• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गेहूं के आटे से झटपट कीड़े निकालने के 2 आसान हैक्स

अगर आपके आटे में घुन होने लगे हैं, तो आप इसे फेंकने के बजाय इस तरह चुटकियों में साफ कर सकती हैं।   
author-profile
Published -02 Sep 2022, 12:49 ISTUpdated -02 Sep 2022, 14:14 IST
Next
Article
Tips to remove bugs from wheat flour

महिलाएं अपने किचन में सभी तरह के अनाज रखती हैं, लेकिन इन सभी इंग्रेडिएंट्स में आटा बहुत अहम है। ऐसा इसलिए क्योंकि आटे का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है जैसे आटे की रोटी, आटे का पराठा, आटे की मिठाई आदि। इसलिए कई महिलाएं आटे को अधिक मात्रा में खरीदकर अपने किचन में स्टोर कर लेती हैं, लेकिन मौसम में बदलाव होने के कारण आटे में कीड़े होने लगते हैं। 

इन कीड़ों को कई बार निकालना मुश्किल हो जाता है और कीड़ों की वजह से आटा जल्दी खराब हो जाता है। अगर आप भी आटे में होने वाले कीड़ों से परेशान हैं, तो ये लेख आपके काम आ सकता है क्योंकि आज हम आपको 2 ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिससे न ही आटे में कीड़े लगेंगे और न ही वो खराब होगा। 

आटे की बारीक छलनी का करें इस्तेमाल

Wheat flour easy hacks

आप कीड़े निकालने के लिए आटे की बारीक छलनी का उपयोग कर सकती हैं। अगर आप आटे को जल्दी साफ करना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि बड़ी छलनी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके कीड़े या धुण जल्दी साफ हो जाएंगे। (किचन का काम करने के 10 हैक्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- लंबे समय तक आटे में नहीं लगेंगे कीड़े बस उसे ऐसे करें स्टोर

तेज धूप में साफ हो जाएंगे कीड़े 

कई बार लाख कोशिशों के बाद भी आटे से कीड़े साफ नहीं होते हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप पूरे आटे को सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप में रख दें। ऐसा करने से आटे से कीड़े खुद ही साफ हो जाएंगे क्योंकि कीड़े गर्मी सहन नहीं कर पाते हैं और वो बाहर निकल जाते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने पूरे कंटेनर को तेज धूप में रख दें। 

आटे को कीड़े से बचाने का तरीका 

How to prevent bugs from wheat flour

अगर आप आटे को कीड़े से बचाना चाहती हैं, तो आप इसमें नमक मिक्स कर दें जैसे- अगर आटा 10 केजी है तो उसमें चार से पांच चम्मच नमक मिक्स कर दें। ऐसा करने से आटे में कीड़े-मकोड़े नहीं लगेंगे और ये पूरी तरह से फ्रेश भी रहेगा। 

Recommended Video

ऐसे करें स्टोर

Wheat flour store tips

  • जब भी आप आटे को स्टोर करें तो कोशिश करें कि कंटेनर में लौंग डाल दें। इससे कीड़े नहीं लगेंगे और आटा फ्रेश भी रहेगा।  
  • आप आटे को फ्रेश रखने के लिए नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप नीम के पत्तों को कंटेनर के अंदर कपड़े में बांधकर भी रख सकती हैं। 
  • आप आटे को साफ डिब्बे में स्टोर करें, जिसमें मॉइस्चर बिल्कुल भी नहीं आए। (मसालों को स्टोर करने के हैक्स)

ये हैक्स आटे से कीड़े निकालने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।