चावल हर किसी को खाना पसंद होते हैं। कोई दाल के साथ उन्हें खाता है, तो कोई सब्जी के साथ चावलों को खाना पसंद करता है। वहीं कुछ घरों में दही के साथ चावल खाए जाते हैं या फिर उनका पुलाव बना लिया जाता है। देखा जाए तो चावल से बहुत सी रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं। मगर अमूमन घरों में जब चावल बच जाता है, तो उसे कहीं और इस्तेमाल करने की जगह तवा पुलाव बना लिया जाता है। यह रेसिपी बहुत कम समय में और आसानी से तैयार हो जाती है। 

हालांकि, कुछ महिलाओं की शिकायत रहती है कि तवा पुलाव बनाते वक्त उनसे चावल जल जाते हैं या फिर उनका तवा पुलाव अच्‍छा नहीं बन पाता है। 

मैं अक्सर अपने घर पर बचे हुए चावलों से तवा पुलाव तैयार कर लेती हूं। मेरा तवा पुलाव हमेशा खिला हुआ बनता है और जलता भी नहीं है। इसके लिए मैं कुछ टिप्‍स फॉलो करती हूं। अगर आप भी मेरी तरह परफेक्‍ट तवा पुलाव बनाना चाहती हैं, तो यह टिप्‍स आप भी फॉलो कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 30 मिनट में झटपट बनाएं ये तीन पुलाव रेसिपी

cooking  tips  for  tawa  pulao

किस आंच पर बनाएं तवा पुलाव 

अमूमन महिलाएं बचे हुए चावल को तवे पर हींग और जीरे के साथ फ्राई कर देती हैं। इसके लिए वह रोटी सेकने के जस्ट बाद गर्म तवे पर थोड़ा सा तेल या घी डालती हैं और उसमें हींग और जीरा भूनकर चावल डाल देती हैं। पहले मैं भी इसी तरीके को अपनाती थी। मगर इस तरह पुलाव बनाने से मेरे चावल जल (चावल जल जाएं तो ये टिप्‍स अपनाएं) जाते थे और उनका स्‍वाद भी अच्छा नहीं आता था। इसलिए मैंने अब तवे को धीमी आंच पर रख कर तवा पुलाव बनाना शुरू किया है। मैं ठंडा तवा गैस पर मीडियम आंच पर चढ़ाती हूं और उसमें घी को गरम कर के चावल फ्राई करती हूं। ऐसा करने के दौरान ही मैं चावल में नमक भी डाल देती हूं।

किस तरह के चावलों से बनाएं तवा पुलाव 

तवा पुलाव बनाने के लिए मैं हमेशा खिले हुए चावलों का इस्तेमाल करती हूं, क्योंकि चावल अगर गीले या गले हुए होंगे तो लाख कोशिश के बाद भी वह तवे पर चिपक जाएंगे और जल जाएंगे। आप भी इस टिप को जरूर फॉलो करें। इतना ही नहीं, चावल ठंडे होंगे तो वह तवे पर नहीं चिपकेंगे, वहीं गर्म और तुरंत के पके हुए चावल तवे पर चिपक जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: स्वादिष्ट मैकरोनी पुलाव घर पर इस तरह आसानी से बनाएं

tawa  pulao  easy recipe

कैसे लगाएं तवा पुलाव में तड़का

अगर आपको तवा पुलाव में केवल हींग और जीरे का तड़का लगाना है, तो आप तड़का पैन में घी गरम करें और उसमें हींग, जीरा और खड़ी लाल मिर्च डाल लें। फिर इस तड़के को फ्राई किए हुए चावल के ऊपर डालें और मिला लें।

Recommended Video

वहीं अगर आपको वेजिटेबल तवा पुलाव बनाना है, तो आपको एक अलग पैन में अपने पसंद की सब्जियों को फ्राई कर लेना चाहिए। इसके बाद फ्राई किए हुए चावल में इन सब्जियों को ऊपर से डाल कर मिला लेना चाहिए। 

mistakes  while  making  tawa  pulao

तवा पुलाव बनाने की छोटी-छोटी टिप्‍स 

  • पुलाव को करछी से बहुत अधिक न चलाएं। ऐसा करने पर चावल टूट जाते हैं और पुलाव का लुक खराब हो जाता है। 
  • हमेशा पुलाव के तैयार हो जाने के बाद ही धनिया पत्ती से उसे गार्निश करें। यदि आप पहले ही धनिया पत्ती डाल देंगी तो उसका स्वाद पुलाव में नहीं आएगा। 
  • पुलाव का स्वाद बढ़ाने के लिए आप हींग और जीरा के साथ 4-5 दाने मेथी के भी डाल सकती हैं। इससे पुलाव (तवा पुलाव की रेसिपी जानें) का स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा। 

 

अगली बार जब आप तवा पुलाव बनाएं तो इन टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी फूड आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- shutterstock