गर्म और ताज़ी रोटियां खाने की कुछ बात ही और होती है। यकीनन भारतीयों के लिए ताज़ा गोल रोटियां किसी खजाने से कम नहीं होती हैं। गोल और नरम रोटी बनाने के लिए तो बाकायदा लोग ट्रेनिंग लेते हैं। रोटी से लोगों का जुड़ाव इतना है कि अगर लड़की गोल रोटियां बनाना सीख जाए तो लड़कियों के लिए रिश्ता देखने की बात भी शुरू हो जाती है। खैर, ये सब तो मज़ाक की बात है, लेकिन रोटियां अगर कुछ ट्रिक्स से अच्छी बनने लगें तो आपको अच्छा तो लगेगा ही। 

गोल और ताज़ी रोटियां बनाने के लिए कई लोग मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी ये ठंडी होने पर कड़क हो जाती है और उतनी सॉफ्ट नहीं रहती। पर कुछ खास बनाने और स्टोर करने के ट्रिक्स का पालन किया जाए तो रोटी लंबे समय तक सॉफ्ट बनी रहेगी। 

तो फिर देर किस बात की है हम आपको बताते हैं रोटियों को लंबे समय तक सॉफ्ट रखने की खास ट्रिक्स। 

how to keep roti soft

आटा गूंथते समय इस्तेमाल करें थोड़ा सा घी, रोटी रहेगी हमेशा सॉफ्ट-

अधिकतर लोग रोटी बनाने का आटा गूंथते समय तेल और नमक का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनकी रोटी सॉफ्ट भी बनी रहे और उसमें थोड़ा सा स्वाद भी अलग आ जाए। पर आपको रोटी का आटा गूंथते समय उसमें तेल की जगह घी का इस्तेमाल करना है। इसमें वही लॉजिक लगेगा जैसे गुलाब जामुन को सॉफ्ट बनाने के लिए उसके बैटर में मोयन डाला जाता है। इसी मोयन के कारण समोसा तलने के बाद खस्ता हो जाता है और कड़क नहीं होता है। 

soft roti tricks

इसे जरूर पढ़ें- नाश्ते या खाने में झटपट बनाएं अक्की रोटी, नहीं पड़ेगी किसी सब्जी या दाल की जरूरत

रोटी में तेल से घी को रिप्लेस करने के कई फायदे हैं-

  • सबसे पहला तो ये कि इसका आटा हमेशा सॉफ्ट बना रहेगा और दूसरा ये कि इससे ठंडी होने के बाद भी रोटी सॉफ्ट बनी रहेगी। 
  • तेल की जगह घी बहुत ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी माना जाता है। 
  • आपको ध्यान इस बात का रखना है कि घी बहुत ज्यादा न हो। बस आधा चम्मच घी ही काफी है आपकी रोटियों को सॉफ्ट बनाने के लिए। 

रोटी काली न हो उसके लिए करें ये काम-

आपकी रोटियां अगर सिंकने पर काली हो जाती हैं तो उसके लिए आपको बस एक ही काम करना है और वो ये कि अपनी रोटियों का एक्स्ट्रा परथन (सूखा आटा) झाड़ देना है। इसी के साथ, ये भी ध्यान रखें कि रोटियां ज्यादा देर तक चकले पर न पड़ी रहें। जितनी ज्यादा हवा आटे में लगेगी ये उतनी ज्यादा काली होती जाएंगी। रोटी का आटा सॉफ्ट रहे उसके लिए उसे ढककर रखना जरूरी है।

रोटियां काली न हों और आटा कड़क न हो इसलिए ही गुंथे हुए आटे को गीले कपड़े से ढककर रखा जाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ के खाने में बनाई जा सकती है ये 5 तरह की रोटियां 

सॉफ्ट रोटियां बनाने के लिए ये टिप्स जरूर ध्यान रखें-  

  • आटे को छानना भी जरूरी है। अगर आपका आटा ठीक से छाना नहीं जाता है तो भी रोटी कड़क बनती है। 
  • रोटी में अगर आप नमक मिला रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसे 1/4 या 1/2 चम्मच से ज्यादा न मिलाएं। इसी के साथ, सब्जी-दाल आदि में नमक का इस्तेमाल कम करें क्योंकि ज्यादा नमक आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। 
  • रोटी के आटे को हमेशा सॉफ्ट गूंथें। अगर आपने बहुत ज्यादा कड़क आटा गूंथा है तो कभी रोटी सही नहीं बनेगी। 
  • रोटी का आटा गूंथते समय पानी धीरे-धीरे डालें, एक साथ पानी डालने की वजह से या तो आटा ज्यादा गीला हो जाता है या फिर वो ज्यादा सख्त हो जाता है। 
  • आप अगर आटा गूंथते समय घी मिलाना भूल गए हैं तो गुंथे हुए आटे पर घी लगाकर थोड़ी देर कपड़े से ढककर रख दें। इससे भी आटा सॉफ्ट हो जाएगा और रोटी सॉफ्ट लगेगी।  

ये सारे टिप्स सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हें ट्राई जरूर करें और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।