आमतौर पर महिलाएं कीड़े-मकोड़ों के डर से अधिक मात्रा में आटे को स्टोर नहीं करती। इसलिए मार्केट से कम मात्रा में ही आटा खरीदती हैं। वहीं बारिश के मौसम में आटे को स्टोर करना काफी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इसमें अलग-अलग तरीके के कीड़े पनपने लगते हैं। जिसकी वजह से आटे को मजबूरन फेंकना पड़ जाता है। हालांकि, अगर स्टोर करने का तरीका सही हो, तो ना सिर्फ आटे को कीड़ों से बचा सकते हैं बल्कि इन्हें समय तक स्टोर भी कर सकते हैं।

आटे को तब तक इस्तेमाल किया जा सकता है, जब तक उसमें कीड़े न लगे। कुछ लोग जूट के बैग में आटा स्टोर करते हैं, लेकिन इससे यह जल्दी खराब हो जाएगा। लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि आटे को लंबे समय तक स्टोर कैसे किया जा सकता है।

स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल

steel container

आटे को कभी भी प्लास्टिक या फिर जूट के बैग में स्टोर न करें। दरअसल आटे में नमी आने की वजह से यह जल्दी खराब हो जाते हैं। इसे स्टोर करने के लिए आप स्टील या फिर एलुमिनियम के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंटेनर को इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह धोकर धूप में सुखा लें। इसके बाद इसे आटे को स्टोर करें, ध्यान रखें कि इसमें बिल्कुल भी पानी नहीं होनी चाहिए। अगर आप इसका ढक्कन खोल रही हैं तो तुरंत बंद भी कर दें। बार-बार ढक्कन को खोलने और बंद करने से भी आटे खराब होने लगते हैं। वहीं आटे को निकालने के लिए हमेशा ड्राई चम्मच या फिर अन्य किसी बर्तन का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: एल्युमीनियम के बर्तनों में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीज़ें

नमक का इस्तेमाल करें

use salt

अगर आप आटे को एक साथ तक स्टोर करना चाहती हैं तो इसमें नमक मिक्स कर दें। अगर आटा 10 केजी है तो उसमें चार से पांच चम्मच नमक मिक्स कर दें और फिर इसे स्टोर करें। इससे कीड़े-मकोड़े नहीं लगेंगे और आटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। इसके लिए सबसे पहले कंटेनर में आधा आटा डालने के बाद 2 से 3 चम्मच नमक मिक्स करें। दोनों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर दें और फिर बचे आटे को मिक्स करें और ऊपर से 2 से 3 चम्मच नमक मिक्स करें। अब चम्मच की मदद से आटे को दोबारा मिक्स करें।

सूखी मिर्च और तेजपत्ता का इस्तेमाल

dried chillies

नमक की जगह आप सूखी मिर्च और तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 10 से 15 सबूत सूखी मिर्च और 3 से 4 तेजपत्ता मिक्स कर दें। इन दोनों की चीजों को आप आटे में मिक्स वक्त ध्यान रखें कि मिर्च के बीज आटे में मिक्स ना हो। जब भी आप आटा निकाले उसे छन्नी छान लें। तेज पत्ते और सूखी मिर्च की वजह से कीड़े-मकोड़े नहीं लगते हैं। यही नहीं इसका इस्तेमाल आप चावल में भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Kitchen Hacks: उबालते समय बर्तन से बार-बार गिर जाता है दूध तो ये टिप्स अपनाएं

Recommended Video

फ्रिज में स्टोर करें आटा

store in fridge

अगर आप 4 से 5 महीने के लिए आटा स्टोर करना चाहती हैं तो इसे फ्रिज में रख दें। इसके लिए आप आटे को छोटे-छोटे डिब्बे में ट्रांसफर कर दें। आप इसे फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से आटे जल्दी खराब नहीं होंगे। अगर आप कहीं जा रही हैं तो आटे को डिब्बे में रखकर फ्रिज ऑन रखें। इससे आटा खराब नहीं होगा।

 

घर पर आटे को स्टोर करने के लिए आप इन सभी टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।