Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ब्रेड से जुड़े ये किचन हैक्स क्या जानते हैं आप?

    अगर आपके घर में ब्रेड का पैकेट रखा हुआ है तो आप इन 5 हैक्स को जरूर ट्राई करें जो आपका काम और आसान बना सकते हैं। 
    author-profile
    Published -31 Aug 2021, 12:56 ISTUpdated -31 Aug 2021, 13:01 IST
    Next
    Article
    best hacks from bread

    किचन का काम वैसे तो बहुत आसान होता है, लेकिन कई बार इसे करने में बहुत समय लग जाता है। किचन की सामग्री में कई घरों में ब्रेड का पैकेट हमेशा खराब होता है। कई बार तो ब्रेड फ्रिज में रखे-रखे ही सूख जाती है और कई बार उस पैकेट में से हम सिर्फ 4-5 स्लाइस ही इस्तेमाल कर पाते हैं। अगर आपके घर में भी ब्रेड का पैकेट रेगुलर आता है तो आप उससे जुड़े कुछ हैक्स जान लें जो आपके रोज़मर्रा के काम को और आसान बना देंगे। 

    ये हैक्स न सिर्फ खाने-पीने के काम आएंगे बल्कि खाना पकाने और बिगड़े हुए खाने को सही करने के काम भी आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो ब्रेड हैक्स ..

    1. ऑयल ब्रश नहीं है तो इस्तेमाल करें ब्रेड-

    ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप डोसा, चीला या फिर आमलेट बना रहे हों और तेल ज्यादा लग गया हो? टेफ्लॉन या नॉन स्टिक कोटिंग वाले बर्तनों में तो वैसे भी कम तेल का इस्तेमाल होता है। आपने देखा होगा कि लोग ऑयल ब्रश का इस्तेमाल करते हैं और तेल कम लगता है। पर अगर आपके पास वो नहीं है तो ब्रेड के एक छोटे से टुकड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    hacks from bread

    दरअसल, ब्रेड आसानी से तेल सोख तो लेती है, लेकिन साथ ही अगर आप ब्रेड के टुकड़े को तेल में डुबाकर पैन में घुमाएंगे तो इससे कम तेल ही पैन में लगेगा। ऐसे में आप फिर चीला, डोसा, आमलेट आसानी से बना सकते हैं। इसी तरीके से तेल लगाने से जला हुआ बैटर भी साथ ही साथ में पैन से साफ होता रहेगा। ध्यान रहे कि हमें सिर्फ ब्रेड का छोटा सा टुकड़ा ही इस्तेमाल करना है। 

    इसे जरूर पढ़ें- सब हो जाएंगे इम्प्रेस जब इस तरह से झटपट बनाएंगी चिली चीज़ मैगी

    2. ग्रेवी में डल गया है बहुत ज्यादा तेल तो करें ब्रेड का इस्तेमाल-

    अभी-अभी हमने आपको बताया कि आप तवे पर तेल लगाने के लिए ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड का टुकड़ा ग्रेवी से एक्स्ट्रा तेल और मिर्च एब्जॉर्ब करने के काम भी आता है। अब आपने कोई सब्जी बनाई है और उसमें बहुत ज्यादा तेल पड़ गया है कि तेल ऊपर तैर रहा है तो आप बस एक ब्रेड स्लाइस को ग्रेवी के ऊपर रखें और एक्स्ट्रा तेल जब वो एब्जॉर्ब कर ले तो इसे निकाल लें। 

    इससे ग्रेवी के स्वाद पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यही तरीका आप तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब चावल ज्यादा गीला हो गया हो और पानी निकालने का कोई तरीका आपको समझ नहीं आ रहा हो।  

    3. ब्रेड के कॉर्नर्स से बनाएं मंचिंग के लिए स्नैक्स-

    ब्रेड का इस्तेमाल कई बार कुछ इस तरह से होता है कि हम उसके कॉर्नर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। उस समय उन्हें कई लोग फेंक देते हैं जबकि ऐसा करने की जगह आप बहुत ही आसानी से उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    bread crutons

    आपको बस करना ये है कि इन्हें छोटे-छोटे पीस में काटकर शैलो फ्राई कर लेना है। अब जब भी मंचिंग के लिए कुछ चाहिए हो तो इन्हीं ब्रेड स्नैक्स पर नमक, मिर्च और चाट मसाला डालकर इस्तेमाल करें। आप चाहें तो सूप में ब्रेड क्रूटॉन्स की तरह भी इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।  

    4. आलू पैटीज में इस्तेमाल करें ब्रेड क्रम्स- 

    आलू की पैटीज बनाते समय कई लोगों की शिकायत होती है कि वो बहुत ज्यादा तेल में फ्राई करने के बाद भी थोड़ी देर बाद क्रिस्पी नहीं रह जाती हैं। आप घर में चाट बना रहे हों, बर्गर के लिए पैटीज बना रहे हों या फिर साधारण आलू पैटीज का नाश्ता कर रहे हों अगर आपने पैटीज बनाने के बारे में सोचा है तो एक बार पैटीज को ब्रेड क्रम्स में लपेट कर शैलो फ्राई करें। ये न तो ज्यादा तेल पिएंगी और न ही ठंडी होने के बाद इनकी क्रिस्पीनेस जल्दी खत्म होगी। 

    इन्हें ऐसे ही दोबारा गर्म भी किया जा सकता है और आपको ये स्वादिष्ट भी लगेंगी।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- हर सब्जी में आएगा परफेक्ट स्वाद बस इस तरह से बनाएं मसाला पाउडर 

    5. ब्रेड को बनाएं बाइंडिंग एजेंट- 

    अधिकतर बेसन को हम बाइंडिंग एजेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप प्याज आदि के पकोड़े बना रहे हैं या कॉर्न कटलेट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो बेसन के साथ-साथ ब्रेड को भी इस्तेमाल करें। ब्रेड को थोड़े से पानी में डुबोकर आप उसे मैश कर लीजिए और फिर पकोड़े के बैटर में मिलाएं। ऐसा करने से आपके पकोड़े में एक अलग तरह का टेस्ट आएगा और ये क्रिस्पी भी बने रहेंगे।  

    ये ब्रेड हैक्स बहुत काम आ सकते हैं और इन्हें एक बार ट्राई करना तो बनता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।