मन्चूरियन एक ऐसी डिश है, जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आज के समय में यह एक पॉपुलर स्नैक है जो रेस्त्रां आदि में आसानी से मिल जाता है। हालांकि, घरों में महिलाएं मन्चूरियन को अपने-अपने स्टाइल से बनाती हैं। इस इंडो-चाइनीज फूड को आप छुट्टी के दिन बना सकती हैं या फिर पार्टी में स्नैक के रूप में सर्व कर सकती हैं। कई अलग-अलग तरह के वेजिटेबल और नॉन-वेज मन्चूरियन आपको स्वाद की एक दूसरी दुनिया में ले जाएंगे। इतना ही नहीं, इसकी ग्रेवी के साथ भी कई तरह के एक्सपेरिमेंट किया जा सकता है। आप ड्राई या ग्रेवी मन्चूरियन बना सकती हैं। अगर आपको भी मन्चूरियन खाना बेहद पसंद है और आप कई अलग-अलग तरीकों से इसे बनाना चाहती हैं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

एग मन्चूरियन

Egg Manchurian

यह एग मन्चूरियन रेसिपी बेहद ही डिलिशियस रेसिपी है और इसे इसे उबले अंडे के साथ प्याज, शिमला मिर्च और सॉस के मिश्रण के साथ तैयार किया जाता हैं। अगर आप अपनी डाइट में अंडे को एक नए तरीक से शामिल करने के बारे में सोच रही हैं तो एग मन्चूरियन बना सकती हैं। इस बनाने के लिए एक बड़े बाउल में मैदा, कॉर्नफ्लोर, अदरक लहसुन का पेस्ट, नमक और काली मिर्च डालें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब अंडे को 4 टुकड़ों में काटकर इस पेस्ट में डिप करें। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें लिपटे अंडे को सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। वहीं एक दूसरी कड़ाही गरम करें या कढ़ाई में से अतिरिक्त तेल निकाल लें और उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट, शिमला मिर्च, प्याज, हरी मिर्च, नमक और काली मिर्च डालें. 5 मिनट तक चलाते हुए भूनें। सब्जियों में सॉस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब अंडे को डीप फ्राई करें और मिश्रण में अच्छी तरह मिला लें। 5-10 मिनट के लिए ढककर रख दें। इसे हरे धनिये से गार्निश करें और आनंद लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-वेट लॉस के लिए मसाला चाय पन्ना कोटा घर में मिनटों में बनाएं, जानें रेसिपी

सोया मन्चूरियन

soya Manchurian

अगर आप वेजिटेरियन हैं और एक हेल्दी व टेस्टी मन्चूरियन खाना चाहते हैं तो ऐसे में सोया मन्चूरियन बनाए जा सकते हैं। इन्हें सोया नगेट्स, चावल, सॉस व कई मसालों की मदद से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए पहले 3 कप पानी को उबालकर उसमें सोया नगेट्स डालकर 3-4 मिनट तक उबालें। इसके बाद इन्हें निकालकर ठंडे पानी में धो लें और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में सोया सॉस, सिरका, केचप, अदरक, लहसुन, नमक, काली मिर्च पाउडर और कॉर्नस्टार्च मिलाएं। मिश्रण में सूखा सोया नगेट्स डालकर अच्छी तरह से कोट करें। 1 कप पानी डालें और तैयार मिश्रण को तब तक उबालें जब तक सॉस अच्छी तरह से पक न जाए। अब गैस बंद करके थोड़ा ठंडा होने दें ताकि सोया नगेट्स के ऊपर सॉस गाढ़ा हो जाए। अब सोया नगेट्स को सूखे आटे में और फिर धुले चावलों में लपेट लें। सोया नगेट्स को स्टीमर में रखें और चावल के पूरी तरह पक जाने तक 30 मिनट तक भाप में पकाएं।

Recommended Video

चिकन मन्चूरियन 

Chicken  Manchurian recipe

अगर आप ऑथेंटिक चाइनीज फूड का टेस्ट लेना चाहती हैं तो चिकन मन्चूरियन बना सकती हैं। फ्राइड चिकन बॉल्स को मसालेदार सॉस के घोल, प्याज में पकाया जाता है और उबले हुए चावल या हक्का नूडल्स के साथ परोसा जाता है। एक पारंपरिक चाइनीज डिश है, जिसे कीमा किए हुए चिकन, हल्का फेंटे हुए अंडे और कुछ सामग्री की मदद से घर पर बनाया जा सकता है। चिकन मन्चूरियन बनाने के लिए आप चिकन, अंडा, आटा, लहसुन और अदरक का पेस्ट, इतना पानी मिलाएं कि घोल गाढ़ा हो जाए। इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब तेल गरम करके उसमें एक चम्मच बैटर डालकर सुनहरा होने तक तल लें। अब 2 टेबल स्पून तेल गर्म करके उसमें लहसुन और प्याज को तेज आंच पर भूनें। इसे  जब तक कि प्याज चमकदार न दिखने लगे। शिमला मिर्च डालें। अब सॉस का मिश्रण डालें और तब तक उबालें जब तक कि सॉस गाढ़ा न हो जाए। तली हुई बॉल्स डालें, कुछ बार पलटें और परोसें।

इसे ज़रूर पढ़ें-मूंग दाल को डाइट में अलग-अलग तरीकों से शामिल करने के लिए ट्राई करें यह 4 रेसिपीज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik