हेल्दी फूड सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन हेल्दी खाना बनाने से भी ज्यादा समय उसे काटने में लगता है। यह सच है कि कुकिंग में अगर सबसे बिग टास्क है तो वह है फल-सब्जियों को काटना। कुकिंग का आधा समय लगभग सब्जियों को काटने में ही बीत जाता है। हालांकि एक सच यह भी है कि किचन में चॉपिंग के काम को आसान बनाने के लिए कई मैनुअल चॉपिंग, डीशिंग व स्लाइसिंग प्रॉडक्ट बाजार में अवेलेबल हैं। अमूमन महिलाओं का मानना है कि इससे उनके चॉपिंग का काम काफी आसान हो जाता है। भले ही इनकी मदद से चॉपिंग आसान हो जाती हो, लेकिन बाद में चॉपर को धोने और साफ करने में उतना ही समय लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी कुकिंग स्किल्स के साथ-साथ चॉपिंग स्किल्स को भी एन्हॉन्स करें। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे की किचन हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चॉपिंग स्किल्स को बेहतर बनाएंगे-

यूं काटें फूलगोभी

 vegetable chopping inside

फूलगोभी को काटने में आपको यकीनन काफी समय लगता होगा। लेकिन अगर आप इसे झटपट काटना चाहती हैं तो ऐसे में आप फूलगोभी को पहले आधा काटें और फिर बीच से तने को काट लें। सब्जी बहुत समय बर्बाद किए बिना बड़े फूलों में अलग हो जाएगी। इसके बाद आपको सब्जी और उसे बनाने में आपको बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: अलग-अलग तरह से प्याज को काटने और छीलने के लिए 5 आसान Tips

प्याज को काटना

 vegetable chopping inside

प्याज के सिर और तल को हटा दें और इसे आधा कर दें। फिर, छील को हटा दें और इसे तिरछे से काट लें और स्लाइस को एक साथ पकड़ लें। अब इसे हॉरिजोन्टली काटें और इसे चारों ओर घुमाएं। इसे ऊपर से नीचे की ओर काटें और कुछ ही समय में आपको बारीक कटा हुआ प्याज मिल जाएगा। (सब्जियों का रंग बताता है उनसे मिलने वाले फायदे)

अनानास

 vegetable chopping inside

अनानास को काटना आपके लिए यकीनन काफी कठिनाई भरा हो सकता है। इसके लिए आप पहले पाइनेप्पल को क्राउन और बेस एरिया को छील लें। अब, इसके पील को काटें और आईज को ट्रिम करें। इसे चार बराबर टुकड़ों में काट लें और फिर इसे अपने मनचाहे आकार में छोटे टुकड़ों में काट लें।

अनार

 vegetable chopping inside

अनार को छीलने में काफी वक्त लगता है और इसलिए बहुत से लोग इसे खाने से बचते हैं। इसके लिए आप इसे सबसे पहले आधा कर लें। फिर, पानी के साथ एक कटोरी भरें और फल को खोलने के लिए धीरे-धीरे किनारों को पुश करें। बीज को छिलके से अलग करने के लिए इसे एक बड़े चम्मच का सहारा लें। आप इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप सभी बीज अनार से बाहर नहीं निकाल लेती हैं। अब कटोरी से पानी को बाहर निकालें और अनार के दानों को इंजॉय करें। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं खाद्य सामग्रियों को खराब होने से बचाने के ये आसान टिप्स

Recommended Video


बीन्स

 vegetable chopping inside

बीन्स काटते समय ना सिर्फ वक्त अधिक लगता है, बल्कि इसके कारण कई बार उंगलियों पर चोट लगने की संभावना रहती है। इसलिए, उंगलियों को बचाने के लिए, चॉपिंग बोर्ड पर एक साथ कई फलियां लगाएं। अपनी अंगुलियों को अंदर की ओर करके उन्हें पकड़ें और फिर काटें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com