Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्रिस्पी पकोड़े बनाने के लिए पंकज भदौरिया के इन 5 टिप्स को करें फॉलो

    अगर आप भी पकोड़े को क्रिस्पी और स्वादिष्ट बनाना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स की मदद से बना सकती हैं।  
    author-profile
    • Guest Author
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-30,11:53 IST
    Next
    Article
    how to fry crispy in hindi

    पकोड़े खाना सभी को पसंद होता है।अब बात करें पकोड़ों को बनाने की तो सभी के घरों में अलग-अलग तरह की सब्जियों से पकोड़े बनाए जाते हैं। सभी का बनाने का तरीका अलग-अलग होता है।

    हम में से कई लोगों को बाहर से पकोड़े खाना पसंद होता हैं क्योंकि घर पर बाहर जैसे टेस्टी और क्रिस्पी पकोड़े बन नही पाते है।  तो मजा ही आ जाता है। ज्यादातर लोग शाम को चाय पीते समय स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। अब बात करें पकोड़ों को बनाने की तो सभी के घरों में अलग-अलग तरह की सब्जियों से पकोड़े बनाए जाते हैं। सभी का बनाने का तरीका अलग-अलग होता है।

    बेसन के साथ मिलाएं चावल का आटा

    Tips To Make Crispy Pakora

    हम लोग ज्यादातर जल्दी बाजी में पकोड़े बनाते हैं तो सब्जियां मोटी कट जाती हैं। ऐसे में पकोड़े अंदर से कच्चे रह जाते हैं। इसलिए जब भी आप पकोड़े बनाएं तो सब्जियों की कटाई पर जरूर ध्यान दें। हमेशा पकोड़े बनाते समय सब्जियों को पतला - पतला काटें। उसके बाद ही बनाएं। 

    सब्जियों को बारीक काटें

    हम सभी पकोड़े बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे पकोड़े क्रिस्पी नहीं बन पाते हैं। अब ऐसे में बैटर में बेसन के साथ में थोड़ा-सा चावल का आटा मिला लें। इसके बाद बैटर को अच्छे से मिलाएं। अब इस बैटर में पकोड़ों को डिप करके तल लें। देखिएगा एकदम बाजार जैसे पकोड़े क्रिस्पी हो जाएगें।

    इसे भी पढ़ें-साधारण पकोड़े खाकर बोर हो चुकी हैं तो ट्राई करें क्रिस्पी Onion Rings रेसिपी

    नमक का करें इस्तेमाल

    पकोड़े बनाते समय तेल के तापमान पर जरूर ध्यान दें। ध्यान रहे कि तेल ना ज्यादा ठंडा हो और ना ही ज्यादा गर्म हो, क्योंकि अगर आप ठंडे तेल में पकोड़े तलेंगी, तो पकोड़े तेल ज्यादा ऑब्जर्व कर लेंगे। वहीं अगर बहुत ज्यादा गर्म तेल में पकोड़े तलेंगी,(पकौड़े क्रिस्पी करने के आसान तरीके)

    तेल के तापमान पर ध्यान दें

    शेफ पंकज का कहना है कि पकोड़े को तलते समय तेल में एक चुटकी नमक जरूर डालें, क्योंकि नमक डालने से पकोड़े तेल कम ऑब्जर्व करते हैं।इसलिए पकोड़े अंदर से ठीक से पकेगे और क्रिस्पी भी बनेगें।

    बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

    how to fry crispy pakora by pankaj bhadouria

    बेकिंग सोडा का इस्तेमाल दाल या छोले को जल्दी पकाने के लिए किया जाता है। क्या आपको पता हैं इसका इस्तेमाल आप पकोड़े बनाने के लिए कर सकती हैं? जी हां, इसका इस्तेमाल आप पकोड़े बनाने के लिए भी कर सकती हैं। (पालक-मूंग दाल के पकौड़े बनाने का तरीका)

    इसे भी पढ़ें-पोहा खाकर हो गई हैं bore तो अब घर में बनाए मूंगफली और पोहे वाले पकौड़े

    तो अब आप भी इन टिप्स की अपनाएं और पकोड़े को क्रिस्पी और स्वादिष्ट बानाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही,अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।