नॉन-स्टिक कुकवेयर अब हर भारतीय घर में जरूरी हो गया है। आखिर हो भी क्यों न? यह खाना पकाना इतना आसान और हेल्‍दी बनाता है। नॉन-स्टिक सतह आपके भोजन को बर्तन से चिपकाने के जोखिम को कम करती है। इसके अलावा, नॉन-स्टिक कुकवेयर में तैयार भोजन में तेल की मात्रा कम होती है। कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि नॉन-स्टिक बर्तन हमारी किचन की शान है और हम अब उसके बिना नहीं रह सकते हैं।

अगर आपके पास घर पर पहले से ही नॉन-स्टिक कुकवेयर है तो आप यह बात जानती हैं कि ये आमतौर पर रेगुलर बर्तनों की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं चाहती हैं कि यह ज्‍यादा समय तक चलें। लेकिन कुछ समय बाद ही इसकी कोटिंग उतरने लगती है। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जो आपके नॉन-स्टिक बर्तनों को लंबे समय तक चलने में मदद करते हैं। इन टिप्‍स को जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

थोड़े से तेल का इस्‍तेमाल

भले ही यह एक नॉन-स्टिक पैन है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि इस पर थोड़े से तेल का उपयोग करना चाहिए। लेकिन इसे करने का सही तरीका क्या है? अगर आप यह जानना चाहती हैं तो हम आपको बता दें कि थोड़ा सा तेल लेकर स्पैटुला का उपयोग करके इसे बर्तन पर फैला दें। एक पेपर टॉवल का इस्‍तेमाल करके तेल को पोंछ लें और खाना बनाना शुरू करें।

non stick cookware inside

पहली बार साबुन के पानी से धोएं

जब आप पहली बार कोई नॉन-स्टिक कुकवेयर घर पर लाएं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे आपको सबसे पहले साबुन और गर्म पानी से साफ करना होगा ताकि इसमें मौजूद सारी गंदगी या अवशेष साफ हो जाएं। इसके लिए एक सॉफ्ट स्पंज का इस्‍तेमाल करके इसे रगड़ें और फिर साफ करें। इसे पूरी तरह से सूखने दें और फिर यह उपयोग के लिए तैयार है।

मेटल चम्‍मच के इस्‍तेमाल से बचें   

अगर आप चाहती हैं कि आपके नॉन-स्टिक बर्तन लंबे समय तक चलें तो खाना पकाने के लिए कभी भी मेटल के चम्मच या चाकू का इस्‍तेमाल करने से बचें। ये नुकीली चीजें बर्तन से नॉन-स्टिक कोटिंग को हटा सकती हैं। आप प्लास्टिक, लकड़ी या सिलिकॉन से बने खाना पकाने के चम्मच का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

एसिडिक फूड्स बनाने से बचें

टमाटर और नींबू जैसे एसिडिक फूड्स नॉन-स्टिक कुकवेयर में नहीं बनाने चाहिए क्योंकि ये नॉन-स्टिक कोटिंग को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं।

non stick cookware inside

हाई हीट में खाना पकाने से बचें

नॉन-स्टिक कुकवेयर तब अधिक समय तक चलते हैं जब इसमें खाना पकाने के लिए मीडियम हीट का उपयोग किया जाता है। हाई हीट पर खाना पकाने से नॉन-स्टिक कोटिंग को नुकसान हो सकता है।

सही तरीके से स्टोर करें

कभी भी अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर को तेज किनारों वाले बर्तनों के पास न रखें। अगर आप उन्हें अपनी किचन में लटका रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उनके आस-पास काफी जगह हो। यह नॉन-स्टिक कोटिंग को खरोंच से बचाएगा।

Recommended Video

हमेशा इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें

क्या आपको खाना बनाने के तुरंत बाद अपने कुकवेयर को पानी में रखने की आदत है? तो अपनी इस आदत को पूरी तरह से बदल लें। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि बर्तन पूरी तरह से ठंडा हो और फिर आप इसे पानी में साफ करने के लिए डालें क्योंकि तापमान में यह भारी बदलाव नॉन-स्टिक कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

non stick pans inside

सही तरीके से साफ करें

अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर को साफ करने के लिए हमेशा सॉफ्ट स्पंज का इस्‍तेमाल करें। अगर बर्तन पर कोई धब्बे या अवशेष हैं तो इसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का उपयोग करें। अंत में, वेजिटेबल ऑयल में डूबे हुए कागज के साथ साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें: किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी

इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप कभी भी अपने फूड्स को ऐसे कुकवेयर में स्टोर न करें। नॉन-स्टिक बर्तन में अपने फूड को रखने से वह मेटल के स्वाद को अवशोषित कर सकता है।

अगर आप नॉन-स्टिक कुकवेयर खरीदने की योजना बना रही हैं, लेकिन यह नहीं जानती हैं कि सही कैसे चुना जाए? तो हम आपको बता दें कि हमेशा PTFE कोटिंग वाला नॉन-स्टिक कुकवेयर ही लें। इसे टेफ्लॉन के रूप में भी जाना जाता है, यह किसी भी अन्य कोटिंग की तुलना में लंबे समय तक रहता है और हेल्‍दी है।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके नॉन-स्टिक कुकवेयर की उचित देखभाल करने में आपकी मदद करेंगे। ऐसे ही और टिप्स जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।