पैनकेक एक ऐसी डिश है, जिसे पूरी दुनिया में खाना लोग पसंद करते है। खासतौर से, सुबह के समय जब आप जल्दी में होती हैं और कुछ हेल्दी व टेस्टी खाने की चाहत रखती हैं तो ऐसे में फ्लफी और डिलिशियस पैनकेक यकीनन एक बेहतरीन ऑप्शन है। केले से लेकर आटे व अन्य कई इंग्रीडिएंट्स की मदद से इसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। हालांकि, कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनका पैनकेक उतना फ्लफी और डिलिशियस नहीं बनता, जैसा कि वास्तव में बनना चाहिए। यहां तक कि पूरी रेसिपी फॉलो करने के बाद भी वह मनचाहा पैनकेक तैयार नहीं कर पातीं और फिर इससे उन्हें निराशा होती है। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर एक बेहतरीन पैनकेक तैयार किया जा सकता है-

सही तरह से मिलाएं इंग्रीडिएंट

pancake recipe

याद रखें कि पैनकेक के बैटर के साथ ओवर वर्क करने से वह हैवी हो जाता है और फिर आपको एक लाइट, डिलिशियस व फ्लफी पैनकेक नहीं मिलता। दरअसल, पैनकेक बैटर में ग्लूटेन होता है और बैटर को ओवरमिक्स करने से ग्लूटेन प्रोटीन आपके पैनकेक को सख्त बना देगा। इसलिए इस टिप की मदद लें। आप हाथों से लंबे समय तक इसे फेंटने की जगह एक इलेक्ट्रिक हैंड व्हिस्क का उपयोग करके मिलाएं जो कुछ ही समय में काम कर देगा। अगर आपको अभी भी गांठें नजर आ रही हैं, तो ऐसे में घोल को मिलाने के बजाय, एक छलनी की मदद से इसे छान लें।

स्पार्कलिंग वाटर का करें इस्तेमाल

sweet water

अगर आप इस हैक का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपका पैनकेक बेहद लाइट, क्रिस्पी व फ्लफी हो जाएगा। आप बस अपने बैटर में थोड़ा सा स्पार्कलिंग वाटर मिलाएं। ऐसा करने से बुलबुले हवा के पॉकेट बनाते हैं जो गर्मी के साथ फैलते हैं, जिससे आपके पैनकेक को एक लाइट और फ्लफी टेक्सचर मिलता है।

ऑयल की जगह मक्खन

better

अगर आप अपने पैनकेक को अधिक डिलिशियस बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऑयल की जगह मक्खन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मक्खन को मेल्ट करें। इसके बाद मक्खन को किसी किचन टॉवल में डुबोएं और फिर अपने पैन को इससे कोट करें। हालांकि, मक्खन का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मक्खन तेल की तुलना में आसानी से जलता है इसलिए इस पर नजर रखना बेहद आवश्यक है।

इसे ज़रूर पढ़ें-यह डेसर्ट हैं हेल्दी, डाइट कॉन्शियस महिलाएं भी खा सकती हैं

दूध व सिरके को करें स्किप

milk syrup

यूं तो पैनकेक बनाते समय छाछ का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ महिलाएं इसके स्थान पर दूध और सिरका भी यूज करती हैं। हालांकि, अगर आप पैनकेक की कंसिस्टेंसी और स्वाद से समझौता नहीं करना चाहती हैं, तो छाछ को दूध और सिरका के साथ रिप्लेस करना बंद कर दें। छाछ पैनकेक को नरम बनावट देता है और इसे सही स्वाद प्रदान करता है।

Recommended Video

सही समय पर करें फ्लिप

Home made pancake

यह भी एक महत्वपूर्ण टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार देखने में आता है कि महिलाएं पैन पर बैटर फैलाने के कुछ सेकंड बाद ही उसे पलट देती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। बैटर फैलाने के बाद उसमें हल्का सा बबल आने दें। इसके बाद ही आप उसे फ्लिप करें।  हालांकि, अगर अभी भी पैन पर बैटर चिपका हुआ है तो कुछ क्षण के लिए और प्रतीक्षा करें। याद रखें कि अगर आप सच में एक डिलिशियस पैनकेक खाने की इच्छा रखती हैं तो आपको कुछ वक्त तो इंतजार करना ही होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-प्रेशर कुकर में सिर्फ़ 10 मिनट में बनाई जा सकती हैं ये 3 आसान रेसिपीज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik