महिलाएं रसोई के काम को आसान बनाने वाले हैक्स की हमेशा ही तलाश में होती हैं। सबसे ज्यादा महिलाएं सब्जियों को काटने के आसान उपाय जानना चाहती हैं, क्योंकि उन्हें सबसे अधिक वक्त भी सब्जियों को काटने में ही लगता है। खासतौर पर कुछ सब्जियों को काटने का तरीका अलग होता है। ऐसी सब्जियों में शिमला मिर्च का नाम भी आता है। 

दरअसल, शिमला मिर्च के अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं। इनका स्वाद बेहद कड़वा होता है और सेहत के लिहाज से भी देखा जाए तो शिमला मिर्च के बीज नहीं खाने चाहिए। इसलिए उन्हें रिमूव करके ही सब्जी बनाई जा सकती है। ऐसे में कई महिलाओं की शिकायत होती है कि बीज हटाने के चक्कर में कई बार शिमला मिर्च का कुछ भाग वेस्‍ट हो जाता है। 

हालांकि, आप यदि सूझबूझ के साथ और सही तरीका अपना कर शिमला मिर्च को काटती हैं तो न ही शिमला मिर्च वेस्‍ट होगी और न ही सब्जी में उसके बीज आएंगे। चलिए आज हम आपको शिमला मिर्च काटने का बेहद आसान तरीका बताते हैं। इस तरीके को अपनाकर आप 2 मिनट में ही शिमला मिर्च को जैसा शेप देना चाहें उस शेप में काट सकती हैं। 

vegetable chopping hacks

स्‍टेप-1 

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको सही शिमला मिर्च का चुनाव करना है। बाजार में आपको छोटे आकार की और टेढ़ी-मेढ़ी शिमला मिर्च मिल जाएंगी। ऐसी शिमला मिर्च खरीदने से बचें, क्‍योंकि इन्‍हें काटना और इनमें से बीज निकालना कठिन होता है। इसलिए हमेशा मीडियम आकार की शिमला मिर्च का चयन करें। 

स्‍टेप-2 

अब एक कटिंग बोर्ड पर शिमला मिर्च को रखें और चाकू की मदद से उसके स्‍टेम को काट लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि बाजार से स्‍टेम वाली शिमला मिर्च ही खरीदें, क्योंकि बिना स्‍टेम वाली शिमला मिर्च अंदर से सड़ी हुई निकल सकती है। स्‍टेम को काटने के बाद इसे काटना बेहद आसान हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- इन किचन हैक्स की मदद से फल और सब्जियों की चॉपिंग को बनाएं फास्ट

ways to cut vegetable properly

स्‍टेप-3 

स्‍टेम काटने के बाद आपको शिमला मिर्च को कटिंग बोर्ड पर इस तरह रखना है कि उसके 4 बंप ऊपर की ओर नजर आएं। इस तरह शिमला मिर्च (शिमला मिर्च की चटनी रेसिपी ) को रखकर काटना आसान भी होता है और इससे उसमें मौजूद बीज भी आसानी से बाहर निकल आते हैं। अब आप चाकू की मदद से चारों बंप से एक-एक स्‍लाइस निकाल लें। 

Recommended Video

स्‍टेप-4 

इस तरह से शिमला मिर्च को काटने पर बीच का बीज वाला भाग अपने आप ही अलग हो जाता है। आप काटी गईं स्लाइस को मनचाहे आकार में जरूरत के हिसाब से छोटा-बड़ा, चौकोर, लंबा या बारीक काट सकती हैं। आपको बता दें कि अगर आपको मंचूरियन की ग्रेवी तैयार करनी है तो आपको शिमला मिर्च को चौकोर काटना चाहिए। वहीं अगर आप नूडल्स बना रही हैं तो उसके लिए शिमला मिर्च को लंबे आकार में काट लें। सैंडविच के लिए शिमला मिर्च को बारीक काटना अच्छा रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अलग-अलग तरह से प्याज को काटने और छीलने के लिए 5 आसान Tips

bell pepper cutting tips

स्‍टेप-5 

शिमला मिर्च को काटने का भी एक तरीका होता है। अगर आप चाहती हैं कि शिमला मिर्च (शिमला मिर्च का हलवा रेसिपी ) बिना किसी बाधा के 2 मिनट में फटाफट कट जाए तो आपको कभी भी उसे स्किन की तरफ से नहीं काटना चाहिए। बल्कि शिमला मिर्च को हमेशा अंदर की तरफ से काटना चाहिए। इस तरह वह जल्दी और आसानी से कट जाती है। 

उम्मीद है कि आपको शिमला मिर्च काटने का यह तरीका पसंद आया होगा। अगली बार आप जब शिमला मिर्च काटें तो इन स्‍टेप्‍स को ध्‍यान में रखें। यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी किचन हैक्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik