सावन का महीना आते ही कई त्योहार भी आने लगते हैं। अब जन्माष्टमी आ रहा है, इस मौके पर अगर आप पंजीरी के लड्डू बनाने की सोच रही हैं, लेकिन आप इस बात से हमेशा परेशान रहती हैं कि जब भी आप लड्डू बनाती हैं, तो वह टूट जाते हैं यानि बंध नहीं पाते? या पंजीरी के आटे में गुठलियां पड़ जाती हैं? और वह थोड़े दिनों बाद सख्त हो जाते हैं?

तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप बिल्कुल परफेक्ट पंजीरी के लड्डू बना सकती हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स को आजमाने पर आपके घर के बने पंजीरी के लड्डू बहुत ज्यादा टेस्टी बनेंगे। तो आइए जानें एक परफेक्‍ट लड्डू बनाने का तरीका।

पंजीरी में नहीं पड़ेंगी गुठलियां 

panijiri mishran

अक्सर बहुत- सी महिलाओं के पंजीरी के मिश्रण में गुठलियां पड़ जाती हैं और लड्डू ठीक से नहीं बन पाते हैं। अगर आप चाहती हैं पंजीरी के आटे में गुठलियां ना पड़े। तो इसके लिए आप लड्डू बनाते समय आटे को भूनते हुए लगातार चलाते रहे। ऐसा करने से आटे में गुठलियां नहीं पड़ेगी। अगर गुठली पड़ भी रही हो, तो उन्हें कलछी से दबाते हुए हटाते जाएं। 

लड्डू बनेंगे दानेदार 

लड्डू दानेदार बनाने के लिए मोटे तगार (इस तरह का बूरा) की जरूरत होती है, जो लड्डू के मिश्रण को दानेदार बनाता है। आपको बता दें कि तगार भी दो तरह की होती है- एक बूरा और दूसरी करारा। बूरा बारीक तगार है और करारा तगार दानेदार होती है। लड्डू को दानेदार बनाने के लिए बूरा और करारा दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर और इस्तेमाल करें। आपके पंजीरी के लड्डू अच्छे और दानेदार बनेंगे।

मिश्रण नहीं होगा पतला 

better

पंजीरी का भूना हुआ मिश्रण पतला ना हो इसके लिए  गर्म-गरम मिश्रण में चीनी या तगार ना डालें क्योंकि ऐसा करने से मिश्रण पतला हो जाता है और इसकी वजह से लड्डू नहीं बंध पाते हैं। इसलिए आप इस बात का खास ख्याल रखें और मिश्रण को पहले थोड़ा ठंडा होने दें। फिर इसमें चीनी मिलाएं। 

लड्डू का मिश्रण ठंडा ना होने दें 

बहुत सारी महिलाओं के पंजीरी के लड्डू बंध नहीं पाते हैं और वह टूट भी जाते हैं, तो कोशिश कीजिए कि लड्डू का मिश्रण ज्यादा ठंडा ना होने दें क्योंकि अधिक ठंडे पंजीरी में तगार मिक्स करने पर लड्डू अच्छी तरह से नहीं बन पाते हैं और वह बिखर जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप इसे ठीक करने के लिए मिश्रण में थोड़ा-सा घी गर्म करके मिक्स कर लें, तो आपका मिश्रण ठीक हो जाएगा। साथ ही, आपके लड्डू भी आसानी से बंध जाएंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- रागी के आटे से फूली हुई रोटी बनाने की आसान रेसिपी जानें

नहीं बिगड़ेगा लड्डू का कलर 

laddu colour

अगर आपके लड्डू बनने के बाद उसका कलर डार्क हो जाता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत- सी महिलाएं आटा या पंजीरी का मिश्रण भून जाने के बाद उसे कढ़ाही में ना ही छोड़ देती हैं। चूंकि कढ़ाही गर्म होती है और अगर आप मिश्रण को चलाना छोड़ देती हैं, तो वह नीचे से डार्क हो जाएगा और जब आप इसके लड्डू बनाएंगी, तो आपके सारे लड्डू डार्क कलर के हो जाएंगे। 

Recommended Video

अन्य टिप्स

  • आप इसमें सूखा नारियल (नारियल का बूरा) भी मिला सकती हैं। इसके लिए आप नारियल को अलग से भूनकर ही डालें। 
  • आप इसमें गुड़ का पाउडर या सफेद चीनी पाउडर या ऑर्गेनिक गन्ना से बनी चीनी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • पंजीरी के लड्डू में आप सूजी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप पंजीरी में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर रही हैं, तो उसे अच्छी रह भुन लें। 

इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप परफेक्ट पंजीरी के लड्डू बना सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)