बढ़ता हुआ वजन मुसीबत की जड़ होता है। ऐसे में अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव कर लेना ही समझदारी होती है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे कभी-कभी वजन भी बढ़ने लगता है। इसे नियंत्रित रखने के लिए एक्‍सरसाइज के साथ ही आपको अपने आहार में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो वजन घटाने में आपकी मदद करें। 

रागी का आटा भी वजन नियंत्रित रखने के मामले में आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह हाई फाइबर युक्त होता है, इसके सेवन से मोटापे का जोखिम कम हो जाता है। रागी के आटे का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकती हैं। मगर सबसे आसान तरीका है कि आप उसकी रोटी बना लें। रागी का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, इस कारण इसे गूंथने और इससे रोटी बनाने की एक तकनीक होती है। बहुत सी महिलाओं को यह तकनीक नहीं पता होती है, जिससे रागी की रोटी उनसे सही से नहीं बन पाती है। 

मगर आज हम आपको रागी की रोटी बनाने की एक आसान प्रक्रिया बताएंगे। इससे आपकी रोटी फूली हुई बनेगी और आपको ज्‍यादा वक्‍त भी नहीं लगेगा। 

विधि 

  • सबसे पहले आपको एक पैन में पानी गरम कर लेना है। पानी को गर्म करते वक्त ही उसमें नमक और तेल डाल लें। 
  • अब एक बड़े बर्तन में रागी का आटा लें और उसमें गेहूं का आटा मिक्‍स करें। आपको बता दें कि गेहूं का आटा केवल रागे के आटे को बांधने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसकी मात्रा इतनी कम होती है। 
  • आप चाहें तो बिना गेहूं के आटे का इस्तेमाल किए भी रागी की रोटी बना सकती हैं। मगर इस प्रक्रिया में आटा गूंथते वक्त और रोटी को बेलते एवं सेकते वक्त आपको दिक्कत हो सकती है। बेस्‍ट होगा कि आप 1 बड़ा चम्‍मच गेहूं का आटा इसमें मिक्‍स कर लें।  
  • इसके बाद इस मिश्रण को गर्म पानी में डालें और चम्मच की मदद से आटे का डो तैयार करें। इस दौरान देखें कि आटा यदि ज्यादा सूखा है, तो उसमें और पानी डाल लें और अगर गीला हो गया है तो थोड़ा रागी का आटा मिक्‍स कर लें। 
  • अब आप एक बार ऊपर से 4-5 बूंद तेल डो पर लगाएं और इसे अच्छे से हाथों से गूंथ लें। ऐसा करने पर आपकी रोटी फूली हुई बनेंगी। 
  • अब आपको डो की छोटी-छोटी बॉल्स तैयार करनी हैं और उसे बेलना है। इस बात का ध्यान रखें कि रागी के आटे से तैयार डो को केवल 10 मिनट ही रेस्ट करने के लिए रखें। अधिक देर तक यदि आप आटे को रेस्ट करने के लिए रखती हैं, तो यह गीला हो जाएगा और फिर इससे रोटी बेलना मुश्किल हो सकता है। 
  • रोटी को बेलने के बाद उसे गर्म तवे पर सेकें। आंच को मीडियम रखें और जब एक तरफ से रोटी फूलने लगे, तो दूसरी तरफ रोटी को घुमा दें। अब आप एक किचन क्लॉथ की मदद से रोटी को दबा-दबा कर फुला सकती हैं। 
  • इस तरह आपकी रागी के आटे की फूली हुई रोटी तैयार हो जाएगी। आप इस रोटी को किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकती हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

 

रागी की रोटी Recipe Card

घर पर इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए आप भी रागी की रोटी बना सकती हैं।

Total Time :
10 min
Preparation Time :
5 min
Cooking Time :
5 min
Servings :
2
Cooking Level :
Low
Course:
Main Course
Calories:
55
Cuisine:
Indian
Author:
Anuradha Gupta

सामग्री

  • 1 कप रागी का आटा
  • 1 बड़ा चम्‍मच गेहूं का आटा
  • 1 कप गर्म पानी
  • 1/2 छोटा चम्‍मच नमक
  • 1/2 छोटा चम्‍मच तेल

विधि

Step 1
सब से पहले एक पैन में पानी गर्म कर लें। पानी में नमक और तेल भी मिक्‍स करें।
Step 2
अब एक परात में रागी का आटा लें और उसमें गेहूं का आटा मिक्स करें।
Step 3
अब इस मिश्रण को गर्म पानी में डालें और चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें।
Step 4

how  to  knead  ragi  atta  dough

डो के तैयार होने पर 4-5 बूंद तेल की डालें और इसे अच्छी तरह से गूंथ लें।
Step 5
अब आप इस डो की छोटी-छोटी बॉल्स बना कर उसे गोल बेलें।
Step 6
तवे को मीडियम आंच पर रखकर रोटी को सेकें। जब एक तरफ से रोटी फूलने लगे तो उसे पलट कर किचन क्लॉथ की मदद से दबा-दबा कर और फुलाएं।
Step 7
इस तरह रागी के आटे की रोटी तैयार हो जाएगी, आप इसे किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकती हैं। इस तरह की और भी रेसिपी जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।