई बार चाकू के सही रखरखाव न करने से चाकू खराब हो जाते हैं और उसमें जंग लग जाता है, जो चाकू के तेज ब्लेड्स को प्रभावित करता है। जंग तब लगता है कि जब चीजें ऑक्सीजन, पानी और आयरन से रिएक्ट करता है।

इसी तरह आपने ये भी नोटिस किया होगा कि कुछ चाकू में जंग जल्दी लगता है और कुछ में नहीं लगता है। कार्बन स्टील वाले ब्लेड्स के चाकू में जंग जल्दी लगता है और स्टेनलेस स्टील में कम जल्दी लगता है। स्टेनलेस स्टील चाकू कॉरोसिव एनवायरमेंट्स के लिए अच्छे होते हैं। इसी तरह सेरेमिक ब्लेड्स पर जंग नहीं लगता है।

खैर ये तो हुई चाकू के अलग-अलग ब्लेड्स की बात, लेकिन अब चाकुओं में जंग लगने को आप कैसे कम कर सकती हैं, इसके उपाय भी जान लें। आपके पुराने चाकू से जंग हटाने के कई तरीके हैं, उनमें से आइए कुछ हम भी जानें।

बेकिंग सोडा से हटाएं जंग के धब्बे

remove rust from kitchen knife with baking soda

चाकू से जंग हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए आप चाकू को गीला कर लें और फिर उस पर अच्छी तरह से बेकिंग सोडा छिड़क दें। 5 मिनट ऐसे ही रखने के बाद, इसे स्क्रब से घिसते हुए साफ कर लें। आप देखेंगे की चाकू से जंग हटने लगेगा। अच्छी तरह साफ होने तक इसे बेकिंग सोडा से साफ करें। इसे साफ कपड़े से साफ और सूखा कर रख लें।

विनेगर से हटाएं जंग के धब्बे

आपको शायद नहीं पता होगा लेकिन आपके किचन में रखा सिरका भी चाकू से जंग हटाने में आपकी बड़ी मदद कर सकता है। इसके लिए एक मग में आधा विनेगर भरकर रख लें। इसके बाद उसमें लगभग 5 मिनट तक के लिए अपने जंग लगे चाकू को डुबोकर रखें। 5 मिनट बाद चाकू को निकालकर साफ करें। ध्यान रखें कि आप चाकू को ज्यादा देर के लिए विनेगर में न डुबोएं, इससे उसके ब्लेड्स प्रभावित हो सकते हैं।

आलू के रस से हटाएं जंग के धब्बे

potato for kitchen knives

आलू में ऑक्सैलिक एसिड होता है, जो जंग को डिजॉल्व करने की क्षमता रखता है। आप आलू के बीच में अपना चाकू कुछ देर के लिए रख दें और फिर उसे साफ कर लें। आप चाकू को आलू के रस में भी डुबोकर रख सकते हैं। इसके लिए रातभर चाकू को आलू के रस में भिगोकर रखें और फिर उसे डिटर्जेंट और पानी से धोकर, सुखाकर रख लें।

इसे भी पढ़ें :चाकू की धार तेज करने के लिए न्यूजपेपर का ऐसे करें इस्तेमाल

नींबू के रस से हटाएं जंग के धब्बे

चाकू से लगे जंग को नींबू के रस (नींबू का रस और छिलका ही नहीं, इसके बीज भी होते हैं लाभदायक) से भी हटाने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड जंग के धब्बों पर प्रभावित तरीके से काम करता है। आपको बस इतना करना है कि नींबू को काटकर उसे चाकू पर घिस लें और उसके बाद चाकू को धो लें। आप चाकू को धोने से कुछ मिनट पहले भी नींबू को चाकू पर रगड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें :चाकू की धार करनी हो तेज तो इस स्पेशल स्टोन का करें इस्तेमाल

प्याज के रस से हटाएं जंग के धब्बे

onion juice for kitchen knives

आपके सब्जी में पड़ने वाली एक अहम सामग्री प्याज, आपको पता है कितने काम का है? क्या आपको पता है कि प्याज से चाकू में लगा जंग साफ किया जा सकता है।  चाकू में सल्फेनिक एसिड होता है, जो जंग को डिजॉल्व करने में बड़ी भूमिका निभाता है। आपको बस इतना करना है कि चाकू को प्याज के रस से अच्छी तरह लेप करके रख लें या फिर चाकू को प्याज के बीच में रखें। इसे घंटा भर रखने के बाद फिर साफ करें। अगर जरूरत महसूस हो तो आप इसे दोबारा दोहरा सकते हैं।

Recommended Video

ये तो हैं ऐसे कुछ तरीके जिनसे आप चाकू के जंग को हटा सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि ऐसी नौबत ही न आए तो अपने चाकू को रोजाना धोकर, सुखाकर ही उसे होल्डर में रखें। इसके अलावा आप जब भी देखें कि चाकू पर हल्का स्पॉट्स पड़ने लगे हैं, तो चाकू को उसी समय साफ कर लें।

हमें उम्मीद है ये तरीके आपके काम आएंगे। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के न्यू हैक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik