हर रोज़ खाने में गर्मा गर्म रोटियां मिलें तो बात ही कुछ और है। रोटी अगर सॉफ्ट हो और सही से पकी हुई हो तो यकीनन खाने का मज़ा दुगना हो जाता है, लेकिन कई लोगों की ये शिकायत होती है कि उनसे सही रोटियां नहीं बनती हैं। कुछ की रोटियां काली हो जाती हैं, कुछ की रोटियां नरम नहीं होतीं तो कुछ की सिंकते समय फूलती नहीं हैं। रोटियां बनाना काफी आसान है अगर हमें कुछ खास किचन हैक्स पता हों तो। आज हम ऐसे ही कुकिंग हैक्स की बात करते हैं जो रोटियों से जुड़े हुए हैं।

क्यों फायदेमंद है रोटी?

इससे पहले कि हम इससे जुड़े हैक्स की बात करें हम सबसे पहले बात कर लेते हैं कि रोटियां आखिर क्यों फायदेमंद होती हैं। रोटियों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और इनमें कैलोरी भी कम होती है। रोटी खाने के फायदे बहुत हैं। इसमें सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, पोटैशियम आदि बहुत से जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं। दाल और सब्जी के साथ मिलकर ये पूरा आहार बन सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- वजन करना है कम तो रोज खाएं ‘ओट्स की रोटियां’

जान लीजिए ये रोटी हैक्स-

1. आटा गूंथते समय करें गुनगुने पानी का इस्तेमाल-

रोटी के लिए जब भी आटा गूंथें तो ध्यान रहे कि पानी थोड़ा गुनगुना होना चाहिए। अगर आपकी रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती हैं तो इस एक ट्रिक की मदद से उनमें काफी बदलाव देखने को मिलेगा। आप चाहें तो थोड़ा सा मोयन यानी आधा चम्मच तेल भी रोटी के आटे में डाल सकती हैं। पर इसे गूंथते समय पानी को गुनगुना कर लें। ये बहुत उपयोगी किचन हैक है।

dough storing tips for roti

2. आटा गूंथने के बाद तुरंत रोटी न बनाएं-

रोटी बनाते समय बहुत जल्दबाज़ी न करें। अगर आटा गूंथ लिया है तो कम से कम 10 मिनट के लिए उसे ढक कर रख दें। जी हां, साधारण सी रोटी के आटे को भी थोड़ा खमीर देने से रोटियां बहुत अच्छी बन जाती हैं। चाहें तो सब्जी बनाने से पहले ही आटा गूंथ कर रख दें, किचन में समय बचाने का ये अच्छा तरीका हो सकता है। लेकिन ये स्टेप न भूलें। बहुत ज्यादा नहीं भी सही तो भी पांच-सात मिनट तो आप रोटी को अलग रख ही सकते हैं।

Recommended Video

3. सूखा आटा रोटी पर से झाड़ लें-

अगर आप उन लोगों में से हैं जो बहुत ज्यादा परथन (सूखा आटा) लगाकर रोटी बनाती हैं तो उसे गर्म तवे पर डालने से पहले थोड़ा झाड़ लें। ऐसा नहीं करने पर रोटी के ऊपर लगा सूखा आटा जल जाता है। इससे रोटी काली सी दिखती है और परफेक्ट नहीं लगती। इसलिए बेहतर होगा अगर आप रोटियां बनाते समय ये ध्यान रखें कि परथन को झाड़ लेना है। साथ ही रोटियां सेंकते समय गैस की आंच हाई रखें। मीडियम आंच पर रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती हैं।

roti cooking tips perfect and soft

इसे जरूर पढ़ें- Cooking Tips: बची हुई रोटी से 10 मिनट में बनाएं ये 4 क्रिस्‍पी और चटपटे स्‍नैक्‍स

4. आटा स्टोर करते समय इस बात का रखें ध्यान-

आटा स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे सीधे डिब्बे में बंद कर फ्रिज में न रखें। ऐसा करने पर आटा काला लो जाता है। ऐसे आटे की रोटी न ही स्वाद में अच्छी होती है और न ही ये खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है। सबसे पहले तो कोशिश करें कि आपका आटा बहुत ज्यादा देर तक रखा न रहे। 24 घंटे पुराने आटे का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें।

इसके बाद उसे स्टोर करते समय ध्यान रखें कि तेल या घी उसमें लगा दें। इसी के साथ, अगर आप बहुत ज्यादा गीला आटा स्टोर करती हैं तो वो भी न करें। ऐसा करने से उसके खराब होने की गुंजाइश ज्यादा रहती है। साथ ही, घी या तेल लगाने के बाद उसे एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर किसी एयर टाइट कंटेनर में ही फ्रिज में रखें। ऐसा करने से आटा ज्यादा लंबे समय तक फ्रेश रह सकेगा।

5. रोटी को कर सकती हैं फ्रीज़-

हो सकता है ये सुनकर आप थोड़ा सा चौंक जाएं, लेकिन ये बिलकुल सही है। रोटी को आप फ्रीज़ कर सकती हैं। फ्रोजन रोटियां हफ्ते भर तक टिकी भी रह सकती हैं। इसके लिए ट्रिक ये है कि आप रोटी को तभी फ्रीज़ करें जब वो हल्की गर्म हो। न ही एकदम ठंडी रोटी और न ही एकदम गर्म रोटी फ्रीज़ करें। किसी जिप लॉक बैग में हल्की गर्म रोटियां रखें और उसे फ्रीज़ कर दें। ऐसा करने पर जब भी आप उसे खाने के लिए निकालेंगी तो वो सॉफ्ट ही मिलेंगी।

ये सभी ट्रिक्स आजमा कर देखिए यकीनन आपका कुकिंग एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा हो जाएगा। ऐसा करने पर आपकी रोटियां सॉफ्ट भी बनेंगी और स्टोर करने में आसानी भी होगी। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Image Credit: Kannamma cooks/ Freepik