सर्दियों में मीठे को लेकर काफी क्रेविंग होती है। शाम हो या सुबह हमेशा कुछ अच्छा खाने का मन करता है, ऐसे में आज हम एक ऐसी रेसिपी शेयर करेंगे जो न सिर्फ झटपट बना सकती हैं बल्कि बेहद स्वादिष्ट भी है। हम बात कर रहे हैं चावल के आटे के हलवे की। इसे बनाने के लिए अधिक चीजों की आवश्यकता नहीं है, बल्कि लिमिटेड चीजों से ही हलवा बनकर तैयार हो जाएगा। खास बात है कि यह हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसे बनाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। ब्राउन शुगर मोटापे को रोकने में मदद करती है, क्योंकि इसमें सफेद चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। ये हलवा रेसिपी बहुत आसान है, आइए जानते हैं घर पर इसे कैसे बना सकती हैं।

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले अगर आपके पास चावल का आटा नहीं है तो नॉर्मल चावल को धोकर उसे सुखा लीजिए। अब इसे मिक्सर में डालकर पीस लें और एक बर्तन में निकाल लीजिए। अगर आपके पास रेडीमेड चावल का आटा है तो उसे भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • गैस पर कढ़ाई चढ़ा दें और उसे हल्का गर्म होने दें। गर्म होने पर उसमें एक छोटी कटोरी देसी घी डाल दें और मेल्ट होने दें। इसके बाद चावल के आटे को कढ़ाई में डाल दीजिए और उसे अच्छी तरह भूने। ध्यान रखें की गैस की फ्लेम मीडियम हो और उसे लगातार चलाते रहें।
chawal ke aate ka halwa
  • इस दौरान अगर कढ़ाई अधिक गर्म हो जाए तो गैस की फ्लेम कम कर दें और लगातार चलाते रहें। भूनने के बाद इसमें ब्राउन शुगर मिक्स करें और लगातार चलाते रहें। ऐसा करने से इसमें गांठ नहीं बनेंगीं और हलवा खिला-खिला नजर आएगा। ड्राई होने पर इसमें जरूरत के अनुसार गर्म पानी मिक्स कर दें ताकी हलवे की कंसिस्टेंसी आ जाए।
  • अब इसमें भुना हुआ खोया और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह चलाएं। इससे खोया हलवे में मिक्स हो जाएगा, फिर ऊपर से ड्राई फूर्टस बारीक काटकर मिक्स कर दें। इस तरह आपका चावल के आटे का हलवा बनकर तैयार हो जाएगा। अब इसे आप सर्व कर सकती हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चावल के आटे का हलवा Recipe Card

घर पर इस तर बनाएं चावल के आटे का स्वादिष्ट और हेल्दी हलवा

Total Time :
35 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
25 min
Servings :
3
Cooking Level :
Medium
Course:
Snacks
Calories:
65
Cuisine:
Indian
Author:
Priyanka Singh

सामग्री

  • चावल का आटा- एक कप
  • ब्राउन शुगर- एक कप
  • पानी- जरूरत के अनुसार
  • इलायची पाउडर- आधा चम्मच
  • खोया भुना हुआ- 100 ग्राम
  • ड्राई फ्रूट्स- जरूरत के अनुसार
  • देसी घी- एक छोटी कटोरी

विधि

Step 1

chawal flour

गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें एक कटोरी देसी घी डाल दें। घी जब मेल्ट हो जाये तब इसमें चावल के आटे को डाल दीजिए।
Step 2
चावल के आटे को करीबन पांच मिनट तक चलाते हुए अच्छी तरह भुन लें। इस दौरान गैस की फ्लेम मीडियम रखें।
Step 3
आटा भुन जाने के बाद इसमें ब्राउन शुगर मिक्स करें और चलाते रहें ताकी गांठ न बनें।
Step 4

brown sugar recipe

ड्राई होने पर जरूरत के अनुसार गर्म पानी मिक्स कर दें, ताकी कंसिस्टेंसी आ जाए।
Step 5
अब इसमें भुना हुआ खोया और इलायची पाउडर मिक्स करें और चलाते रहें। दो से तीन मिनट बाद इसमें सभी ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर दें।
Step 6
हलवा बनकर तैयार है और इसे सर्व कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।