अधिकतर लोगों को लगता है कि चाय के बिना उनकी सुबह नहीं हो सकती, लेकिन यकीन मानिए ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कॉफी के बिना कुछ अधूरा सा लगता है। विदेशों में भी कॉफी का ही ज्यादा बोलबाला है। पर क्या आपने कभी ये सोचा है कि बाज़ार में मिलने वाली कॉफी कितनी महंगी आती है। अगर देखा जाए तो बाज़ार वाली कॉफी 300-700 रुपए प्रति कप तक मिल सकती है और इसलिए घर पर इसे बनाना काफी अच्छा होगा। 

पर कई लोगों की शिकायत होती है कि उनकी कॉफी में वो बाज़ार वाला टेस्ट नहीं आता है। ऐसे में क्यों ना हम कुछ आसान से हैक्स का इस्तेमाल करके आप बेस्ट कॉफी बना सकते हैं। ऐसे में क्यों ना बात की जाए कॉफी को परफेक्ट बनाने की। 

कॉफी बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान-

  • कॉफी बनाते समय अगर आपको फ्रॉथी यानि झाग वाली कॉफी चाहिए तो शक्कर और कॉफी को ब्लेंड करने की जगह आप दूध को फ्रॉथी बनाएं। ये आपको ज्यादा बेहतर टेक्सचर वाली कॉफी देगा। 
  • कॉफी बनाते समय कॉफी बीन्स को फ्रेश ग्राउंड करने से अरोमा और स्वाद ज्यादा बेहतर आता है। 
  • अगर आपने पैकेट वाली इंस्टेंट कॉफी ली है तो उसे ज्यादा देर तक खुला ना छोड़ें। 
  • ब्लैक कॉफी बनाते समय उसमें थोड़ा सा नींबू भी डाल लें। इसका स्वाद काफी अलग आएगा। 
  • ब्लैक कॉफी दिन में दो कप से ज्यादा पीते हैं तो एक बार इस बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 
coffee for health and issues

इसे जरूर पढ़ें- Coffee Uses: सिर्फ पीने के लिए नहीं इन 11 कामों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है कॉफी

कैसे बनाएं परफेक्ट कॉफी?

परफेक्ट कॉफी बनाने के लिए इन पांच स्टेप्स को फॉलो करें-

कॉफी का चुनाव-

आप मार्केट से स्ट्रॉन्ग या लाइट कॉफी चुनकर लाएं। कई बार लोग सिर्फ ब्रांड देखकर ही कॉफी ले आते हैं जो उन्हें स्वादिष्ट नहीं लगती है। 

दूध का चुनाव-

कई लोगों को कॉफी के साथ नॉर्मल दूध हजम नहीं होता है ये मिल्क एलर्जी या फिर लैक्टोज इनटॉलेरेंस के कारण हो सकता है। ऐसे में सोया मिल्क ज्यादा बेहतर ऑप्शन रहेगा और ये कॉफी के स्वाद को भी बेहतर रखेगा।  

आइस कॉफी ऐसे बनाएं-

कई लोग आइस कॉफी बनाते हैं और फिर ये सोचते हैं कि उनकी कॉफी पतली हो गई क्योंकि उसमें पानी ज्यादा मिक्स हो गया। ऐसे में आप कॉफी को ही आइस क्यूब्स की शक्ल में जमा सकते हैं। इससे जब भी आप आइस कॉफी बनाएंगी और बर्फ पिघलेगी तो कॉफी में एक्स्ट्रा कॉफी ही मिक्स होगी।  

coffee and hacks for beginners

कॉफी का कड़वापन कम होगा नमक से- 

अगर आपको ब्लैक कॉफी पीने की आदत है और आप उसके कड़वेपन को थोड़ा सा कम करना चाहते हैं तो उसके साथ थोड़ा सा नमक डाल लें। कॉफी के कड़वेपन को नमक न्यूट्रल कर देगा।  

इसे जरूर पढ़ें- दुनिया की 5 सबसे महंगी कॉफी: 8000 रुपए का भी मिल सकता है एक कप 

Recommended Video

कॉफी में मिलाई जा सकती हैं ये चीज़ें- 

अपने कॉफी के कप में ये चीज़ें मिलाकर आप उसका स्वाद ही अलग बना सकती हैं। हालांकि, इन्हें बहुत ज्यादा ना डालें- 

  • चुटकी भर दालचीनी
  • मेपल सिरप
  • चुटकी भर नमक
  • कुछ बूंद वनीला एसेंस 

वैसे तो बहुत सारे कॉफी हैक्स मौजूद हैं और आप उनमें से कोई भी चुन सकते हैं, लेकिन आपको इनमें से कौन सा पसंद आया है वो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।