त्‍योहारों में खाने-पीने का अपना अलग ही मजा होता है और मीठे के बिना तो त्‍योहार अधूरा सा लगता है। मिठाई में सबसे ज्‍यादा रसमलाई को पसंद किया जाता है। इसलिए आज हम आपको अंगूरी रसमलाई की आसान रेसिपी बताने रहे हैं जो बच्‍चों को ही नहीं बड़ों को भी बहुत पसंद आएगी। यह रसमलाई नॉर्मल रसमलाई से थोड़ी अलग होती है क्‍योंकि इसमें छैना के छोटे-छोटे बॉल्‍स डाले जाते है और इसका एक्‍सट्रा फ्लेवर आपके मेहमानों को भी बहुत पसंद आएगा। 

अंगूरी रसमलाई एक फेमस उत्तर भारतीय मिठाई है, जिसके बिना आपकी दिवाली का जश्न अधूरा है। यह मिठाई को टेस्‍टी रबड़ी में सॉफ्ट पनीर को डुबोकर बनाया जाता है और इसे कटे हुए बादाम और केसर के दूध के साथ बनाया जाता है। तो क्‍यों न इस बार दिवाली पर इस टेस्‍टी मिठाई को घर में बनाकर अपनों का मुंह मीठा कराया जाए। आइए इसकी आसान रेसिपी के बारे में जानें। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अंगूरी रसमलाई Recipe Card

इस दिवाली टेस्‍टी और सबकी फेवरेट अंगूरी रसमलाई घर पर ही बनाये।

Total Time :
50 min
Preparation Time :
20 min
Cooking Time :
30 min
Servings :
8
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
850
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • दूध-1 1/2 लीटर
  • कंडेंस्ड मिल्क- 1/3 कप
  • नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
  • चीनी-1 कप
  • इलायची-4
  • केसर- 1 चुटकी
  • गार्निश के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता

विधि

Step 1
अंगूरी रसमलाई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पैन में दूध गर्म करना होगा। फिर इसमें एक उबाल आने के बाद नींबू का रस मिलाएं और दूध को गाढ़ा होने दें।
Step 2
एक कपड़े का इस्‍तेमाल करके गाढ़ा दूध निकाल दें और नींबू के रस से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी से धो लें। आपका छैना तैयार है।
Step 3
दूसरी तरफ, बचे हुए 1 लीटर दूध को अलग पैन में गर्म करें। फिर इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं और दूध को आधा होने तक उबालें।
Step 4
अब, हैंगिंग चीज को कपड़े में ले लें और इससे सॉफ्ट आटे में गूंधें। फिर, इस मिश्रण से छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बना लें और इन्‍हें अपनी हथेलियों से दबाएं।
Step 5

sooking angoori rasmalai recipe

फिर, एक सॉस पैन में 4 कप पानी गर्म करें और इसमें 1 1/2 कप चीनी डालें। इसे उबाल लें। जब चीनी का पानी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई बॉल्‍स डालें और कुछ मिनट तक पकने दें।
Step 6
कुछ मिनटों के बाद, बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण के बॉउल में रखें जो आपने पहले तैयार किया था।
Step 7

delicious angoori rasmalai tasty recipe

आपकी अंगूरी रसमलाई तैयार हो गई है, अब इसे 5-6 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें। इसे कटे हुए नट्स के साथ गार्निश करें और दिवाली पर इसका मजा लें!