घर पर आलू पैटीस बनाने की आसान रेसिपी जानिए

By Inna Khosla01 Nov 2018, 16:01 IST

अगर आपके घर पर पार्टी होने वाली है या आपके बच्चे का बर्थ डे है तो आप ऐसे कौन से स्नैक्स बनाएं कि आपके मेहमानों का पेट भी भर जाए और उन्हें ये स्नैक्स खाकर मज़ा भी आ जाए, अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचती हैं तो आपको आलू पैटीस बनाने के बारे में जरुर सोचना चाहिए। 

आलू पैटीस बच्चों से लेकर बड़े सभी लोग खाना पसंद करते हैं। सबसे खास बात ये है कि आप आलू पैटीस को अपनी पसंद की चटनी या सॉस के साथ खा सकती है। इस वीडियो में आलू पैटीस बनाने की आसान रेसिपी बतायी गई है। सभी इंडियन स्नैक्स आसानी से घर पर कभी भी बन सकते हैं।  

आलू पैटीस बनाने के लिए चाहिए

आलू- 2 उबले हुए 

प्याज- 1/2 बारीक कटा हुआ

हरी मिर्च- 1-2 बारीक कटी हुई

अदरक का पेस्ट- 1 चम्मच  

शिमला मिर्च- 1/2 बारीक कटी हुई 

नींबू का रस- 1 चम्मच 

हल्दी- 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार 

चाट मसाला- स्वादानुसार 

जीरा- 1/2 चम्मच भूना हुआ

हरा धनिया- थोड़ा सा बारीक कटा हुआ 

फ्लोर- 2 चम्मच 

ब्रेड क्रम्बल- 1 प्लेट 

तेल- तलने के लिए

ऐसे बनाएं आलू पैटीस 

घर पर आलू पैटीस बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें। अब इस बाउल में 2 मैश किए हुए उबले आलू डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज डालें। फिर एक-एक करके हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, शिमला मिर्च, नींबू का रस, हल्दी, लाल मिर्च का पाउडर, चाट मसाला, भूना हुआ जीरा, बारीक कटा हुआ हरा धनिया ये सब डालकर आप इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब एक कटोरी में फ्लोर में पानी डालकर उसका पतला पेस्ट बना लें। 

एक प्लेट में क्रम्बल ब्रेड रखें। 

आलू के मिश्रण की हाथ में पानी लगाकर छोटी-छोटी टिक्की बना लें। पहने इसे फ्लोर पेस्ट में मिक्स करें फिर आलू क्रम्बल को चारों तरफ लगा लें। 

अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें फिर एक-एक करके पैटीस को इसमें डीप फ्राइ कर लें। 

आलू पैटीस दिखने में टिक्की की तरह है लेकिन इसे बनाने का तरीका थोड़ा अलग है इसलिए इसे पैटीस कहते हैं। तो आलू पैटीस तैयार है इसे आप अपनी फेवरेट हरी चटनी या फिर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें और अपने मेहमानों को खिलाएं।