Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आप जानते हैं सफेद हल्दी और पीली हल्दी के बीच का अंतर?

    आप यकीनन खाने में हल्दी का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या आपको सफेद और पीली हल्दी के बीच का अंतर मालूम है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं।    
    author-profile
    Published -05 Oct 2022, 08:30 ISTUpdated -04 Oct 2022, 15:52 IST
    Next
    Article
    Know about white turmeric and yellow turmeric

    महिलाओं के किचन में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए महिलाओं के किचन में दर्जनों मसालों के डिब्बे रखे दिख जाएंगे, जिसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, जीरा, इलायची, नमक आदि। 

    हालांकि, इन सभी मसालों का इस्तेमाल खाने में अपने-अपने हिसाब से किया जाता है, लेकिन हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर डिशेज में किया जाता है। मगर क्या आपको पता है कि हल्दी भी कई तरह की होती है, जिसका इस्तेमाल खाने में अपने हिसाब से किया जाता है। 

    मगर जब बात सफेद हल्दी और पीली हल्दी की आती है तो बहुत कम महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें इन दोनों के बीच का अंतर पता होता है। इसलिए आज हम आपको दोनों हल्दी के बीच बेसिक प्रकारों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

    क्या है सफेद हल्दी?

    What is white turmeric

    सफेद हल्दी जिसे ज़ेडोरी या अम्बा हल्दी के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि यह एक एक प्राचीन मसाला है जिसका इस्तेमाल जड़ी-बूटियों के तौर पर किया जाता है। हालांकि, इसका रेगुलर इस्तेमाल लोग नहीं करते हैं इसलिए यह पीली हल्दी की तुलना में कम उगाई जाती है। (खाने में पड़ गई ज्यादा हल्दी को ऐसे करें बैलेंस)

    मगर सफेद हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर दवा के तौर पर किया जाता है।  

    इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं सूजी और रवा के बीच का अंतर?

    क्या है पीली हल्दी? 

    What is yellow turmeric

    पीली हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है, जिसे केसर भी कहा जाता है। पीली हल्दी का इस्तेमाल औषधीय तौर पर भी किया जाता है। आपको मार्केट में सूखी कच्ची हल्दी आसानी से मिल जाएगी, जिसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने बल्कि फेस मास्क बनाने, हेयर की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है। (असली हल्दी की पहचान करने के टिप्स)

    दोनों के बीच अंतर? 

    • सफेद हल्दी का रंग हल्का सफेद और पीली हल्दी का रंग पीला होता है।
    • इसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने और औषधीय तौर पर किया जाता है।  
    • पीली हल्दी का साइज थोड़ा बढ़ा होता है जबकि सफेद हल्दी साइज में पतली और लंबी होती है। 
    • सफेद हल्दी को अम्बा के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी तासीर ठंडी होती है।
    • वहीं, पीली हल्दी को केसर के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी तासीर थोड़ी गर्म होती है।

    कैसे करें इस्तेमाल? 

    Difference between white and yellow turmeric

    दोनों हल्दी का इस्तेमाल आप खाने में कर सकते हैं, लेकिन पीली हल्दी का उपयोग ज्यादा किया जाता है। आप हल्दी का इस्तेमाल स्किन, हेयर या फिर चाय बनाने के लिए भी कर सकती हैं। मगर कई जगहों पर सफेद हल्दी का इस्तेमाल अचार बनाने के लिए किया जाता है।  

    उम्मीद है कि आपको सफेद हल्दी और पीली हल्दी के बीच में अंतर समझ में आ गया होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिदंगी से। 

    Image Credit- (@Freepik) 

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।