सर्दियों के मौसम में बाजार में आपको तरह-तरह की हरी सब्जियां दिख जाएंगी। सबसे ज्यादा इस मौसम में पत्ते वाली सब्जी आती हैं। इन सब्जियों में से एक पालक भी है। हालांकि, पालक आपको पूरे 12 महीने बाजार में मिल जाएगी, मगर सर्दियों में आने वाली पालक में जो स्वाद होता है, वह आपको 12 महीने आने वाली पालक के पत्तों में नहीं मिलेगा। 

पालक से आप तरह-तरह की डिश घर पर बना सकती हैं, मगर केवल पालक की प्‍यूरी तैयार करके भी आप कई तरह की डिश बना सकती हैं। आमतौर पर जब बात पालक की प्‍यूरी बनाने की आती है, तो महिलाएं पालक के पत्‍तों को उबालकर और पीसकर प्‍यूरी बनाना जानती हैं। 

मगर आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप घर पर प्‍लाक की प्‍यूरी कैसे तैयार कर सकती हैं और इसका इस्तेमाल क्‍या-क्‍या बनाने में कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पालक से बनने वाली ये 3 रेसिपी जरूर करें ट्राई, भूल जाएंगी रेस्टोरेंट का खाना

how to keep palak puree green

पालक को कैसे उबालें? 

  • सबसे पहले आपको पालक के पत्तों को छांट लेना है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार जब हम बाजार से पालक की गड्डी लाते हैं, तो अंदर से कुछ पालक सड़ी गली भी निकल जाती है। ऐसे में खराब पालक को छांटना बहुत जरूरी होता है, प्‍यूरी बनने के बाद उसका स्वाद खराब हो जाता है। 
  • इसके बाद आप पालक को अच्छी तरह से 3 से 4 बार पानी से वॉश कर लें। जब आप सुनिश्चित कर लें कि पालक में किरकिराहट महसूस नहीं हो रही तब ही आप उसे उबालने के लिए रखें। 
  • अब आपको एक बड़े बर्तन में पानी को उबालने के लिए रखना है। जब पानी में उबाल आने लग जाए तो उसमें पालक डाल दें। 4-5 मिनट तक अब पालक को उबालने दें। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि बर्तन में इतना पानी भरें कि पालक पूरी उसमें डूब जाए। कम पानी डालने से पालक के पत्ते जल भी सकते हैं। 

पालक की प्यूरी कैसे बनाएं? 

  1. जब पालक उबल जाए तब उसके पत्तों को मिक्सर ग्राइंडर में डालें। 
  2. पालक के उबले हुए पत्तों के साथ आप ग्राउंड में 4-5 बड़े चम्मच धनिया की पत्ती डालें। 
  3. इसके अलावा आप 4-5 मिर्च भी ग्राइंडर में डालें और फिर इस मिश्रण को पीस लें। 
  4. इस बात का ध्यान रखें कि आपको पालक की प्‍यूरी बनाते वक्‍त उसमें पानी नहीं डालना है।  
tips and tricks to make palak puree

कहां करें पालक की प्‍यूरी का इस्‍तेमाल 

  • पालक की प्‍यूरी का इस्तेमाल आप पालक के पराठे और पूरी बनाने में कर सकते हैं। आप जब पूरी या पराठे का आटा गूंथे तो इस प्‍यूरी को उसमें मिक्स कर दें। 
  • पालक पनीर या पालक आलू की सब्जी बनाते वक्‍त भी आप पालक की प्‍यूरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • पालक की प्‍यूरी से पालक का निमोना भी बनाया जा सकता है और आप इसका इस्तेमाल सरसों का साग बनाते वक्त भी कर सकती हैं। 

दादी मां के नुस्खे और पालक की प्यूरी 

पालक की प्यूरी गहरे हरे रंग की हो इसके लिए बहुत जरूरी है कि पालक को उबालते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाए कि पालक के पत्ते काले न पड़ें। दरअसल, पालक में आयरन होता है। इससे पालक उबालते वक्‍त काली पड़ने लगती है। यदि आप चाहती हैं कि पालक के रंग पर कोई प्रभाव न पड़े तो आप पालक को उबालते वक्त उसमें थोड़ी चीनी डाल दें। 

इसके अलावा , आप पालक के उबलने के बाद उसे तुरंत ही 5 मिनट के लिए बर्फ के पानी में डाल दें, ऐसा करने से भी उसके रंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा और आप उसे जल्‍दी से पीस भी पाएंगी। 

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को  शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।