• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सूख गई है ब्रेड तो इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, शेफ पंकज भदौरिया ने बताए कुकिंग हैक्स

शेफ पंकज भदौरिया ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो सूखी हुई ब्रेड का इस्तेमाल कैसे किया जाए और उससे जुड़े कुकिंग हैक्स क्या हैं। 
author-profile
Published -11 Nov 2020, 13:00 ISTUpdated -11 Nov 2020, 14:05 IST
Next
Article
best bread tricks

अक्सर ऐसा होता है कि हमारे घरों में ब्रेड का पैकेट आता है और कुछ स्लाइस इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंक दिया जाता है क्योंकि वो सूख जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि सूखी हुई ब्रेड का भी इस्तेमाल हो सकता है और एक-दो नहीं बल्कि कई तरीकों से हम अपनी कुकिंग में उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके घर में भी ऐसा ही होता है तो कुछ टिप्स जान लीजिए। 

शेफ पंकज भदौरिया ने अपने फेसबुक पेज पर कुछ खास टिप्स शेयर की हैं जो आपके बहुत काम आ सकती हैं। आखिरी ब्रेड के स्लाइसेस और सूखी हुई ब्रेड को इस्तेमाल करने के कुछ नुस्खे। 

1. ब्रेड क्रम्स बनाएं

सबसे आसान तरीका है कि इस ब्रेड के ब्रेड क्रम्स बनाएं। आपको कई सारी रेसिपीज में ब्रेड क्रम्स का इस्तेमाल हो सकता है। जैसे कटलेट्स आदि में मिलाया जा सकता है जिससे ये बहुत अच्छा स्वाद देते हैं। 

ज्यादा दिनों तक ऐसे स्टोर करें ब्रेड क्रम्स-

आपको ब्रेड क्रम्स अगर ठीक से सुखाने हो और लंबे समय तक स्टोर करना है तो आप इसे ड्राई रोस्ट करें। ऐसा करने पर ये लंबे समय तक चल सकते हैं। 

dry bread crumbs

इसे जरूर पढ़ें- Pankaj Bhadouria Ke Nushke:अंडे की फ्रेशनेस जानने के लिए ये आसान टिप्स अपनाएं

2. ब्रेड क्रूटॉन्स बनाएं

ब्रेड क्रूटॉन्स हम सूप के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं या ऐसे ही कई बार उन्हें मंचिंग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैसे बनाएंगे ब्रेड क्रूटॉन्स?

आपको सूखी हुई ब्रेड के साइड्स काटने हैं और साथ ही साथ इन्हें मनचाहे शेप में भी काट लें। अगर आपको सूप आदि में इस्तेमाल करना है तो इसे स्क्वेयर शेप में छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और अगर किसी चटनी आदि के साथ स्नैक्स के तौर पर खाना है तो आप इन्हें फिंगर्स की तरह काटें। ऐसे में ये आपके लिए काफी सुविधाजनक हो सकता हैं। इन्हें मीडियम हॉट तेल पर डीप फ्राई करें।  

 

3. ब्रेड के समोसे 

सूखी हुई ब्रेड के बहुत अच्छे समोसे भी बनाए जा सकते हैं। इसके लिए भी शेफ पंकज भदौरिया ने एक ट्रिक बताई है।  

कैसे बनाएंगे ब्रेड के समोसे? 

सबसे पहले सूखी हुई ब्रेड के एज काट लें। अब इन्हें डायगोनल काटें और बेलन से थोड़ा सा पतला कर लें। अब इन्हें समोसों का आकार देने से पहले थोड़ा सा हाथ में पानी लगा लें। इसमें आप बची हुई सब्जी (आलू, गोभी, मटर, पनीर) आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब इसे समोसों का शेप देकर डीप फ्राई कर लें।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Pankaj Bhadouria Nuskhe: बिरयानी और पुलाव के चावल जल जाएं तो इस तरह उन्हें फिर से खाने लायक बनाएं

अगर बचे हैं बर्गर वाले बन? 

अगर बर्गर वाले बन बचे हुए हैं तो उन्हें आप रीफ्रेश भी कर सकते हैं। अगर आपके पास पुराने बन्स रखें हैं जो ड्राई हो गए हैं तो उन बन्स को 1 पानी के बर्तन में डुबाकर बाहर निकाल लें। इसके बाद इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें बस आपका बन दोबारा फ्रेश हो जाएगा। यहां ध्यान ये रखना है कि ये बहुत ज्यादा देर पानी में न डूबा रहे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।