मानसून का महीना आते ही बाजार में भुट्टा बिकने लगता है क्योंकि इस मौसम में भुट्टा खाने का अलग ही मजा है। इसलिए जगह-जगह भुने हुए भुट्टे और छल्ली भुट्टे मिलने लगते हैं लेकिन कोविड-19 संक्रमण का कहर अभी भी जारी है, ऐसे में बाहर का भुट्टा खाना कोई समझदारी की बात नहीं है। अगर आपको छल्ली भुट्टा खाने की ख्वाहिश हो रही है, तो उसे मन में दबाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बाजार जैसा छल्ली भुट्टा और इमली की चटनी आसानी से बना सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपके लिए छल्ली भुट्टे की आसान रेसिपी लेकर आए हैं। घर पर छल्ली भुट्टा बनाना बहुत आसान है आप बस नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें और बरसात में छल्ली भुट्टे का लुत्फ उठाएं। 

सामग्री 

how to make challi bhutta

  • भुट्टे- 2 (बड़े साइज के)
  • इमली- 1 कप (इमली का पल्प)
  • लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबल स्पून
  • धनिया पाउडर - 1 टेबल स्पून
  • नमक - स्वादानुसार
  • जीरा- 1 टेबल स्पून (पिसा हुआ)
  • चीनी- 1 टेबल स्पून नींबू - 1 चाट
  • मसाला- 1 टेबल स्पून
  • ऑरेंज रेड फूड कलर- 1 चुटकी

कैसे बनाएं छल्ली भुट्टा 

challi bhutta

1- सबसे पहले आप भुट्टे को 2 हिस्से में या माध्यम आकार का काट लें। अब कटे हुए भुट्टे को कुकर में पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। 

2- इसे आप लगभग 7-8 सीटी आने तक उबाल लें। इसी दौरान आप चटनी तैयार कर सकती हैं। चटनी बनाने के लिए आप इमली का पल्प (बीज) निकाल लें और थोड़ी देर रख दें। 

3-अब कुकर का ढक्कन निकाल कर चेक करें कि भुट्टे उबल चुके हैं या नहीं।

4- अगर भुट्टे उबल चुके हैं, तो उसे एक प्लेट में निकाल लें और कुकर में भुट्टे का उबला हुआ पानी होगा, उसे भी एक गिलास में निकाल कर अलग रख दें।

5- अब हम आपको बताएंगे कि इमली की चटनी कैसे बनाते हैं। चटनी बनाने के लिए आप एक कढ़ाई को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। अब उसमें इमली का पल्प डाल दें, जो पल्प आपने भुट्टे बनाते समय निकलता था। 

6- अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, चीनी, जीरा पाउडर आदि को डालें और अच्छे से मिला लें। फिर इसे उबलने के लिए रख दें। 

7- जब चटनी में उबाल आ जाए, तब इस मिश्रण में आप भुट्टे वाला पानी भी मिला दें फिर मिश्रण को अच्छी तरह से पकाएं। 

8- चटनी बन जाने के बाद अब कढ़ाही में बारी आती है उबले हुए भुट्टे डालने की। आप इस मिश्रण में भुट्टे डालें और 15-20 मिनट तक स्लो आंच पर रख दें। थोड़ी देर बाद आप भुट्टे को ढक दें ताकि भुट्टे के अंदर तक इमली की ग्रेवी अच्छी तरह से चली जाए। 

Recommended Video

9- ऐसा करने से भुट्टे के अंदर चटनी का पूरी तरह से स्वाद आ जाएगा और वह अंदर से फीके नहीं होंगे। 

10- अब आप चाहे तो भुट्टे को अच्छा कलर देने के लिए चुटकी भर ऑरेंज रेड फूड कलर भी मिला सकती हैं।

11- ग्रेवी थोड़ी देर बाद भुट्टे में अच्छे से लिपट जाए, तो गैस बंद कर दें। अब आपके छल्ली भुट्टा तैयार हैं। 

अब आप इसे एक प्लेट में निकाल लें और सर्व करें। अगर आप चाहे तो इसमें ऊपर से नींबू और चाट मसाला भी डाल सकती हैं। वर्ना आप खाली इमली की ग्रेवी के साथ छल्ली भुट्टे का लुत्फ भी उठा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मन्चूरियन लवर्स को जरूर जाननी चाहिए यह रेसिपी

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी किचन हैक्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- Freepik