मोटा दिखना कौन चाहता है? कोई महिला तो ऐसा हरगिस नहीं चाहेगी। जाहिर है शरीर में फैट चढ़ने से आपका वोट और स्किन दोनों ही खराब होते हैं। मोटापा अपने साथ कई बीमारियां भी साथ लाता है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। हैरिडिटरी मैं हमेशा से पतली थी। मगर, गलत खान-पान और बिजी लाइफस्टाइल के कारण मेरा कलस्ट्रॉल लैवल बढ़ने लगा। इसका असर मेरी सेहत के साथ-साथ मेरे वजन पर भी पड़ा। इस बात का मुझे हमेशा से गुरूर था कि मैं तो पतली हूं मगर, जब मेरा कलस्ट्रॉल बढ़ा तो मेरा वजन भी अचानक से ही 52 केजी से 65 केजी हो गया। मुझे पता है आप लोग सोच रहे होंगे कि यह बहुत ज्यादा नहीं है। मगर, कम हाईट होने की वजह से मेरे लिए यह वजन बहुत था। बढ़े हुए वजन का सबसे पहला असर मेरे चेहरे पर पड़ा। मेरे चेहरे पर फैट जमने लगा। शरीर के दूसरे हिस्से में भी फैट जमने लगा। इससे मेरे लुक्स पर भी असर पड़ रहा था। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: ‘चावल के पानी’ से साफ करेंगी बाल तो 1 महीने में दूर हो जाएंगी ये 5 परेशानियां

black coffee to lose weight fast

मैं इस बात को लेकर चिंतित थी कि कैसे वजन को कंट्रोल में करूं। तब मेरी मुलाकात मुंबई बेस्ड फिटनेस ट्रेनर कुणाल शर्मा से हुई। कुणाल ने मुझे बताया कि अगर मैंने अपने वजन को कम करने की कोशिश अभी से नहीं की तो आगे चल कर इसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल होगा। मैंने वॉक, लाइट एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट में भी काफी कुछ बदालव किए। इन सबके साथ-साथ मैंने अपने फिटनेस ट्रेनर की बताई एक टिप को भी फॉलो किया। जिसका मुझे 1 महीने के अंदर ही असर दिखने लगा। फिटनेस ट्रेनर ने मुझे एक मैजिकल कॉफी पीने की सलाह दी थी। चलिए मैं आपको बताती हूं कि यह मैजिकल कॉफी कैसे बनती है। 1 महीना आजमाएं ये 5 टिप्स कम हो जाएगा आपका वजन

 इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: यह मैजिकल वॉटर पीने से होगा 10 दिन में 4 किलो वजन कम

nescafe black coffee for weight loss in  month

मैजिकल ब्लैक कॉफी रेसिपी 

सामग्री 

  • 1/2 कप पानी 
  • 1 छोटा चम्मच कॉफी 
  • 1 छोटा चम्मच जायफल पाउडर 
  • 1 छोटा चम्मच काको पाउडर 
  • 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर 
  • 1 चम्मच नारियल का तेल 

विधि 

सबसे पहले पानी को उबालें और उसमें कॉफी डालें। इसे छान लें। इसके बाद कॉफी में जायफल पाउडर, काको पाउडर और दालचीनी पाउडर डालें। इसे अच्छे मिलाएं। इसके बाद आप कॉफी में 1 चम्मच भर कर नारियल का तेल डालें। इस कॉफी को आप सुबह वॉक या एक्सरसाइज करने से पहले पी लें। इस तेल को कॉफी में मिला कर पीने से तेजी से घटता है वजन

black coffee weight loss results

क्या होंगे फायदे 

  • कॉफी वर्ल्ड का सबसे फाइनेस्ट एंटीऑक्सीडेंट होता है। अगर आप रोज हॉफ कप कॉफी पीती हैं तो इससे आपकी स्किन यूथफुल बनी रहेगी। 
  • जायफल फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स होता है। अगर इसका रोज सेवन किया जाए तो यह तेजी से वजन का कम करता है। इसमें हाई सेचुरेटेड फैट होता है इसलिए इसे थोड़ी मात्रा में ही कंज्यूम करना चाहिए। इसे लेने से आपको भूख कम लगती है। 
  • दालचीनी शीरर में मौजूद  अतिरिक्त चर्बी को घटाने वाले हॉर्मोन्स की मात्रा को बढ़ाता है। यह मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है। अगर आप रोज दालचीनी को आहार में शामिल करती हैं तो इससे आप ज्यादा कैलोरीज बर्न कर पाएंगी। 
  • कोको पाउडर को चॉकलेट पाउडर समझने की भूल न करें ये कोको बींस से बना होता है। इसमें बिलकुल भी वसा और चीनी नहीं होती है। बेस्ट बात यह है कि इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है अगर आप इसे वर्कआउट से पहले पीती हैं तो आप इसे प्रोटीन शेक के साथ मिला कर पी सकती हैं। यह पाउडर एंटीइंफ्लेमेशन की तरह काम करता है। इससे आपका वजन तेजी से घटता है। 
  • अपनी डाइट में वर्जिन कोकोनट ऑयल को शामिल करें अगर आप रोजाना सही तरह  से कच्चे नारियल के तेल को प्रयोग करेंगी तो आप 1 महीने में 3 किलो तक वजन घटा सकती हैं। इस ऑयल में फैट बहुत कम होता है।