भारतीय मिठाइयां या स्वीट्स के बिना नहीं रह सकते हैं क्योंकि यह हमारी संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। भारत में लगभग हर उत्सव में मिठाइयों का एक विशेष स्थान होता है। अगर आप भी त्योहारों के मौके पर बहुत सारी मिठाइयां बनाकर या खरीद कर रख लेती हैं। लेकिन क्या कुछ दिनों के बाद ही वह खराब या बासी होने लगती हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्वीट्स को सही तरीके से स्टोर करके रखना बहुत जरूरी होता है।

अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो मिठाइयां लंबे समय तक नहीं चल पाती और वह खराब होने लगती हैं। अब आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जिसकी सहायता से आप मिठाइयों को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। हालांकि, मिठाइयों के हिसाब से उसे स्टोर करने का तरीका अलग-अलग होता है जैसे सूखी मिठाइयों को आप लंबे समय तक स्टोर कर के रख सकती हैं जबकि गिली या शीरे वाली मिठाइयों को आप अधिक दिन तक स्टोर कर के नहीं रख सकती हैं, आइए जानते हैं... 

एयरटाइट डिब्‍बे में ही रखें 

DIBBA

अगर आप ज्यादा मात्रा में सूखी मिठाइयां जैसे लड्डू, शकरपारे, मीठे स्नैक्स आदि बना रही हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें एयरटाइट डिब्बे के अंदर ही रखें। दरअसल, सूखी मिठाइयां हवा लगने से जल्दी सील जाती हैं। इसलिए उन्हें ऐसे डिब्बे के अंदर स्टोर करके रखें, जिसमें मिठाइयां को हवा ना लग पाए। अगर आपकी मिठाइयों पर हवा लग जाती है, एक तो वह क्रिस्‍पी नहीं रहती और दूसरा उसमें कीड़े लग जाते हैं। 

ठंडी जगह या फ्रिज में रखें 

मिठाइयों को हमेशा ठंडी जगह पर ही रखना चाहिए क्योंकि गर्म जगह पर रखने से वह जल्दी खराब हो जाती हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं मिठाइयों को किचन में ही रख देती हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि किचन का तापमान घर के बाकी हिस्सों से अधिक होता है। वहां एप्लाइंसेज रखे होते हैं जिनकी मशीन गर्म रहती हैं और गर्म हवा भी फेंकती है। 

साथ ही, किचन में खाना पकाने से भी गर्मी बनी रहती है। इसलिए मिठाइयों को हमेशा किचन से अलग किसी ऐसे स्थान पर रखें, जो ठंडा भी हो और वहां मॉइश्चर भी ना हो। अगर आपके पास शीरे वाली मिठाइयां हैं, तो आप किसी शीशे के जार में फ्रिज में स्टोर करके रख सकती हैं। जब जरूरत हो तब आप उसे गर्म करके खा सकती हैं। 

नमी वाली जगह से रखें दूर

NAMI

इस मौसम में वायु में नमी बनी रहती है इसलिए आप कोशिश कीजिए कि सभी मिठाइयों को ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी ना हो। किसी भी तरह की नमी मिठाइयों के लिए नुकसानदेह है। उनका फ्लेवर बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें नमी से दूर रखा जाए। सूखी मिठाइयों को सूखा रखने के लिए कभी भी उनमें गीले हाथ ना डालें और ना ही उनमें गीली चम्मच डालें। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि मिठाई पानी से दूर रहे। पानी, धूप और नमी से दूर रखने से आपकी मिठाई का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Cooking Tips: सीले हुए पापड़ को दोबारा कुरकुरा बनाने के टिप्‍स

शीशे के जार में करें स्टोर 

FRESH

अगर आप शीरे वाली तमाम मिठाइयों को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे एक शीशे के जार में डालें और किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब आपको मिठाइयां सर्व करनी हो, तो आप इसे जार से निकलें और मेहमानों को दे दें। फिर ध्यान से जार को बंद करके रख दें। इस तरह आप महीने भर तक इस मिठाइयों को यूज कर सकती हैं। इसके अलावा, आप मुरब्बा वाले कांच के डिब्बे में भी मिठाइयों को स्टोर कर सकती हैं। 

Recommended Video

ध्यान रखें 

  • आधी खाई गई या टूटी हुई मिठाई को वापस फ्रिज में रखने से बचें। 
  • यदि आप दूध से बना पेड़ा या कोई भी मिठाई खरीद रहे हैं, तो दो दिन के भीतर उसका सेवन कर लें।
  • हमेशा स्टोर से खरीदी गई मिठाइयों को गत्ते के डिब्बे से हटा दें और उन्हें स्टील या कांच के कंटेनर में रखें। 
  • सूखे मेवे और उससे बनी मिठाइयां खरीदें, जो अधिक समय तक चलती हैं। आप इन्हें 10 से 15 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं।
  • मिठाइयों को एयरटाइट कंटेनर या स्टील के कंटेनर में ही रखें।

आप इन टिप्स की सहायता से मिठाइयों को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)