सर्दियों के मौसम में खानपान को लेकर कंट्रोल कम ही होता है। चटपटी चीजें हो या फिर मीठे, सब कुछ खाना पसंद करते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को मीठा खाने की क्रेविंग हमेशा होती है, वो किसी मौसम का इंतज़ार नहीं करते। अगर आपको मीठे खाने का काफी शौक है, तो घर के बनी चीजों का सेवन करें। दरअसल, घर की बनी चीजें सेहत के लिए हेल्दी होते हैं और उसे बनाते वक्त शुद्धता का भी खास ख्याल रखा जाता है।

ऐसे में आज एक ऐसी रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ हेल्दी है बल्कि टेस्टी भी है। हम बात कर रहे हैं अलसी के लड्डू की, जिसे सर्दियों के मौसम में घर पर अक्सर बनाया जाता है। बता दें कि अलसी के ये लड्डू अलग-अलग तरीके से बनाई जा सकती है, लेकिन आज हम बताएंगे बहुत ही सिंपल तरीका। कम इनग्रेडिएंट्स में तैयार होने वाला ये लड्डू को आप आराम से 10 से 15 दिन तक स्टोर भी कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं अलसी के लड्डू कैसे बनाए जाते हैं।

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले अलसी के बीज को अच्छी तरह साफ कर लें और एक जगह रख लें। अब कढ़ाई चढ़ाएं और उसे हल्का गर्म होने दें। जैसे ही कड़ाई गर्म हो जाए अलसी के बीज को ड्राई रोस्ट कर लें। ब्राउन होने तक उसे अच्छी तरह रोस्ट करते रहें और फिर गैस ऑफ कर दें। अब रोस्ट किए हुए अलसी को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • वापस से कढ़ाई को चढ़ाएं और फिर दो चम्मच घी डालकर चावल का आटा और सौंठ पाउडर भून ले। इसे तब तक भूने जब तक यह पूरी तरह से ब्राउन ना हो जाए। आखिर में इसमें मेथी दाना मिक्स कर दें और 3 से 4 मिनट तक भूनें और फिर उसे एक प्लेट में निकाल लें। अब उसी कढ़ाई में वापस से 2 चम्मच या फिर 1 चम्मच घी डालें और सारे ड्राई फ्रूट्स को भून लें। भूनने के बाद ड्राई फ्रूट्स को छोटे-छोटे पीस में तोड़ लें।
  • इस बीच वापस से अलसी को चेक करें। ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब इसके पाउडर को एक प्लेट में निकल लें। एक बार फिर से कढ़ाई गैस पर रखें और गर्म होने के बाद पीसी हुई अलसी को डाल दें और फिर 2 से 4 मिनट तक उसे रोस्ट करें। इसके बाद इसमें सौंठ, चावल का आटा और मेथी के दाने भी इसमें मिक्स कर दें और कुछ मिनट और भूने। अब गैस को बंद कर दें। चम्मच से चलाएं और फिर भुने हुए ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर दें। अब इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स करने के बाद एक बड़े से बाउल में निकालकर रख लें।
  • अब गैस ऑन करें और उसी कढ़ाई को चढ़ा दें। इसमें जरूरत के अनुसार, गुड़ और आधा कप पानी मिक्स कर दोनों को पकाएं। इसे अधिक नहीं पकाना है। जब यह पिघल जाए और मिक्स हो जाए तो उसे गैस से उतार लें। अब अलसी के बीज वाले मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा गुड़ मिक्स करते जाएं और हल्के हाथों से लड्डू बनाते जाएं।
  • इस तरह अलसी के लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे और आप डिनर या फिर किसी भी टाइम खा सकती हैं। सर्दियों में यह काफी हेल्दी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: मास्टरशेफ पंकज भदौरिया से जानें 3 इंस्टेंट ग्रेवी मिक्स की रेसिपी

 

 

 

 

 

 

 

अलसी के लड्डू रेसिपी Recipe Card

मीठा खाना बहुत पसंद है तो घर पर सिंपल तरीके से अलसी के लड्डू बना सकती हैं। इसकी रेसिपी बेहद आसान है।

Total Time :
50 min
Preparation Time :
30 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
6
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
80
Cuisine:
Indian
Author:
Priyanka Singh

सामग्री

  • अलसी-500 ग्राम
  • गुड़- 500 ग्राम
  • सोंठ पाउडर-50 ग्राम
  • बादाम- 50 ग्राम
  • काजू- 50 ग्राम
  • किशमिश- 50 ग्राम
  • सूखा नारियल-50 ग्राम
  • मेथी दाना- 1 चम्मच
  • देसी घी- 150 ग्राम
  • चावल का आटा- 1 कप

विधि

Step 1

flaxseeds

सबसे पहले अलसी के बीज को ड्राई रोस्ट कर लें। इसे तब तक रोस्ट करें, जब तक कि यह ब्राउन ना हो जाए और फिर इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडा हो जाए तो मिक्सर में डालकर पीस लें।
Step 2
अब कढ़ाई में घी मिक्स करें और उसे पिघलने दें। इसके बाद इसमें चावल का आटा और सौंठ मिक्स कर दें। दो से चार मिनट तक भूनने के बाद इसमें मेथी दाना डाल दें और उसे भी कुछ मिनट तक भूने।
Step 3
चावल का आटा और सोंठ को भूनने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें। अब उस कढ़ाई में वापस 2 चम्मच तेल डाले और ड्राई फ्रूट्स को भून लें। ड्राई फ्रूट्स को एक प्लेट में निकालकर उसे तोड़ दें।
Step 4

flaxseeds powder

एक बार फिर से गैस ऑन करें और कढ़ाई चढ़ाएं। गर्म होने के बाद उसमें पिसी हुई अलसी को डाल दें और उसे 2 से 4 मिनट तक भूने। इसके बाद इसमें सौंठ, चावल का आटा और मेथी दाना भी मिक्स कर दें।
Step 5
तीनों चीजों को अच्छी भूनने और मिक्स करने के बाद गैस को बंद कर दें। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स को भी मिक्स कर दें। यह सभी काम एक बड़े बर्तन में करें।
Step 6

making laddu

वापस से गैस ऑन करें और उस पर कढ़ाई चढ़ाएं। गर्म होने के बाद उसमें गुड़ और थोड़ा पानी मिक्स कर दें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और गुड़ को पूरी तरह पिघलने दें।
Step 7
अब अलसी के मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा गुड़ मिक्स करें और हाथों से जल्दी-जल्दी लड्डू बनाते रहें। ध्यान रखें कि गुड़ एक बार में ही नहीं डालना है। धीरे-धीरे कर सभी लड्डू तैयार कर लें। इस तरह आसानी से अलसी के लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे।