दौड-भाग, प्रदूषण और स्ट्रेस के कारण बालों के झड़ने की समस्या बहुत ही आम हो गई है। वहीं, कोरोना काल में यह सबसे ज्यादा देखा गया है। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज के मुताबिक, 'कोरोना काल में हो रहे स्ट्रेस और दवाई के सेवन के कारण बालों के टूटने और झड़ने की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। आमतौर पर हमारे सिर से बाल गिरते हैं, लेकिन अगर यह 100 स्ट्रैंड्स से ज्यादा हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत है।' अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर देख सकती हैं। प्याज के रस को सिर पर लगाकर कुछ हद तक बाल झड़ने में कमी हो सकती है। या यूं कहें कि इससे हेयर रीग्रोथ होने की संभावना हो सकती है। हालांकि यह नुस्खा हर किसी पर काम करे ये जरूरी नहीं है।

प्याज के रस से फायदा हो सकता है लेकिन इसे बालों में सीधे नहीं लगाना चाहिए इस बारे में बेहद कम महिलाओं को पता होता है। कुछ महिलाएं तो जिस तरह से बालों में तेल लगाती हैं उसी तरह से बालों में प्याज़ का रस भी लगा लेती हैं। लेकिन क्या यह सही तरीक है? इस बारे में जब हमने डॉक्टर अबरार मुल्तानी से बात की तो उन्होंने इससे जुड़ी बेहद खास बात बताई। उन्होंने कहा, 'बालों की ग्रोथ के लिए प्याज़ का रस तो अच्छा होता है लेकिन ये रस किस तरह से लगाना चाहिए इस बारे में बेहद कम लोग को सही जानकारी होती है। प्याज के रस को बालों में लगाने की बजाय जड़ों पर लगाना चाहिए।'

जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी ट्रस्टेड सोर्स में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन यह बताया गया है कि प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से कुछ लोगों में बालों की रीग्रोथ में मदद मिल सकती है।

प्याज़ के रस का फायदा

how to onion juice for hair growth

साइंस से पता चलता है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे प्याज का रस बालों के झड़ने में मदद कर सकता है। एक तो प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। सल्फर अमीनो एसिड के अंदर पाया जाता है, जो प्रोटीन के कम्पोनेंट हैं। प्रोटीन और विशेष रूप से केराटिन, जिसे सल्फर युक्त माना जाता है, मजबूत बालों को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। प्याज का सल्फर भी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। बदले में कोलेजन स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन और बालों के विकास में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: These Easy Hacks Will Help You Grow Your Hair Quickly

झड़ते बालों में कैसे लगाएं प्याज़ का रस

how to apply onion juice on scalp

एक बार जब बाल झड़ना शुरू होते हैं तो फिर आप चाहकर भी इन्हें रोक नहीं पाती। इसी वजह से देखते ही देखते गंजापन आ जाता है और आपकी सारी खूबसूरती कम हो जाती है। अच्छे बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी के लिए भी काफी जरूरी होते हैं। डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि प्याज का रस कभी भी बालों में नहीं लगाना चाहिए। इससे बालों को फायदा कम लेकिन नुकसान ज्यादा होता है। इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए इस खास तेल का इस्तेमाल करती हैं अमृता अरोड़ा

दूसरी ओर, प्याज के रस को बालों के झड़ने की स्थिति जैसे एलोपीशिय या पैटर्न बाल्डनेस का इलाज नहीं माना जाना चाहिए। यह आपके बालों के विकास को प्रोत्साहित और संरक्षित करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह बालों के झड़ने से संबंधित किसी भी बीमारी को दूर करने के लिए नहीं जाना जाता है। बालों के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करना ज्यादातर सुरक्षित होता है। अगर आपको प्याज से एलर्जी है तो आपको अपने बालों में प्याज के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

यहां तक कि जिन लोगों को एलर्जी नहीं है, उनमें भी प्याज त्वचा के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। साइड इफेक्ट्स में लालिमा और खुजली शामिल हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना शक्तिशाली मिश्रण बनाते हैं। प्याज के रस को एलोवेरा या नारियल के तेल जैसे एमोलिएंट के साथ मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगाया जा सकता है।

वहीं, कुछ दवाओं का यदि आप सेवन कर रहे हैं, तो भी प्याज के रस का इस्तेमाल करने से बचें। इसे अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik