कई लोगों के दिन की शुरुआत ही कॉफी से होती है। उन्हें कॉफी के बिना कुछ सूझता ही नहीं है। एस्प्रेसो से लेकर कैपेचीनो तक, गर्म से लेकर ठंडी तक कई तरह की कॉफी लोग पीते हैं, लेकिन क्या वाकई कॉफी सिर्फ पीने के लिए ही होती है? कॉफी का इस्तेमाल कई अन्य चीज़ों के लिए भी किया जा सकता है। इससे स्किन और बाल अच्छे रखने से लेकर बेहतरीन हैंड स्क्रब तक सब कुछ किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कॉफी के कुछ अच्छे इस्तेमाल।  

1. हैंड डियोड्राइजर 

कई लोगों को कॉफी की खुशबू काफी अच्छी लगती है। कई बार ऐसा होता है कि कॉफी शॉप के पास से आप गुजर रही हों और आपको उसकी खुशबू ने आकर्षित किया हो। कॉफी की खुशबू जब इतनी अच्छी लगती है तो क्यों न उसे हैंड डियोड्राइजर की तरह इस्तेमाल करें। पिसी हुई कॉफी या कॉफी पाउडर का इस्तेमाल आप प्याज और लहसुन की बदबू हटाने के लिए भी कर सकती हैं। थोड़ी सी ग्राउंड (पिसी हुई कॉफी बीन्स) कॉफी लेकर आप पानी के साथ अपने हाथों पर रगड़िए और बस हो गया काम।  

coffee benefits for men and women

2. फेस मास्क 

कॉफी का स्वाद तो आपको पसंद हो सकता है, लेकिन ये स्किन के लिए काफी अच्छी होती है। आप कई तरह के कॉफी फेस मास्क बना सकती हैं जो एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। कॉफी स्किन के लिए सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स में से एक होती है। आप इसका इस्तेमाल सीधे चेहरे पर कर सकती हैं। अगर आप भी कॉफी मास्क बनाना चाहती हैं तो यहां क्लिक कर उसका तरीका जान लें।  

disadvantages of coffee skin

इसे जरूर पढ़ें- क्यों कॉफी हर किसी को पीनी चाहिए और क्या होते हैं इसके फायदे? 

3. फ्रिज फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल

ऐसा कई बार होता है कि फ्रिज को खोलते ही उसकी बदबू से आप परेशान हो गई हों। कई बार कुछ चीज़ों की महक फ्रिज से निकलती ही नहीं है और आपकी इस समस्या का हल निकाल सकती है कॉफी। कॉफी का इस्तेमाल आप फ्रिज से बदबू हटाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका हो सकता है बची हुई ब्लैक कॉफी को फ्रिज में रख देना। कॉफी की खुशबू काफी स्ट्रॉन्ग होती है और ये आपकी समस्या को हल कर सकती है। 

4. एंटी-सेल्युलाइट 

कई एंटी-सेल्युलाइट क्रीम्स में एक कॉमन इंग्रीडियंट होता है और वो होता है कैफीन। सबसे ज्यादा समस्या होती है कि ये क्रीम्स महंगी होती हैं। तो आप इसे घर में बैठे कॉफी की मदद से बना सकती हैं। बची हुई कॉफी को थोड़े से नारियल के तेल के साथ मिलाकर आप अपनी एंटी सेल्युलाइट क्रीम बना सकती हैं। इसे सर्कुलर मोशन में उस एरिया में लगाएं जहां ये हुआ है। इसके बाद पानी से धो लीजिए। 

5. Pets के लिए फायदेमंद

ये शायद जानकर आपको अजीब लगे, लेकिन कॉफी का इस्तेमाल पेट्स से पैरासाइट और कीड़े हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसकी स्ट्रॉन्ग खुशबू के कारण ये काफी मददगार साबित हो सकती है। जब भी आप अपने डॉगी को नहलाएं तब ग्राउंड (पिसी हुई कॉफी) कॉफी को थोड़ा सा उसके ऊपर छिड़क दें। बस आपका काम हो गया। 

health benefits of coffee and teah

6. बालों के लिए अच्छी

कॉफी हेयर पैक्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा। कॉफी का इस्तेमाल कई तरह की चीज़ों के लिए किया जा सकता है उसमें से एक है हेयर पैक और हेयर स्क्रब। कॉफी हेयर पैक न सिर्फ आपके बालों के लिए अच्छे होते हैं बल्कि इसका कैफीन आपके हेयर ग्रोथ के लिए अच्छी दवाई की तरह काम कर सकता है। आप यहां क्लिक कर कॉफी हेयर पैक्स बनाने की विधी जान सकती हैं। 

Recommended Video

7. गार्डन के लिए अच्छी

कॉफी में जितने मिनरल होते हैं वो मिट्टी में नाइट्रोजन देने के लिए अच्छे होते हैं। आप इसे बेहतर खाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। हां ये ध्यान रखें कि कॉफी बहुत ज्यादा न डालें नहीं तो पेड़-पौधे खराब हो सकते हैं। बस खाद बनाते समय उसमें थोड़ी सी ग्राउंड कॉफी डाल दें। और आपका काम हो गया। आप चाहें तो ऑनलाइन कॉफी खाद बनाने की विधि ढूंढ सकती हैं। 

coffee and skin effects

8. बिल्लियों को रखती है दूर

अगर आपके किचन में, छत पर, गार्डन में किसी तरह से बिल्लियां आ जाती हैं और आप नहीं चाहतीं कि ऐसा हो तो आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस पिसी हुई कॉफी को संतरे के छिलकों के साथ मिलाएं और उन जगहों पर रख दें जहां बिल्लियां ज्यादा आती हैं। 

9. एक्सफोलिएटर 

स्किन एक्सफोलिएटर की तरह कॉफी काम करती है। ये स्किन के डेड सेल्स को हटाने का काम करती है। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल में पिसी हुई कॉफी मिलाकर अपने उन बॉडी पार्ट्स में लगा सकती हैं जहां डेड स्किन ज्यादा लग रही हो। इसे 15 मिनट के लिए लगाएं सर्कुलर मोशन में इसे इस्तेमाल करें और फिर गर्म पानी से साफ कर लें।  

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Tips: 1 महीने ब्लैक कॉफी में ये 4 चीजें मिला कर पीने से वजन हो जाएगा कम  

10. एयर फ्रेशनर 

कॉफी की खुशबू जहां इतनी स्ट्रॉन्ग होती है तो उसका इस्तेमाल आप एयर फ्रेशनर की तरह भी कर सकती हैं। आप कैमिकल एयरफ्रेशनर की जगह नैचुरल एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। आप पिसी हुई कॉफी को नायलॉन स्टॉकिंग्स में बांधकर अपने लिविंग रूम, बेड रूम आदि में रख दें और बस हो गया काम। इसे आप अलमारी में भी रख सकती हैं।  

11. खाना पकाने के लिए 

कॉफी केक, कॉफी पुडिंग, कॉफी की अन्य तरह की रेसिपी ट्राई कीजिए। आप घर में ही कॉफी फ्लेवर का केक ट्राई करें ये काफी स्वादिष्ट लगेगा।  

All Image Credit: Pinterest/ Good Food/ reader's Digest Canada