ब्लूबेरी एक ऐसा फ्रूट है, जो खाने में जितना डिलिशियस होता है, इससे हमें उतने ही अधिक पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं। इस फल का सेवन करने से आपके दिलों-दिमाग यहां तक कि इम्युनिटी पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और शायद यही कारण है कि अधिकतर लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन किसी भी फल को हर दिन एक ही तरह से खाने से बोरियत होने लगती है। कई बार हम उससे ऊब जाते हैं और फिर उसे अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं। आपके साथ ऐसा ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप एक इंग्रीडिएंट, फल या सब्जी को अलग-अलग रूपों से खाने की कोशिश करें, ताकि आपको हर दिन एक नई वैरायटी मिल सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ब्लूबेरी को एन्जॉय करने के कई अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

पैनकेक में करें शामिल

 Blueberries pancake

जब नाश्ते की बात होती है तो पैनकेक यकीनन एक क्विक और हेल्दी ऑप्शन है। हालांकि, आप पैनकेक का बैटर बनाते समय उसमें कुछ ताजा ब्लूबेरी काटकर डाल सकती हैं। वहीं अगर आपके पास फ्रोजन ब्लूबेरी हैं, तो इन्हें भी बैटर में शामिल किया जा सकता है। यह ब्लूबेरी ना सिर्फ आपके पैनकेक के टेस्ट को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाएंगी, बल्कि उसमें एक क्रंचीनेस भी एड करेंगी।

बनाएं स्मूदी

Blueberries diet

स्मूदी बेहद ही रिफ्रेशिंग और फिलिंग होती हैं। यह आपके लंबे समय तक भरे होने का अहसास कराती हैं। इसमें यूं तो आप कई तरह के फलों को शामिल कर सकती हैं, लेकिन अगर आपको ब्लूबेरी पसंद है तो इसे भी अपनी स्मूदी का हिस्सा बनाएं। यकीन मानिए, ब्लूबेरी स्मूदी आपको बेहद ही पसंद आएगी।

फ्रूट चाट का बढ़ाएं स्वाद

Blueberries chat

बेहतर स्वास्थ्य के लिए फलों के रस की जगह इन्हें यूं ही खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ना केवल आपका कैलोरी काउंट कण्ट्रोल में रहता है, बल्कि आपको फाइबर व अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसलिए आप फलों को चाट के रूप में खा सकती है। आप सेब से लेकर अनार के साथ-साथ ब्लूबेरी को भी इस चाट में जरूर शामिल करें।

आइसक्रीम को बनाएं क्रंची

Blueberries ice cream

आइसक्रीम खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है, फिर चाहे वह बच्चा हो या बड़ा। लेकिन अगर आप घर पर आइसक्रीम बना रही हैं तो उसमें अतिरिक्त क्रंच व फ्लेवर एड करने के लिए आप उसमें कुछ ब्लूबेरी को भी एड कर सकती हैं। यकीन मानिए, इससे आपको आइसक्रीम के एक नए फ्लेवर को टेस्ट करने का मौका मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानते हैं कैसे बनता है वनीला एसेंस? जानें इससे जुड़े मिथक

बनाएं टेस्टी-टेस्टी बिस्कुट

cookies

अगर आपको बेकिंग का शौक है तो यह भी एक तरीका है ब्लूबेरी को एक मजेदार तरह से एन्जॉय करने का। बस आपको इतना करना है कि आप अपनी फेवरिट बिस्कुट रेसिपी में ब्लूबेरी को भी शामिल कर लें। इसके बाद आप अपने बिस्कुट को बेक करने के लिए रख दें। जब आपके बिस्कुट तैयार हो जाएंगे तो आपको अपने बिस्कुट में एक डिलिशियस ट्विस्ट मिलेगा।

Recommended Video

टॉपिंग के रूप में करें शामिल

chopping

अगर आपको ब्लूबेरी से बनने वाली अलग-अलग रेसिपी बनाना नहीं आता है या फिर आप इसकी मदद से नई रेसिपी ट्राई नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इसे टॉपिंग के रूप में भी इसे शामिल कर सकती हैं। मसलन, आप अपनी फ्लेवर्ड योगर्ट से लेकर केक, पेस्ट्री यहां तक कि शेक आदि में भी इसे बतौर टॉपिंग इस्तेमाल करें। इस तरह आप ब्लूबेरी को हर दिन अपनी डाइट का हिस्सा बना पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें-मानसून में इन लाजवाब स्नैक्स का आप भी लीजिए मज़ा, जानें रेसिपीज

तो आप ब्लूबेरी को किस तरह खाना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik